इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Garbhdharan se Kaise Bachen | गर्भधारण से कैसे बचें | How Not to Get Pregnant

गर्भधारण
ऐसी बहुत सी महिलायें होती है जो कुछ समय के लिए बच्चा नही चाहती. इसके पीछे अनेक कारण हो सकते है जैसेकि उनका भविष्य, परिवार नियोजन, कार्य, प्रेमसंबध और बीमारी इत्यादि. किन्तु ये अपने आप को भोग जैसी सामान्य भावना से नही बचा पाते और अपने साथी के साथ भोग कर गर्भवती हो जाती है. कुछ तो ऐसी महिला होती है जो चाह कर भी भोग नही करती, जिससे उनके अपने साथी के साथ संबंध खराब हो जाते है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिनके इस्तेमाल से आपको आपकी समस्या का हल मिल जाता है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT MEDICINE USE TO NOT GET PREGNANT ...
Grbhdharan se Kaise Bachen
Grbhdharan se Kaise Bachen 
गर्भधारण से बचने के उपाय :
पहले तो हम आपको ये बता दें कि गर्भधारण से बचने के अनेक उपाय मौजूद है जिनको आप आसानी से अपना सकते हो. ये आपको परिवार नियोजन में भी बहुत सहायक होते है. कई बार कुछ महिलायें न चाहते हुए भी गर्भवती हो जाती है. इस स्थिति में उन्हें बच्चा न होने के लिए अपने गर्भ को ठहराना पड़ता है. इसीलिए इन उपायों को 2 स्थितियों में अपनाया जाता है –

-    गर्भधारण से पहले
-    गर्भधारण के बाद

गर्भनिरोध के तरीके :
·         कंडोम : अगर दंपति भोग के समय या यौन संबंध बनाते समय कंडोम का इस्तेमाल करते है तो स्त्रियाँ को गर्भधारण नही होता. कंडोम स्त्री या पुरुष दोनों के लिए उपलब्ध है तो इनमे से कोई एक इसका इस्तेमाल करें. किन्तु इसके प्रयोग करने से पहले इसको सही ढंग से जांच लें और इसके उचित प्रयोग को भी जान लें क्योकि अगर ये मूत्रमार्ग में फैट जाता है तो पुरुषवीर्यमहिला की मूत्रमार्ग मार्ग से महिला के गर्भ में स्थित अंडो तक पहुँच कर उन्हें गर्भवती बना सकता है.

·         गर्भनिरोधक गोलियां : इसके बारे में लगभग हर स्त्री को पता है और इसका इस्तेमाल भी बहुत सी स्त्रियाँ करती है. अगर कोई स्त्रीयौनसंबंध के दौरान किसी सावधानी को ध्यान में नही रख पाती तो उनके लिए अनचाहे गर्भ से बचने के लिए ये सबसे अच्छा साधन है. इसका इस्तेमाल यौन संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर किया जाता है. इस तरह ये स्त्रियों को गर्भवती होने से बचाती है. इन गोलियों को लेने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होती है जैसेकि CLICK HERE TO KNOW ABOUT HOW TO GET PREGNANT ...
गर्भधारण से कैसे बचें
गर्भधारण से कैसे बचें 
-    इनको खली पेट न लें वर्ना आपको उल्टी हो सकती है.

-    दवाई लेने के बाद आप भोजन जरुर करें.

-    अगर आपको गोली लेने के बाद उल्टी हो जाती है तो आप दूसरी गोली भी जरुर लें.

-    इनका ज्यादा इस्तेमाल भी न करें वर्ना जब आप गर्भधारण करना चाहोगी तो आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड सकता है.

·         कॉपर टी : इसके नाम में टी शब्द का होना इसकी पहचान है क्योकि ये एक छोटे से T के आकर में प्लास्टिक का बना होता है. साथ ही इसके ऊपर ताम्बे का एक छाला भी लपेटा गया होता है. इसको स्त्रियों के गर्भाशय में लगा दिया जाता है. जिससे पुरुष शुक्राणु इनके अंड कोष तक नही पहुँच पाते. इसे कॉपर आई यु डी ( Copper IUD ) के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ इंट्रायुटेरिन डिवाइस ( Intrauterine Device ) के नाम से भी जाना जाता है. गर्भधारण को रोकने के लिए कॉपर टी बहुत सफल उपाय माना जाता है. इसके इस्तेमाल से स्त्रियाँ 10 साल तक गर्भधारण से मुक्त हो सकती है. CLICK HERE TO KNOW ABOUT USE OF MALE AND FEMALE CONDOM ...
How Not to Get Pregnant
How Not to Get Pregnant
·         मिश्रित सुईं : इन्हें कंबाइंड शॉट भी कहा जाता है. ये एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन नामक दो अलग अलग सुई है. गर्भधारण से बचने के लिए आपको इन सुइयों को हर महीने लेना पड़ता है. इसके प्रयोग से स्त्रियों के अंडाशय से डिम्ब का निकलना बंद हो जाता है और वे गर्भधारण से मुक्त रहती है. एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन हार्मोन को शरीर में निकलने के लिए स्त्रियाँ अपनी मूत्रमार्ग में छल्ला भी लगवाती है जिसे वेजाइनल रिंग कहा जाता है.

