इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Purushon mein Baanjhpan ke Lakshan | पुरुषों में बांझपन के लक्षण | Symptoms of Infertility in Men

नपुंसकता ( Impotency )
पुरुषों में बांझपन जिसे नपुंसकता भी कहते है इसके लक्षणों को ढूँढना आसान नहीं है किन्तु नपुंसकता होने पर व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्थिति में कुछ बदलाव आते है जिनको देखते हुए उन्हें पहचाना जा सकता है. लेकिन नपुंसकता होता क्या है? दरअसल नपुंसकता एक ऐसी स्थिति है जिसमें पुरुष का लिंग शरीरिक संबंध बनाते वक़्त सख्त नहीं हो पाता और अगर सख्त होता भी है तो शीघ्र ही ढीला पड जाता है. इस तरह पुरुष अपने साथी के सामने शर्मिंदा भी होता है और अपने प्रेम संबंधों को भी नहीं बना पाता.

नपुंसकता के कारण ( Causes of Impotency ) :
·     नपुंसकता का सबसे पहला और अहम कारण हार्मोन में कमी या उनमें गड़बड़ी का होना होता है.

·     ये मानसिक दबाव या अवसाद के कारण भी हो सकता है. CLICK HERE TO KNOW बांझपन के कारण लक्षण और देशी उपचार ... 
Purushon mein Baanjhpan ke Lakshan
Purushon mein Baanjhpan ke Lakshan
·     शराब, धुम्रपान, ड्रग्स या कोई अन्य नशा भी नपुंसकता को बढ़ावा देता है.

·     खून में शर्करा की मात्रा अर्थात मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति भी इस रोग से परेशान रहते है.

·     उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और पाचन क्रियाओं में कोई रोग भी नपुंसकता का कारण होता है. 

नपुंसकता के लक्षण ( Symptoms of Impotence ) :
नपुंसकता का मुख्य संबंध हमारी ज्ञानेन्द्रियों से होता है, इसी कारण से कोई इनके प्रति अधिक जागरूक नहीं होता और इसने किसी समस्या होने पर वे चिकित्सक से संपर्क करने में भी संकोच करने लगते है, जिस कारण ये रोग बढ़ने लगता है. जिन व्यक्तियों को नपुंसकता की शिकायत होती है वे शारीरिक संबंध बनाते वक़्त होने वाली क्रियाओं को सही तरह से नहीं कर पाता, अगर वो कोशिश भी करता है तो उसे तुरंत स्खलन हो जाता है. इस तरह उसकी महिला साथी को पूर्ण संतुष्टि नहीं मिलती और वो अधूरी रह जाती है. कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जिनको नपुंसकता नहीं होती किन्तु फिर भी वे अपने डर और मन में घबराहट के कारण खुद को उत्तेजित नहीं कर पाते, उनका यही डर उन्हें भविष्य में नपुंसक बना देता है. CLICK HERE TO KNOW नपुंसकता समस्या और समाधान ... 
पुरुषों में बांझपन के लक्षण
पुरुषों में बांझपन के लक्षण
·     लिंग में कठोरता ( Stiffness in Men’s Private Part ) : जिन पुरुषों का लिंग शारीरिक संबंध बनाते वक़्त कठोर ना हो या कठोर होने पर शीघ्र ही शांत हो जाएँ तो ये उनमें नपुंसकता के लक्षण को दिखाता है.

·     महिलों के पास जाने से घबराना ( Afraid to Approach Women ) : नपुंसकता लोगों में शर्म और संकोच का बीज बो देता है जिससे उन्हें लगता है कि अगर वे किसी लड़की के पास गए और वो उन्हें सन्तुष नहीं कर पायें तो वो स्त्री उनका मजाक उड़ाएगी. यही डर उन्हें लड़कियों के पास जाने से रोकता है जिससे उनकी बिमारी बढ़ने लगती है.

·     उत्तेजना की कमी ( Lack of Motivation ) : कुछ लोग काम इच्छाओं से मुक्त रहते है, वे इस बारे में अधिक सोचते ही नहीं, जिस कारण उनकी ज्ञानेन्द्रियाँ भी उत्तेजित होना छोड़ देती है और यही तो नपुंसकता है.

·     अधिक उत्तेजना ( More Excitement ) : जिस तरह कम उत्तेजना नपुंसकता का कारण है उसी तरह अधिक उत्तेजना में व्यक्ति बार बार संबंध बनाने की कोशिश करता है, जिससे उनकी मर्दानगी धीरे धीरे खत्म होने लगती है, उनका लिंग शिथिल पड जाता है और वे नपुंसक हो जाते है.
Symptoms of Infertility in Men
Symptoms of Infertility in Men
·     डर ( Fear ) : अगर कोई व्यक्ति किसी महिला के पास जाने में शर्मा रहा है, उसका विश्वास हिला हुआ है, उसे लग रहा है कि उन्हें संबंध बनाते वक़्त जल्दी डिस्चार्ज हो जाएगा, उसका लिंग उसकी साथी को पसंद आएगा या नहीं इत्यादि चीजें भी व्यक्ति को परेशान करके नपुंसक बना देती है.

·     अंडकोष छोटे होना ( Small Testicles ) : एक अन्य लक्षण के अनुसार नपुंसक व्यक्ति के अंडकोष भी सामान्य से छोटे होते है. उन्हें शीघ्र थकान होने लगती है, वे संबंध बनाने वाली बातें करने से बचने की कोशिश करते है.

·     प्रतिरोधक क्षमता कम होना ( Lack of Resistive Capacity ) : ऐसे लोगों में रोगों से लड़ने की शक्ति बहुत कम हो जाती है. अगर वे अपने साथी के साथ अपने काम इच्छा को पूरा कर भी लेते है तो वे तुरंत बीमार हो जाते है. उनके लिंग की नसे कमजोर हो जाती है, ऐसे लोगों में मानिसक और शारीरिक दोनों तरह की कमी आ जाती है.

पुरुषों में बाँझपन के अन्य कारण लक्षण और इससे मुक्ति के घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
मर्दों में नपुंसकता
मर्दों में नपुंसकता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT