इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Kitab Kaise Likhen | किताब कैसे लिखें | How to Write a Book

किताब
हर व्यक्ति के अपने विचार, अपने अनुभव और अपनी कल्पना होती है कोई उन्हें अपने तक ही सिमित रखता है तो कोई उन्हें कागज़ पर उतारकर सभी के साथ बांटता है, जो एक बुक का रूप ले लेती है. इनका द्वारा लिखी गई ये किताबें भी विषय पर होती है जिनसे हम बहुत कुछ सिख पाते है.

वैसे तो किताब को लिखने के लिए किसी खास योग्यता या शैक्षिक डिग्री की जरूरत नही होती, कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में अपनी भावना को किताब का रूप दे सकता है. किन्तु फिर भी आपको बता दें कि किताब लिखना एक कला होता है क्योंकि किताब में लिखे गये शब्दों के जरिये ही आपको लोगो तक अपनी भावना और सोच को पहुँचाना और उन्हें समझाना होता है, ताकि वे किताब को पढ़ते वक़्त आपसे जुड़ सके और आपके किये गये अनुभव को आपके शब्दों से ही महसूस कर सके. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Kitab Kaise Likhen
Kitab Kaise Likhen 
जैसाकि आपको पता है कि किताब लिखने वाले को लेखक कहा जाता है और हर लेखक का किताब लिखने का अपना ही एक तरीका होता है. जो इनके लेख को दुसरो से भिन्न करता है. किन्तु इनकी किताब लिखने की प्रक्रिया समान होती है. अगर आप भी किताब लिखना चाहते हो और इसकी शुरुआत को समझना चाहते हो तो आज हम आपको लेखक के किताब लिखने के शुरूआती कदमो को विस्तार से समझा रहे है ताकि आप भी लेखिकी की दुनिया में एक अच्छी शुरुआत कर सको.

किताब लिखें :
अगर आप किताब लिखने के लिए तैयार है तो सोच क्या रहे है उठायें पैन और पेपर.
·         सोच और विषय : किताब लिखने के लिए सबसे पहले विषय की जरूरत होती है और विषय के लिए सोच की. सोच आपको कहीं भी मिल सकती है या यूँ कहें कि आपको आपके चारों तरफ विषय मिल सकते है बस आपको उनकी तरफ खुले मन से ध्यान देने की जरूरत है. यहाँ तक विषय आपको आपके बचपन को याद करने से भी मिल सकते है, तो विषय पाने के लिए आप जितना हो सके अपनी कल्पनाओं को बहने दें, चाहे वो भुत हो जायें, भविष्य में जायें या वर्तमान में रहें. विषय को याद रखने के लिए आप अपने पास हमेशा एक छोटी सी डायरी भी जरुर रखें और जैसे ही कुछ दिमाग में आये उसे लिख लें, ताकि बाद में आप उस बारे में किताब लिख सको.

·         योजना और संरचना : जब आपके पास आपकी किताब के लिए विषय मिल जाता है तो आप किताब को लिखने के लिए एक योजना तैयार करें. जिसके अनुसार आप निम्लिखित बातो को अपनायें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
किताब कैसे लिखें
किताब कैसे लिखें 
-    आप किताब को लिखे के लिए एक कुर्सी, मेज और एक लैंप का इंतजाम करें और उन्हें घर में ऐसी जगह लगायें जहाँ कोई शोर ना आता हो. शोर आपकी एकाग्रता को भंग करता है और किताब को लिखने के लिए आपका एकाग्र होना बहुत जरूरी है.

-    अब आप किताब लिखने के लिए एक समय सारणी तैयार करें. इसकी जरूरत इसलिए होती है क्योकि आपको दिनभर में अनेक कार्य करने होते है. जैसेकि नौकरी पर जाना, उचित व्यायाम करना ( ताकि आपकी मानसिक स्थिति ठीक रहे ) और रोजाना के जरूरी कार्य. इनके बीच में समय का एक सामंजस्य होना बहुत जरूरी है और समय को व्यवस्थित करने के लिए समय सारणी से अच्छा कोई विकल्प नही है.

इसके बाद आप अपनी जगह पर बैठे और अपने विषय के मुख्य भाग को हिस्सों में लिखे लें, जिसको आप अपनी किताब का संक्षिप्त रूप भी बोल सकते हो. ये आपकी किताब के लिए आधार संरचना का कार्य करता है. जिसकी आपको किताब लिखने में सबसे अधिक जरूरत होती है.

