इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aag Ya Agni Kya Hai Varnan Karo | आग या अग्नि क्या है वर्णन करो | What is Fire in Hindi


आज हम आप सभी को आग के बारे में बताते है।  वैसे तो आप सभी को पता है की आग क्या होती है लेकिन आज हम इस बारे में आपसे कुछ वार्तालाप करते  है। आग क्या होती है ये सिर्फ किसी के मकानो घरो में ही नहीं बल्कि ऐसी बहुत सी जगह है जहा आग लगाई जा सकती है ये आग किसी के दिलो में किसी के जज्बातों में भी लगाई जा सकती है चलो इन  सब बातो को छोड़ कर हम हमारे काम की बात पर आते है की आग क्या होती है। आग एक ऐसा दहनशील पदार्थो की तेज़ गति का अक्षीकरण होता है जिससे उसमे ऊष्मा , प्रकाश , और ऐसे बहुत से गैसों का मिश्रण होता है। जो भी दहनशील पदार्थ है उनमे असुधि के कारण आग के रंग और उसकी गति में परिवर्तन आ सकता है।

 
आग या अग्नि क्या है वर्णन करो
आग या अग्नि क्या है वर्णन करो

आग की उत्पत्ति:

आदि  काल  में  मनुष्य ने पत्थरों के टकराने से उत्पन्न चिनगारियाँ को देखा। अधिकांश विद्वानों का  ये  कहना  है कि मनुष्य ने सर्वप्रथम कड़े पत्थरों की एक-दूसरे पर मारकर अग्नि उत्पन्न की थी। प्राचीन मनुष्य जंगली जानवरो को भगाने और अपनी रक्षा के लिए आग का प्रयोग करता था। और तभी से आज तक इसका उपयोग हो रहा है।  READ MORE SIMILAR POSTS ....
 
Aag Ya Agni Kya Hai Varnan Karo
Aag Ya Agni Kya Hai Varnan Karo

आग कैसे बुझाइए:

आग बुझाने के लिए साधारणत सबसे अच्छा तरीका पानी उसके ऊपर डालना है। बालू या मिट्टी डालने से भी छोटी आग बुझ सकती है। दूर से अग्नि पर पानी डालने के लिए आपके पास अच्छा पंप अच्छा होना है। छोटी-मोटी आग को थाली या परात से ढककर भी बुझाया जा सकता है।
 
What is Fire in Hindi
What is Fire in Hindi

आरंभ में आग बुझाना सरल रहता है। आग बढ़ जाने पर उसे बुझाना कठिन हो जाता है जो की भी प्रचंड रूप ले लेति है जिससे आपको फिर उसे बुझाने में परेशानी होती है। प्रारंभिक आग को बुझाने के लिए आपके पास यंत्र होते है और वो आग बुझाना आपके लिए ज़्यादा  आसान होता है और जब आग  बढ़ जाये तो अधिक आग बुझाने वाले यंत्रों का जल्दी से जल्दी प्रयोग करे कुछ यंत्र ऐसे होते है जिससे  साबुन का झाग  निकलता है जिसमें कार्बन डाइआक्साइड गैस के बुलबुले रहते हैं। यह जलती हुई वस्तु पर पहुँचकर उसे इस प्रकार छा लेता है कि आक्सीजन की कमी के कारण आग बुझ जाती है। गोदाम, दूकान आदि में  सावधान  रहने  के  लिए  आपको  ऑटोमैटिक अलार्म लगा लेने चाहिए आग लगने पर घंटी बजने लगती है। जहाँ टेलीफोन रहता है वहाँ ऐसा प्रबंध हो सकता है कि आग लगते ही अपने आप अग्निदल  को सूचना मिल जाए ऐसे बहुत से उपाए है जिससे आप आग पर काबू पा सकते है। 
CLICK HERE TO READ SIMILAR POST ...

 Aag Ya Agni Kya Hai Varnan Karo - आग या अग्नि क्या है वर्णन करो - What is Fire in Hindi.



YOU MAY ALSO LIKE 
असली देशी डायलॉग
- जीजा और साली नॉन वेज चुटकले

- पृथ्वी के बारे में

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. Aag kitne prakar ke or kon se aag ke kis cylinder se buzate hai Hindi me achi se zankari dene ka kast kare.
    Dhanybad

    ReplyDelete
  2. Isme karad aur nivaran chote se sabdo me chahiye 1 page me

    ReplyDelete

ALL TIME HOT