·         नसबंदी : ये गर्भनिरोध का एक स्थयी तरीका है. इसको महिला या पुरुष कोई भी इस्तेमाल कर सकते है.

अगर पुरुष इसका इस्तेमाल करते है तो इसके जरिये पुरुषो की शुक्राणु ले जाने वाली नालियों को रोक दिया जाता है. किन्तु इसके बाद भी पुरुष पहले की तरह ही सामान्य तरीके से भोग औरवीर्यपात कर पाता है. नसबंदी में पुरुष केवीर्यके उन शुक्राणुओं को भी हटा दिया जाता है जिनसे डिम्ब को निषेचित नही कर पाते और महिलायें गर्भवती नही होती. इस उपाय के कोई साइड इफ़ेक्ट नही होते, ये पुर्णतः सुरक्षित और शत प्रतिशत लाभ देने वाला उपाय है.
Grbhdharan se Bachne ke Liye Kya Karen
Grbhdharan se Bachne ke Liye Kya Karen
अगर महिला नसबंदी करती है तो इसमें इनकी डिम्बवाही की नाली को बंद कर दिया जाता है. इन नालियों के जरिये ही डिम्ब अंडाशय से निकालकर गर्भाशय तक पहुँचता है. किन्तु महिला नसबंदी के बाद स्त्रियाँ डिम्ब का उत्पादन ही नही कर पाती, जिससे इनके गर्भवती होने की संभावना खत्म हो जाती है. ये महिलाओं के लिए भी एक स्थयी उपाय है.

·         इम्प्लांट : इम्प्लांट को महिलायें अपना सकती है. ये एक छोटी सी छड़ी के आकर की होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे महिलाओं के बाह की चमड़ी के नीचे डाल दिया जाता है. इसी को इम्प्लांट करना भी कहा जाता है. एक बार इसे लगाने के बाद ये लगातार कुछ ऐसे हार्मोन को निकलता रहता है जिससे महिलायें गर्भ धारण नही कर पाती. साथ ही इससे निकलने वाले ये हार्मोन पुरुष शुक्राणु को स्त्री के गर्भ में जाने से भी रोकता है. इससे गर्भधारण को 3 से 4 साल तक के लिए टाला जा सकता है.
Anchahe Grbh se Kaise Bachen
Anchahe Grbh se Kaise Bachen
·         सर्वाइकल कैप : ये प्लास्टिक या रबड़ से बनी एक कैप होती है, जिसको स्त्रियों की मूत्रमार्ग के ऊपर लगाया जाता है. इस कैप के लग जाने के बाद गर्भाशय में शुक्राणु के जाने के रास्ते में अवरोध आ जाता है जिससे स्त्रियाँ गर्भधारण से बच जाती है. इसको इस्तेमाल करने से पहले स्त्रियों को डॉक्टर के पास जाकर अपनी गर्भग्रीवा का सही आकार पता करना पड़ता है जिसके आधार पर इसे बनाया जाता है. फिर जब आप भोग करना चाहो तो आप इसे खुद अपनी मूत्रमार्ग में लगा सकती हो. इस उपाय से भी आपके गर्भवती होनी की संभावना खत्म होती है.

·         भोग न करें : अगर आप भोग या भोग ही नही करोगी तो आपके गर्भवती होने की संभावना ही नही पैदा होगी. भोग से विरक्त होने का कारण सिर्फ गर्भधारण न करने से ही नही होता बल्कि कुछ ऐसी स्त्रियाँ भी है जो धार्मिक मान्यताओं की वजह से भी भोग करना छोड़ देती है.


गर्भनिरोध से जुडी किसी भी अन्य सहायता या उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
गर्भनिरोधक विकल्प
गर्भनिरोधक विकल्प
Grbhdharan se Kaise Bachen, गर्भधारण से कैसे बचें, How Not to Get Pregnant, Grbhdharan se Bachne ke Liye Kya Karen, Anchahe Grbh se Kaise Bachen, Grbh Nirodh, गर्भनिरोधक विकल्प


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Agar garbh ko 2mahineho gaye ho to use kese khatam kar sakte hei?

    ReplyDelete

ALL TIME HOT