·         लिखना आरम्भ करें : अब आपके पास लिखने के लिए विषय भी है, जगह भी है और संरचना भी है तो अब अपनी भावनाओं को किताब पर उतारने का समय आ गया है. आप लिखना शुरू करें, गलतियाँ करें और अपनी गलतियों को सुधारें. गलतियों को सुन कर चौकियें मत क्योकि कोई भी किताब एक ही बार में नही लिखी जाती बड़े से बड़ा लेखक भी अपनी हर किताब को सम्पूर्ण रूप से लिखने से पहले उसे अनेक बार लिखता है, उसमे गलतियाँ करता है और उन गलतियों को सुधार कर किताब को अंतिम रूप देता है. किताब लिखने के लिए आपके अंदर नीचे लिखी चीजों का होना बहुत जरूरी है. CLICK HERE TO READ MORE POST ...
How to Write a Book
How to Write a Book
-    आपके पास शब्दों का ज्ञान होना जरूरी है. शब्दों के ज्ञान से अर्थ शब्दकोष के साथ साथ शब्द से जुडी भावना को समझने से भी है क्योकि हर शब्द का उसकी सही जगह पर उपयोग करना बहुत जरूरी है तभी आपकी भावना शब्दों में झलकती है.

-    साथ ही आपको विषय का ज्ञान भी होना जरूरी है क्योकि सिर्फ विषय के होने से ही किताब नही लिखी जाती बल्कि उस विषय को विस्तृत करके ही किताब की कहानी / कथा ( Plot ) को तैयार किया जाता है.

-    लेख के प्रकार को भी जाने की आप लिख क्या रहे हो क्योकि हर लेख ले लिए शब्दों की सीमा निर्धारित होती है जैसेकि

Pamphlet – 10,000 शब्दों तक
Short Book / Print Book - 10,000 से 20,000 शब्दों तक
Nonfiction Book 40,000 से 60,000 शब्दों तक
Fiction Book60,000 से 70,000 शब्दों तक
Novel70,000 से 1,00,000 शब्दों तक
Process of Writing a Book
Process of Writing a Book
-    इसके साथ ही आप एक अंतिम तिथि ( Dead Line ) को भी निर्धारित कर लें क्योकि इससे आपकी लगन बनी रहती है और समय पर आप अपनी किताब को भी पूरा कर पाते हो. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी विषय को साप्ताहिक अंतिम तिथि भी दे सकते हो.   

-    अपनी गलितियों को सुधारने के लिए सभी लेखक अपने लेख में 4 तरीको का इस्तेमाल करते है.
1.       जोड़ : अपने लेख में सुधार करने के लिए सबसे पहले अपने लेख को देखता है और उन जगहों या विषयों को खोजता है जो उससे छुट गयें है. इन्हें खोजकर वो इन्हें अपने लेख में जोड़ता है.

2.       हटाना : इसके बाद वो उन चीजो पर ध्यान केन्द्रित करता है जो उसे अधिक लगती है या ऐसी लगती है जिनका उनके लेख से कोई मेल नही होता. ऐसे लाइनों को हटाना जरूरी होता है वर्ना पढने वाले बोर होकर आपकी किताब को पढना ही बंद कर देते है.

3.       बदलाव : अपने लेख की जांच करते वक़्त हर लेखक को कुछ ऐसी जगह मिल ही जाती है जहाँ उन्हें बदलाव करना जरूरी लगता है. ये बदलाव जरूरी भी है क्योकि लेख लिखते वक़्त तो लेखक सिर्फ अपनी भावनाओं पर ध्यान देता है शब्दों, व्याकरण और लाइनों पर नही. इनमें बदलाव करके लेखक अपनी किताब को और भी रोचक बना देते है.
Start Writing Book
Start Writing Book
4.       व्यवस्थित : अंत में लेखक अपनी कहानी की बहाव, उसकी गति और उसके क्रम की जांच करता है. इससे उनका लेख पूरी तरह से व्यवस्थित हो जाता है और क्रमबद्ध होने की वजह से लेख में जान भी आ जाती है.

इन्ही कदमो के दौरान लेखक अपनी Spelling, Grammar और Punctuation आदि पर भी ध्यान देता है और जरूरत पड़ने पर उन्हें बदलता है. इस तरह वो अपनी किताब को छपने, पढने और पसंद किये जाने के लायक बना देता है.


·         प्रकाशित करें : अब आपकी पुस्तक तैयार हो चुकी है और प्रकाशित होने और लोगो के बीच जाने के लिए तैयार है. इसके लिए आप किसी पब्लिकेशन कंपनी स मिल सकते हो, या ऑनलाइन पब्लिश कर सकते हो या खुद पैसे लगाकर अपनी किताब को बाजार में उतार सकते हो. 

