इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Condom Ka Sahi Prayog Kaise Karen | कंडोम का सही ढंग से प्रयोग कैसे करें | How to Practice Condom Correctly

कंडोम
कंडोम रबड़ से बना एक टोपी के आकार का गर्भनिरोधक साधन है जिसका इस्तेमाल पुरुष और महिला भोग के दौरान करते है. कंडोम पुरुष और स्त्री दोनों के लिए आते है, जिनका उपयोग ये गर्भनिरोधक के साथ साथ यौनसंबंधो से होने वाले संक्रमणों और रोगों ( जैसेकि एच आई वी और एड्स ) से बचने के लिए भी करते है.

कंडोम का मुख्य कार्य :
बाजार में अनेक तरह के पुरुष और महिला कंडोम मिलते है, जिनकी मोटाई, लम्बाई, रंग, टेस्ट और पद्धार्थ अलग अलग होता है. ये लिंगऔर स्त्री के मूत्रमार्ग के बीच में एक अवरोध का कार्य करते है और इनमें से निकलने वाले तरल पदार्थ को एक दुसरे के संपर्क में आने से रोकते है. ज्यादातर लोग पतली रबड़ के बने कंडोम को इस्तेमाल करना ही पसंद करते है, ताकि साथी के शरीर की गर्मी अधिक महसूस हो सके और वे भोग की प्रक्रिया का सही आनंद उठा सकें. CLICK HERE TO KNOW BENEFITS OF CONDOM ...
Condom ka Sahi Dhand se Istemal Kaise Karen
Condom ka Sahi Dhand se Istemal Kaise Karen 
इसके साथ ही कंडोम को STI से बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. ये बीमारी भोग के दौरान मूत्रमार्ग सम्बन्धी, गुदासम्बन्धी, मुख संबंधी क्रियाओं से आसानी से फ़ैल सकती है. अगर योनिसंबंधी क्रियाओं को बिना कंडोम के किया जाता है तो इससे स्त्री का गर्भवती होना निश्चित होता है. इसलिए इन बिमारियों से सुरक्षा के लिए कंडोम का इस्तेमाल बहुत जरूरी होता है.

कंडोम का प्रयोग कैसे करें :
अगर भोग के दौरान कंडोम सही से ना पहना जाये तो ये आपके भोग में अनेक तरह की परेशानियाँ उत्पन्न कर सकता है जैसेकि अगर इसमें थोड़ी सी भी हवा रह जाती है तो इसके फटने की संभावना बनी रहती है, या इसके पूरी तरह न पहनने से ये रिपट भी सकता है और इसको सही तरह लिंग के ऊपर न चढाने से ये भोग के दौरान आपको दर्द भी दे सकता है. इसीलिए इसको पहनने की एक सही प्रक्रिया को अपनाना पड़ता है जो निम्नलिखित है.

स्टेप 1 : कंडोम को पहनने से पहले आप इस बात को जरुर जांच लें कि कंडोम सही स्थिति में हो और उसके इस्तेमाल की अंतिम तिथि अभी बची हो. साथ ही आप इस बात को भी ध्यान में रखें कि कंडोम जितना लचीला होगा उतना ही इसके फटने की संभावना कम होती है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT CORRECT USE OF FEMALE CONDOM ...
कंडोम का सही ढंग से इस्तेमाल कैसे करें
कंडोम का सही ढंग से इस्तेमाल कैसे करें 
स्टेप 2 : अब आप कंडोम के पैकेट को एक तरफ से सावधानी से फाड़ें ताकि कंडोम को कोई नुकसान ना पहुँच सकें. इसको फाड़ने के लिए इस पर निर्देश दिए होते है, जिनको आप जरुर अपनायें. ध्यान रहे कि आप इसके पैकेट को खोलने के लिए दांतों, नाखुनो, कंची और किसी अन्य नुकीली धातु का इस्तेमाल न करें. आप पैकेट को अपने साथी के सामने पुरे आत्मविश्वास के साथ खोलें. इससे आपके साथी को पता चलता है कि आप उनके  साथ प्रवेशित भोग के लिए तैयार हो.

स्टेप 3 : पैकेट को फाड़ने के बाद आप इसको निकालें और इसके ऊपर वाले हिस्से को पकड़ें. आप अपनी उँगलियों से इसकी हवा को बाहर निकलने दें ताकिवीर्य(Men’s Liquid) के इक्कठा होने की जगह बन सके. इस हिस्से को निप्पल भी कहा जाता है.

स्टेप 4 : इसके बाद आप धीरे से कंडोम को अपने लिंगपर चढायें. ध्यान रहे कि कंडोम कोलिंग पर चढाने से पहले आपका लिंगपूरी तरह सख्त और तना हुआ होना चाहियें. आप चाहे तो अपने साथी को अपना प्रेम दिखने के लिए कंडोम पहनाने के लिए बोल सकते है. इससे आपकी साथी का आप पर विश्वास बढ़ता है और आप उसके स्पर्श को महसूस करके अपने भोग करने की इच्छा को भी बढ़ा सकते हो. CLICK HERE TO KNOW ABOUT HOW TO GET PREGNANT ...
How to Use Condom Correctly
How to Use Condom Correctly
स्टेप 5 : इसके बाद आप अपने साथी के साथ भोग करें और अंत में आप इसे उतार कर इसके ऊपर  वाले हिस्से पर गाँठ लगा दें ताकिवीर्य(Men’s Liquid) बाहर ना निकलें. फिर आप इसे कूड़े के डिब्बे में फेंक दें.

ध्यान रखें :
-    हमेशा पतले कंडोम का इस्तेमाल करें ताकि आपको त्वचा से त्वचा के संपर्क का अहसास हो सके और आपको आपके साथी के साथ नजदीकी भोग का अहसास मिल सके. साथ ही येगुदामैथुन करते वक़्त फटता भी नही है.

-    अगर आप उल्टा ंडोम पहन लेते है तो आप उसे उतारकर दूसरा कंडोम इस्तेमाल करें.
-    हर बार भोग के लिए प नये कंडोम का ही इस्तेमाल करें. इसीलिए कहा भी जाता है कि एक भोग – एक कंडोम.  

-    ध्यान रहें कि आप कंडोम को पहनते वक़्त किसी भी तरह के तेल, वेसिलीन या कोई कोई अन्य चिकने तरल का इस्तेमाल न करें, इससे कंडोम के फटने का खतरा बनता है.

-    कंडोम को वीर्यस्खलनके बाद लिंगकेतनाव की स्थिति में ही उतारना चाहियें.


कंडोम, इसके कार्य या इसके प्रयोग से जुडी अन्य किसी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
पुरुष निरोध पहनने का तरीका
पुरुष निरोध पहनने का तरीका  
Condom ka Sahi Dhand se Use Kaise Karen, कंडोम का सही ढंग से प्रयोग कैसे करें, How to Use Condom Correctly, Prush Nirodh Kaise Pahne, Main Work of Condom, Wear Men Condom, Mardana Condom ka Istemal, Steps to Wear Codom, पुरुष निरोध पहनने का तरीका.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT