इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

RAW Research and Analysis Wing Mein Bharti | RAW में कैसे भर्ती हों | How to Join RAW

RAW ( Research and Analysis Wing ) भारत की अंतराष्ट्रीय संस्था है, जिसका निर्माण भारत के पडोसी देशों पर निगरानी रखने और उनकी ख़ुफ़िया जानकारियों को हासिल करने के लिए किया गया था, ताकि देश की बाहरी हमलों से रक्षा की जा सकें. इसे हिंदी में अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध कहा जाता है. वैसे तो इसका निर्माण 1968 में चाइना ( China ) की जासूसी करने के लिए किया गया था किन्तु भारत की ही तरह पाकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी ISI ( Inter Service Intelligence ) पिछले 3 दशकों से भारत के साथ अनेक मुद्दों पर उलझी रहती है.

अगर आप भी RAW से जुड़कर एक जासूस बनना चाहते है तो आपको उसके लिए 4 क़दमों का अनुसरण करना होगा जो निम्नलिखित है.

-    हमेशा यथार्थवादी ( Realistic ) रहें
-    उचित साधारण मापदंड ( Criteria ) को अपनायें
-    आवेदन करें ( Apply )
-    पुनरीक्षण ( Vetting ) से गुजरें
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
 RAW में कैसे भर्ती हों
 RAW में कैसे भर्ती हों 
·         जासूस बनने के लिए सबसे जरूरी योग्यता :
जासूस बनने से अभिप्राय ये नही है कि आप लोगो को मारो, तेज कार चलाओ, विदेशी लडकियों को आकर्षित करो या फिर चंद मिनटों में बम को निष्क्रिय करें. आपको बता दें कि कुछ जगह तो आपको गन ( Gun ) तक ले जाने की अनुमति नही होती. तो आप फिल्मो, टेलीविज़न या किसी नावेल के झांसे में ना आयें. इसके लिए आपको दिमाग से बहुत ज्यादा चतुर, चालाक होना पड़ता है. आपकी हर जगह, हर चीज पर, हर व्यक्ति की हर हरकत पर कड़ी नजर होना जरुरी है, आपके हर अंग का अपनी क्षमता से अधिक कार्य करने में समर्थ होना जरूरी है.

इसके साथ ही आप इन बातो का भी ध्यान रखें :

-    आप कभी भी कानून को अपने हाथ में नही ले सकते, अगर आपके रिकॉर्ड में 1 भी गैरकानूनी कार्य है तो समझे की आपके आवेदन को देखा तक नही जायेगा.

-    आप हर नशे से दूर रहें. हाँ कई जगह आपको ड्रग को टेस्ट करने की अनुमति दी जाती है ताकि आप अपनी नौकरी के दौरान पहचान सको कि कौन सी चीज में ड्रग है किन्तु ड्रग की आदत को बिलकुल भी बर्दाश्त नही किया जाता.

-    RAW से जुड़ने के लिए आपको कॉलेज में अच्छे अंक पाने होते है क्योकि इसमें सभी ऐसे लोगो को भर्ती किया जाता है जिन्होंने काफी अच्छी शिक्षा प्राप्त की हुई हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
RAW Research and Analysis Wing Mein Bharti
RAW Research and Analysis Wing Mein Bharti 

-    यात्रा के लिए हमेशा तैयार रहें क्योकि जासूसों का काम तो एक देश से दुसरे देश में घूमकर जासूसी करने का होता है. इसमें कई बार आपकी वापस आने की कोई समय सीमा भी नही होती.

-    क्योकि आपको अनेक देशो में यात्रा करनी होती है तो आपका अनेक भाषाओँ का ज्ञान होना भी जरूरी है इसलिए आप जितनी हो सके विदेशी भाषाओँ को भी जरुर सिख लें.

-    इन सबके अलावा आपका एक अच्छा नागरिक होना भी जरूरी है क्योकि एक अच्छा नागरिक ही अपने देश के प्रति अपने कर्तव्यों को समझ सकता है.

-    इन सबके साथ आपका फिट रहना भी बहुत जरूरी है तो आप कुछ खेलो में भाग लें और कुछ मेडल्स जीतें. इससे आपके चुने जाने की संभावना बढती है.

-    ध्यान रहे कि आप किसी को भी न बतायें कि आप RAW के लिए आवेदन भर रहें है क्योकि ये एक ऐसी नौकरी है जिसमे अपने आपको को सबसे छुपा कर रखना होता है क्योंकि इसमें आपके और आपके परिवार को भी खतरा हो सकता है.

-    अगर आप किसी सेना की भर्ती के बाद RAW के लिए आवेदन दे रहे है तो ये आपके लिए और भी अधिक अच्छा होगा क्योकि इसे आपकी नायक होने के गुण को परखा जा सकता है.

·         आवेदन करें :
जब आपको लगे कि आप ऊपर लिखी हर योग्यता को पूरा कर सकते हो तो उसके बाद आपको RAW के लिए आवेदन भरना होता है. Research and Analysis Wing में आवेदन करना इतना आसान नही होता क्योकि इसकी न तो कोई वेबसाइट है और ना ही इससे जुड़ने के लिए सीधे तौर पर किसी तरह के फॉर्म निकले जाते है. अगर आप RAW में भर्ती होना चाहते हो तो आप Deputy Field Officer, Cabinet Secretariat, Government of India के फॉर्म को भरें. इसके अलावा आप National Academy of Administration से Entrance एग्जाम देकर भी अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध से जुड़ सकते हो.
How to Join RAW
How to Join RAW
·         पुनरीक्षण ( Vetting ) :
इसे National Security, Developed Vetting और Positive Vetting भी कहा जाता है. ये एक तरह से आपके सामान्य इंटरव्यू की ही तरह होता है किन्तु इसमें आपके व्यक्तित्व को जानने के लिए अधिक मुश्किल सवालों को पूछा जाता है, देखा जाता है कि आप निर्णय लेने में कितने सक्षम हो, आपका स्वभाव कैसा है और आप पर कितना भरोसा किया जा सकता है.

इसके जरिये ये देखा जाता है कि आप पर भरोसा करने पर आप सच्ची लगन और देशप्रेम से कार्य कर पाओगे या नही और आपसे उन्हें किसी भी तरह की सुरक्षा का तो खतरा नही होगा.
इसके अलावा आपसे निम्नलिखित बातो का वर्णन या साबुत भी माँगा जा सकता है.
Apply for RAW
Apply for RAW 
1.       आपके परिवार की पृष्ठभूमि ( Background )
2.       आपके नशा न करने या जुआ न खेलने का साबुत
3.       आपके मानसिक संतुलन के सही होने का साबुत
4.       आपकी वित्तीय ( Financial ) स्थिति 
5.       राजनीति पर आपके विचार
6.       आपका पासपोर्ट संबंधी जानकारी
7.       आपकी पहचान के लिए सभी जरूरी कागजात
8.       आपकी शादी या कुंवारा होने का साबुत
9.       आपकी शैक्षिक योग्यता के कागज़
10.   आपका चरित्र सर्टिफिकेट
11.   आपकी रोजगार की जानकारी
12.   आपके घर के बिजली, पानी और मोबाइल के बिल
13.   आपकी बैंक से संबंधी जानकारी
14.   आपके द्वारा लिए गये लोन या क्रेडिट कार्ड अकाउंट का विवरण

ध्यान रहे आपकी हर चीज को एक से अधिक बार जांचा जा सकता है तो हमेशा अपने कागजातों को ओरिजिनल ( Original ) अपने साथ जरुर रखें. 

इसके साथ ही आपके साथ रहने वाले कुछ ऐसे लोगो से भी आपकी जानकारी ली जाती है जो आपके जीवन में अधिक समय तक आपके साथ रहें है. उनका भी इंटरव्यू लिया जाता है और इंटरव्यू मानसिक गहराई से लिया जाता है, जिसे आप छानबीन का नाम भी दे सकते हो.

तो इन सब स्थितियों से गुजरने के बाद आप अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध से जुड़ सकते हो. 

RAW में भर्ती होने से जुडी किसी भी अन्य सहायता को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध
अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध
RAW Research and Analysis Wing Mein Bharti, RAW में कैसे भर्ती हों, How to Join RAW, RAW Mein Shamil Hone ke Liye Jruri Kagjat, Apply for RAW, Other Qualification to Join RAW, Reseach and Analysis Wing, अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

14 comments:

  1. Thanks sir u told me every thing .. I will do my best to join raw

    ReplyDelete
  2. 10 पास के बच्चे बन सकते हे रॉ

    ReplyDelete
  3. Kya RAW se judne kebaad parivar se smprk tod diya jata hai
    Shadi shuda log raw me jate hai

    ReplyDelete
  4. धर्मो रक्षति रक्षित देश के लिए सब कुर्बान है चाहे वह मै स्वंय क्यो न होउ

    ReplyDelete
  5. मै मौहम्मद शफीक अपने नाम की तरह साफ सुथरा छवि लेकिन मैं रॉ से जुड़ना चाहता हूं जिसका एक कारण है मेरे भाईयों ने मेरे बिजनेस पर कब्जा कर लियै है और मुझसे गुलामों की तरह काम करवाना चाहते हैं मै अऱबी भाषा की जानकारी रखता हूं
    (मेरे विचार- शेर की जिन्दगी एक दिन की सौ साल के बराबर है- गीदड़ की सौ साल की सौ साल की भी नही चाहिये)अगर जरूरत है तो बोलो धन्यवाद

    ReplyDelete
  6. My targer... I will want to be raw agent

    ReplyDelete
  7. देश की रक्षा के लिए मेरा सवाल होगा मेरा उतर होगा

    ReplyDelete
  8. मेरे को कब से शुरू करना है रॉ का काम

    ReplyDelete
  9. रॉ से जोड़ने के लिए क्या करना होगा

    ReplyDelete

ALL TIME HOT