पुस्तक लिखने के अन्य तरीको या इससे जुडी किसी भी सहायता को पाने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
पुस्तक लिखने के तरीके
पुस्तक लिखने के तरीके
Kitab Kaise Likhen, किताब कैसे लिखें, How to Write a Book, Process of Writing a Book, Simple Tips to Create a Book, Compose a Book, Start Writing Book, पुस्तक लिखने के तरीके.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

33 comments:

  1. Sir aapne bahut hi achi kari di he..lekin sir meri book hacking se releted he or hindi me he...mujhe iske niyak kanun pata nahi he...kya pata book publish karne ke bad mujhe koi dikkt aaye...isliye me pahle se hi safe rhja chahta hu...vese aesi book net pe to khub he..bt hindi me itni books nahi he...hacking ki book likhma koi crime to nahi hr na..isme me hacking tricks ke sath us se bachaav ke upay bhi likh rha hu..

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hitesh Rathi Ji,

      Nahi ye koi crime nahi hai aap aaram se pustak likh skte hai or hindi mein pustak likhne ka vichar aapka bahut uttam hai.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Dear sir,
    Novel likhne k baare me kucch batayen.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Saurav ji, Ye ek Vistrat chetar hai, Vastav mein kis pahlu ko jaana chahte hai? Jara explain karen taaki hum apko acchi trh samjha sake .... !!1

      Delete
  3. बहुत बहुत धन्यवाद मास्टर जी

    ReplyDelete
  4. Hello sir/ma'am I am Ramesh kunar I from rajasthan. I want to write a book. It's my first book I want to know how I write a book how I explain my think for reader how I make my book intrested.
    Some tips for me to write a good book.......Thanks

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ramesh Kumar Ji,

      Aap ye batayen Ki aap kis topic par kitab likh rahen hai?

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  5. सर में आपकी जानकारी से संतुष्ट हु ।।।
    मेरे भी मन में किताब या नावेल लिखने का सोच रहा हु ।।पर कैसे में सोच को कागज पर उतारू ।।मेने किताब के विषय के बारे में सोच लीया ह थोडा बताये की कैसे पेपर पेन का उपयोग करू और रोजान कितना टाइम दू क्यू की में अभी पढाई भी कर रहा हु सर ।। धन्यवाद् उत्तर की आशा में ।।।।।।

    ReplyDelete
  6. आपकी जानकारी पसंद आयी

    ReplyDelete
  7. Sir mujhe ye puchna h ki novel me parts means part 1 ,part -2 ..alag kis trah kru and me hindi me novel likh rhi hu ise english me translate krne k liye kya kru

    ReplyDelete
    Replies
    1. Meera ji. ये बहोत अच्छी बात है कि आप नॉवल अंग्रेजी में लिखना चाहती है, परतु अगर आप की अंग्रेजी उतनी अच्छी नहीं है, जितनी अच्छी आप चाहती हैं, तो आप के पास अपनी नॉवल को हिंदी से अंग्रेजी में परिवर्तित करने के बहोत सारे साधन है। जैसे कि गूगल transtetor, परतु ये सिर्फ translate कर सकती है। कहानी के भावनाओं को समझा नहीं सकती, इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल translater को भी hire कर सकती हैं।
      पर अगर आप हमारी माने तो आप अपनी कहानी को खुद ही लिखते हुए translate करती रहे। इससे आप के अंदर एक नए आत्मविश्वास का जन्म भी होगा,

      रमाकांत उमर

      Delete
  8. नमस्कार
    मैं एक प्रव्म कहानी लिखना चाहता हूँ जो की मेरी निजी ज़िन्दगी से जुडी हुई है अब मई ये नही समझ प् रहा हूँ की सुरुवात कहा से की जाये और अपनी कहानी के आखिर में किस तरह से एमोशन्स जोडू और एक अछि एंडिंग दी जाये ।।।

    ReplyDelete
  9. एक प्रव्म कहानी लिखना चाहता हूँ जो की मेरी निजी ज़िन्दगी से जुडी हुई है अब मई ये नही समझ प् रहा हूँ की सुरुवात कहा से की जाये और अपनी कहानी के आखिर में किस तरह से एमोशन्स जोडू और एक अछि एंडिंग दी जाये ।।।
    Reply

    ReplyDelete
  10. शुरुआत दौर मैं कभी कोई किताब नहीं लिख पाता अगर मेरी मदद पुष्पांजलि प्रकाशन ने नहीं की होती . प्रकाशक ने मूजको सारी जानकारी दी
    आप भी नी संकोच पुछ सकते है
    मैंने google per unko search kiya tha
    Pushpanjali Prakshan
    Very nice person

    ReplyDelete
  11. आदरणीय नमस्ते!!
    मैं एक किताब लिखना चाहता हूँ विषय मिल गया काव्यात्मक लिखना चाह रहा हूँ पर आरम्भ कैसे करें यह समझ नही आरहा
    कृपया मार्गदर्शन कीजिये

    ReplyDelete
  12. sir ji mai mahilayo ki jindgi par ek book likhna chahti hu plss sir eske liye kuch bataye kaise suru kru,plssssssssssssss rply must

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ap ke paas jo jaan kari hai wo likhen, fir analysis karen or usme sudhaar karen... bas ye hi prkriya rhegi jab tak ki aap khud confident na ho jaaye ... Koi Doubt ho to jaror reply karen ...

      Delete
    2. Pooja ji Mai bhi Kuchh unhi topic pe book likhna chahta hu. Kya hm sath Milke book likh sakte hain. My contact number 9935906145

      Delete
  13. Hello sir,
    I'm K.K.Dwivedi
    I'm a Diploma Holder in Civil Engineering. I have passed DCE with hons. Engg. Drg. is One of my the best subjects.

    sir,
    I have a different idea to teach everyone this subject. By my way students understand easyly.
    I want to write my way of teaching Engg. Drg. as a book.

    I want to know what problems will be occured in its publication and acceptance when I'm Diploma Holder.

    ReplyDelete
  14. Hllo sir...

    Vaise to mai kai bar kitab likhaneki koshish kar chuka hu aur to aur kahi bar adhura bhi chod chuka hun.iske bare me bhi tips de... Ki kaise mai apana dhyan puri tarah likane me rakhu

    ReplyDelete
  15. Sir ji mai ek film ki kahani likhna chahata hu jo ki suspence, thrilior and romantic love story per m uski shuravat kaise karu please tell me

    ReplyDelete
  16. good day,sir me yek kitab likhna cahta hu par o kitab me Microsoft word me likhu ya pen se note book me...?

    ReplyDelete
  17. hii..sir mujhe apne jivn ki sachi aur adhuri love story likhani he to kese likhu plz help

    ReplyDelete
  18. Sir me 1 civil engineer hu or lekhan ka b shok rakbata hu me 1 novel lek rahu hu jisme me vartaman ko poranic gataho se jodkar 1 kalpanic or sacchi ghatana krum ko jodne ka prayatna kar rha hu ...

    ReplyDelete
  19. सर् में 1 नावेल लिखना चाहता हु जिसमे में कल्पना के आधार पर सच्ची पौराणिक गाथाओ को वर्त्तमान से जोड़ता लीक रहा हु

    ReplyDelete
  20. सर, मै किताब लिखना चाहता हूँ पर मुझे ये समझ नही आती कि शुरूआत कैसर करू? कृपया कुछ बताए

    ReplyDelete
  21. Hello sir.
    Mujhe aapse ak important jankari dene Ki kripa Karen. Mera Question hai Ki kya sati pratha se related book likhna crime tttoh nahi hai. Aap mujhe jarur jankari dene Ki kripa Karen

    ReplyDelete
  22. Hello sir
    Mujhe ak important jankari dene Ki kripa Karen . Me satti pratha se related book likhna chahttta Hu. Kya yah koi crime to nahi

    ReplyDelete
  23. Hii dear sir actually meri age abhi 18 h or m ek novel likh rha hu
    Mene apne college m bhut Sari skit script likhi h jisko sabhi logo n Accha response diya or novel likhne ke liya prosahit kiya h and
    I have no idea ki m novel Kis way m likhu ki Usme suspens daal Saku
    But mene apni novel ka blueprint ready kr liya h with subject but mujhe ni pata pata ki m Kis way S start Karu

    ReplyDelete
  24. Hello sir
    Mai Vicky Anand AP
    Mai janna chahta hoon ki mai apni kahani ko online kaise post kr sakta hoon.
    Mai to apni story ko print karwan chahta hoon lekin sayad usme abhi waqt hai...
    Vicky Anand AP

    ReplyDelete
  25. Dear ,
    Sir ..I want to write a motivational book in Hindi language. For all world people related to life accident .
    Sir help ..
    How to start ...
    Thanks sir

    ReplyDelete

ALL TIME HOT