इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Vayu ya Hawa kya hai Iska Mahattav | वायु या हवा क्या है इसका महत्तव | Air Wind in Hindi



जैसा की आप सबको पता है की वायु क्या होती है। आज हम आपको इसके बारे में ज़रा खुलकर बताते है। आप सभी को पता है की वायु हमारा लिए कितनी ज़रूरी है वायु के बिना मनुष्य, जीव जंतु एक मिनट भी जीवित नहीं रह सकता।  अगर इस संसार में वायु नहीं होती तो मनुष्य तो क्या कुछ भी पनपना  नामुनकिन था और आप सभी को तो पता ही होगा की पृथ्वी ही एक मात्र ऐसा गृह है जहा पर वायु है। और जिस पर जीवन  संभव है।
 
वायु या हवा क्या है इसका महत्तव
वायु या हवा क्या है इसका महत्तव

वायु क्या होती है:  वायु विभिन्न गैसों की मश्रण है।  जिसमे  नाइट्रोजन की मात्रा सर्वाधिक 78 प्रतिशत होती है जबकि 21 प्रतिशत ऑक्सीजन तथा 0.03 प्रतिशत कार्बन डाइ ऑक्साइड पाया जाता है तथा शेष 0.97 प्रतिशत अन्य गैसे होती है। वैज्ञानिकों के अनुमान के अनुसार पृथ्वी के वायुमंडल में करीब 6 लाख अरब टन हवा है। 
READ MORE SIMILAR POSTS ....
 
Vayu ya Hawa kya hai Iska Mahattav
Vayu ya Hawa kya hai Iska Mahattav

महत्व: जो पांच तत्व है वायु भी उनमे से एक है। पृथ्वी , जल , अग्नि और आकाश वायु सभी मनुष्यो, और जीवो का लिए बहुत ही ज़रूरी है वायु के महत्व का अनुमान हम ऐसे ही लगा सकते है। की मनुष्य भोजन के बिना कई दिनों तक जीवित रह सकता  है लेकिन जब मनुष्य को वायु नहीं मिलेगी तो उसका जीवित रहना मुस्किल है। मनुष्य दिन भर जो कुछ भी लेता है उसका ७५ % भाग वायु होता है। वग्निको के अनुसार मनुष्य एक दिन में २२,०००  बार सास लेता है।  इस तरह से वो प्रति दिन १५ से १८ किलो ग्राम तक या ३५ गैलेन वायु ग्रहण  करता है।


वायु प्रदूषण के कारण हर साल करोड़ों रुपये मूल्य का खाद्यान्न नष्ट हो जाता है। अकेले अमेरिका में ही वायु प्रदूषण से 32 करोड़ 50 लाख से अधिक मूल्य का खाद्यान्न नष्ट होने की जानकारी है। आखिर वायु प्रदूषण होता क्या है।

 
Air Wind in Hindi
Air Wind in Hindi

READ MORE SIMILAR POSTS ....
आइये अब हम वायु प्रदूषण के कारण, नुकशान  और उसकी रोकथाम के बारे में जानते है:

वायु प्रदूषण की परिभाषा: इसकी परिभाषा के अनुसार 'वायु के भौतिक, रासायनिक या जैविक गुणों में  ऐसा कोई भी अवांछित परिवर्तन  हो  जिसके द्वारा स्वयं मनुष्य के  जीवन या अन्य जीवों, को जीने में दिक्कत  या उनको सास लेन में कोई भी परेशनी लगे  या फिर किसी भी प्रकार से  हमारी प्राकृतिक संपदा नष्ट हो या उसे हानि पहुंचे, वायु प्रदूषण कहलाता है।



लेकिन आज वायुमंडल में वायु प्रदूषण बढ़ती जा रहा है। हवा में कई हानिकारक गैसों की संख्या बढ़ते ही जा रही है। 


जो  की  एक बहुत ही गंभीर विषय है।

Vayu ya Hawa kya hai Iska Mahattav - वायु या हवा क्या है इसका महत्तव - Air Wind in Hindi. 



YOU MAY ALSO LIKE 
असली देशी डायलॉग
- जीजा और साली नॉन वेज चुटकले

- पृथ्वी के बारे में
- वायु या हवा क्या है इसका महत्तव
- आग या अग्नि क्या है वर्णन करो  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT