इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Linux me Folder ko Zip Kaise Karen | Linux में फोल्डर को Zip कैसे करें | How to Zip a Folder in Linux

लिनक्स ( Linux )
लिनक्स एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, ये कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेर की तरह काम करके कंप्यूटर की सभी एप्लीकेशन को कार्य करने योग्य बनाता है साथ ही ये कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए प्रवेश मार्ग बनाता है ताकि वो कंप्यूटर के हर फंक्शन का अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सके. इसे अपना कार्य करने के लिए एप्लीकेशन से कुछ निर्देशों की जरूरत होती है, जिसे ये कंप्यूटर प्रोसस्सेर से पाता है. प्रोसेसर इन निर्देशों का कार्य करके ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से वापस उन्ही एप्लीकेशन तक पहुंचा देता है.

इसका निर्माण लिनुस टोरवॉल्ड नाम के कंप्यूटर विज्ञान के के छात्र ने सन 1991 में किया था और इसे सभी के लिए फ्री में उपलब्ध कराया था. लिनक्स एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेर है इसीलिए तकनीकी भाषा में डिस्ट्रो ( Distro ) के नाम से जाना जाता है. इसके कुछ डिस्ट्रो के नाम कुछ इस प्रकार है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Linux me Folder ko Zip Kaise Karen
Linux me Folder ko Zip Kaise Karen 
-    उबुन्तु ( Ubuntu )
-    फेडोरा ( Fedora )
-    मिंट ( Mint ) और
-    डेबियन ( Debiyan )

इसका सबसे चर्चित ऑपरेटिंग सिस्टम “ उबुन्तु “ है. क्योकि ये विंडो से अधिक गति से कार्य कर पाता है. किन्तु फिर भी अधिकतर लोग अपने कंप्यूटर में विंडो का ही इस्तेमाल करते है क्योकि वे इसके आदि हो चुके है. 

लिनक्स ( Linux ) में फोल्डर zip करें :
Zip फाइल को संग्रहित करके संचित करने का फॉर्मेट है, जिसमे एक साथ एक से अधिक फाइल को इस्तेमाल किया जाता है. इससे इनका साइज़ तो कम होता ही है, साथ ही इन्हें एक ही साथ किसी अन्य व्यक्ति के साथ बांटा भी जा सकता है.

Linux में फाइल को zip करने के लिए आपको कुछ कमांड का इस्तेमाल करना पड़ता है जो निम्नलिखित है.

-    अगर आप एक से अधिक फाइल को ज़िप करना चाहते है तो इस कमांड का प्रयोग करें.

Zip -9 –r <zip file> <folder name>

-    एक फाइल को ज़िप करने के लिए आप इस कमांड का इस्तेमाल करें.

Zip -9 < zip file> <file name>

यहाँ -9 का इस्तेमाल फाइल को कॉम्प्रेस ( Compress ) करने के लिए किया जाता है. लिनक्स का सबसे अच्छा परिणाम पाने के लिए आप इन कमांड का इस्तेमाल विंडो XP में करें.
-    फाइल को Decompress करने के लिए आप इस कमांड का इस्तेमाल करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Linux में फोल्डर को Zip कैसे करें
Linux में फोल्डर को Zip कैसे करें 
Unzip {.zip file}

इन कमांड का इस्तेमाल आप लिनक्स ( Linux ) के अलावा यूनक्स ( Unix ) में भी कर सकते हो. साथ ही आप zip की जगह gzip, bzip2 फाइल फॉर्मेट के लिए भी इन्ही कमांड का प्रयोग करें, इसके लिए आपको बस एक बदलाव करना होता है, जिसके अनुसार आप <zip file > की जगह उस फाइल फॉर्मेट को लिखे जिसे आप पाना चाहते हो. 

Zip फाइल से जुडी किसी भी अन्य सहायता को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
How to Zip a Folder in Linux
How to Zip a Folder in Linux
Linux me Folder ko Zip Kaise Karen, Linux में फोल्डर को Zip कैसे करें, How to Zip a Folder in Linux, Zipping a File in Linux, Zip Folder in Linux, Compressing File in Linux, लिनक्स में फाइल को कॉम्प्रेस करें.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT