इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Jal Or Paani Jiwan ka Ek Avashyak Ang | जल और पानी जीवन का एक आवश्यक अंग



पानी क्या होता है ये तो आप सभी जानते है लेकिन आज हम इसके बारे में आपको कुछ गहराई से बताते है। पानी वो है जो की हर मनुष्य, जीव जंतु पैड पोधे सब की जरूरत होता है। पानी वो स्त्रोत है जो मनुष्य के लिए बहुत ही उपयोगी है मानव जो भी संसाधन प्रयोग करते है। उनमे से पानी ही उसके लिए सबसे ज़्यादा जरुरी होता है। हमारी पृथ्वी पर पानी की कुल उपलब्ध मात्र को जलमंडल कहते है जल संसाधन एक ऐसी चीज़ है जिसके राष्ट्रीय राजनितिक में ज़रूरी मुद्दे है। जल विवाद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर महत्वपूर्ण विषय बन चुके हैं।
 
जल और पानी जीवन का एक आवश्यक अंग
जल और पानी जीवन का एक आवश्यक अंग

अब हम आपको मीठे जल के स्त्रोतों के बारे में बताते है की हमे मीठा जल कहा मिलता है:-
 

1 धरातल जल:   हमे धरातल तल में शुद्ध और मीठा पानी मिलता है इस जगह पर बहुत मात्र में मीठे जल के स्त्रोत है। 


2 नदी तल के निचे:   हमे नदी के तल के नाचे के प्रवाह में भी मीठा पानी मिलता है ये जल बहुत ही ज्यादा शुद्ध और मीठा होता है।  


3 खारा पानी को भी मीठा बनाना एक वैज्ञानिक विधि: विवलीकरण एक ऐसे क्रतिम विधि है जिसके दवारा हम खारा पानी को भी मीठा बना सकते है लेकिन ये विधि हमे बहुत महंगी पड़ती है। READ MORE SIMILAR POSTS ...

Jal Or Paani Jiwan ka Ek Avashyak Ang
Jal Or Paani Jiwan ka Ek Avashyak Ang


हम अब आपको मीठे जल के उपयोग बताते है
 

1 कृषि उपयोग: एक सर्वे से ऐसा अनुमान लगाया गया है की जल उपयोग की ५० % जल कृषि चाय के लिए प्रयोग होता है। भारत एक कर्षी परधान देश है। हमे कृषि के लिए मीठे पानी का प्रयोग करना चाहिए।  


2 मत्यस्य पालन: मीठे पानी का प्रयोग मत्यस्य पालन के लिए भी होता है, जैसे जैसे विशव में जनसंख्या और अनाज की अधिक मांग हो रही है वैसे ही मत्यस्य पालन की भी अधिक मांग हो रही है।  


3 पिने का पानी: आप सभी को पता है की मीठा पानी पिने के लिए प्रयोग होता है। एक अनुमान से ऐसा पता लगाया गया है की एक आदमी एक दिन में ५० से ६० लीटर पानी को खर्च कर देता है। 


६ मनोरंजन का साधन  हम पानी का प्रयोग मनोरंजन के साधन के रूप में भी करते है, जैसा की आप सब देखते है। की आज कल कृतम पानी के झरने और  जुरासिक पार्क और स्प्लैश ऐसी बहुत से जगह बानी दी गई है जहा पर वाटर फॉल का प्रयोग लोगो के मनोरंजन का लिए होता है।  


YOU MAY ALSO LIKE 
असली देशी डायलॉग
- जीजा और साली नॉन वेज चुटकले
काला जादू क्या है? 
- काले जादू के लक्षण
- काले जादू से बचाव और निवारण

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT