इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dampatya Jeewan ke Klesh ko door karne ke upay | दाम्पत्य जीवन के क्लेश को दूर करने के उपाय | Remove the Family Troubles

तो दाम्पत्य जीवन में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन कारणों से गृह कलेश होता है. यही कारण इतने बढ़ जाते है कि जिनसे परिवार का हर सदस्य प्रभावित होने लगता है और घर में अशांति का वास हो जाता है. तो घर को क्लेश मुक्त करने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हो जो निम्नलिखित है –

घर को क्लेश मुक्त बनाने के सरल उपाय :
-    आप हर पूर्णिमा के दिन सुबह सुबह नहा कर घर के मुख्य दरवाजे पर आम के ताज़े पत्तो से एक बेल बना कर टांग ले. इससे आपके घर में गृह क्लेश कभी भी प्रवेश नही कर सकता.
-    अगर आपके दाम्पत्य जीवन में कलेश है तो आप उसके निवारण के लिए एक स्फटिक का शिवलिंग अपने घर के मंदिर में रख ले और रोज़ सुबह उस पर दूध चढ़ाये. साथ ही आप रोज ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
दाम्पत्य जीवन के क्लेश को दूर करने के उपाय
दाम्पत्य जीवन के क्लेश को दूर करने के उपाय

-    आप अपने घर के हर कमरे में शंख की ध्वनी को पूजा के बाद बजाये इससे घर में सुख, शांति, बढती है और घर रोगमुक्त होता है. साथ ही घर में देवी महालक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

-    अगर आपके घर में काफी समय से कुछ ऐसा सामान पड़ा है जिसका आप उपयोग नही करते, जैसेकि रद्दी कागज, पुराने कपडे, टूटी फूटी मशीन, टुटा हुआ आइना, टुटा हुआ फोटो फ्रेम, इत्यादि तो आप इन सबको अपने घर से निकल दे क्योकि ऐसी चीज़े घर में नकारात्मक उर्जा प्रवाहित करती है. जिससे घर में अशांति और कलह का माहौल बन जाता है. अगर आपके घर में कुछ पौराणिक या धार्मिक किताबे भी है जिन्हें आप नही पढ़ते तो आप उनको किसी नदी में प्रवाहित कर सकते हो या फिर आप उन्हें किसी मंदिर में दान कर सकते हो.

-    आप हर पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठ कर स्नान करे. उसके बाद आप थोड़ी हल्दी ले और उसमे थोडा पानी मिला कर एक पेस्ट जैसा बना ले. फिर आप उससे अपने घर के मुख्य दरवाजे पर ॐ बनाये. ऐसा करने से आपके जीवन में कभी ग्रह क्लेश प्रवेश नही करता.

-    इसके अलावा एक ऐसा उपाय है जो आप बड़ी ही आसानी से रोज़ इस्तेमाल कर सकते है. इस उपाय को अपनाने के लिए आप फर्श पर पोंछा लगाने से पहले बाल्टी के पानी में थोडा नमक डाल ले. उसके बाद पोंछा लगाये. इसके बाद आप अपने घर के हर कमरे में अगरबती लगा दे. इसे घर का वातावरण शुद्ध होता है और घर में पवित्रता का वास होता है.
Dampatya Jeewan ke Klesh ko door karne ke upay
Dampatya Jeewan ke Klesh ko door karne ke upay

-    साथ ही आप रोज पूजा से पहले एक बड़ा दक्षिणावर्ती शंख लेकर उसमे जल भर कर रख दे. फिर आप उस पानी को पूजा से पहले पूजा के स्थान और पूजा में सम्मिलित सभी लोगो पर छिड़क दे. इस शंख के जल से न सिर्फ आपके पापो का नाश होता है बल्कि ये घर के वातावरण में मधुरता लाता है जिसे घर में कलह की सम्भावना भी खत्म हो जाती है.

-    आपको रोज सुबह 11 बार गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए, इससे आपके मन मस्तिष्क को शांति मिलती है. और आप खूद ही घर में क्लेश करने से बचते हो.

-    आप सुबह पूजा के दौरान कपूर का इस्तेमाल करे इससे आपके घर से नकारात्मक उर्जा दूर होती है.

-    अगर आपके घर के इशान कोण में कूड़ा कचरा, धुल, गन्दगी हो तो आप उसे साफ कर दे क्योंकि ये दिशा भगवान शिव की होती है. इसीलिए आपके घर के हर कमरे का इशान कोण बहुत अहम होता है.

-    आप अपने घर में लाफिंग बुद्धा को भी रखे लेकिन याद रखे कि वो किसी के द्वारा गिफ्ट किया हुआ न हो और घर में उसका मुख हमेशा मुख्य द्वार की तरफ होना चाहिए.

-    कहा जाता है कि घर की रसोई घर की आत्मा होती है. तो आप अपने घर की रसोई का विशेष ध्यान रखे. अगर आपकी रसोई आग्नेय कोण में है तो आप वहां रोज लाल रंग का बल्ब या फिर सरसों के तेल का दीपक जलाये. इस उपाय को आप कम से कम 40 दिन तक करे.

-    अगर आपका आग्नेय अशुभ है तो आप मंगल देवता व शुक्र देव के निमित दान, जाप और मंगल यन्त्र, शुक्र यंत्र की आराधना करे, इससे आपको लाभ मिलेगा और आपके घर में सुख शांति का वास होगा.

-    इसके अलावा आप हर शुक्रवार को ब्राहमण को दही, चीनी, चावल व श्वेत वस्त्र का दान भी अवश्य करे.

-    इसके अलावा आप गाय की रोटी पर देशी घी को लगाकर उसे गुड के साथ लगाकर गाय को  अवश्य दे. इससे भी आपके घर में सुख समृधि बढ़ेगी और आपके जीवन से गृह क्लेश ख़त्म होगा.

-    जब किसी वर वधु का विवाह हो रहा हो, तो वर वधु के बीच प्रेम संबंध को गहरा करने के लिए आप साबुत उड़द में मेहँदी मिलकर जिस दिशा में वर वधु का घर हो उस तरफ फेंके, इससे उनके बीच प्रेम तो बढ़ेगा ही साथ ही उनके बीच कभी क्लेश की स्थिति भी पैदा नही होगी. इस उपाय को आप विवाह स्थल पर ही करे.


-    आप जामुन के पत्तो को शनिवार को लाकर अपने शयन कक्ष में रख दे, इससे पति पत्नी के बीच का कलह दूर होता है और उनके जीवन में मधुरता आएगी.

Remove the Family Troubles
Remove the Family Troubles

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT