इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Beshumar Dhan Prapti ke Liye Lakshmi Pooja | बेशुमार धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी पूजा | Lakshmi Pooja for Uncountable Wealth

शुक्रवार के दिन लक्ष्मी पूजा करें और अपने घर के द्वार धन प्राप्ति के लिए खोलें
माता लक्ष्मी की कृपा से ही पुरे संसार को धन, सुख - समृद्धि तथा सम्पत्ति की प्राप्ति होती हैं. पुराणों में लक्ष्मी माता के अवतार लेने के पीछे एक कहानी का वर्णन किया गया हैं. शास्त्रों के अनुसार एक बार ऋषि दुर्वासा ने सभी देवताओं को श्राप दिया. जिससे सभी देवता धनहीन हो गये. धनहीन होने के बाद सभी देवता घबरा गए और इस श्राप से बचने के लिए भगवान विष्णु जी के पास गये. देवताओं से श्राप के बारे में सुनकर विष्णु जी ने समुन्द्र मंथन की आज्ञा दी. समुन्द्र में से एक कमल का फूल निकला. जिस पर लक्ष्मी माता विराजमान थी. लक्ष्मी माता के अवतार लेते ही सभी देवताओं को तथा समस्त संसार को धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति हो गई.

लक्ष्मी माता का सम्बन्ध शुक्र तथा चन्द्र ग्रह से होता हैं. इसके पीछे भी एक कारण हैं. ऐसा माना जाता हैं कि संसार में जितनी भी मिट्टी हैं उस पर शुक्र ग्रह का आधिपत्य होता हैं तथा कमल का फूल मिट्टी और पानी से बने कीचड़ में ही होता हैं. सभी फूलों में कमल का फूल ही एक ऐसा पुष्प हैं जिसे सभी देवी और देवता पसंद करते हैं तथा इसे सभी अपने मस्तक पर लगाते हैं. 

Beshumar Dhan Prapti ke Liye Lakshmi Pooja
Beshumar Dhan Prapti ke Liye Lakshmi Pooja


धन तथा सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए लक्ष्मी पूजन अवश्य करना चाहिए. शुक्रवार को लक्ष्मी माता की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती हैं तथा इस दिन पूजा करने से लक्ष्मी माँ प्रसन्न रहती हैं.

लक्ष्मी पूजा की विधि –
1.       शुक्रवार के दिन प्रातः उठकर स्नान कर लें. स्नान करने के बाद मन्दिर में जाएँ या घर के देवालय में जाकर लक्ष्मी माता के समक्ष श्रीसूक्त का पाठ करें.

2.       पाठ करने के बाद लक्ष्मी माता पर कमल गट्टे चढाएं.

3.       अब माता लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें.

4.       फिर लक्ष्मी माता को गुलाबी रंग की चूड़ियाँ चढायें.

5.       अब उनके आगे गन्ने का रस चढायें.

6.       फिर माता लक्ष्मी को कमल ककड़ी या मखाने की खीर का भोग लगायें.

7.       भोग लगाने के बाद लक्ष्मी माता से धन प्राप्ति की तथा अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने की प्रार्थना करें.

धन प्राप्ति के लिए उपाय –
1.       माता लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहे और धन की प्राप्ति के लिए आप निम्नलिखित मन्त्र का जाप शुक्रवार के दिन कमल गट्टे की माला से कर सकते हैं -
मन्त्र
 " श्रीं श्रिये नमः "

2.       धन प्राप्त करने के लिए लक्ष्मी माता के सामने शुद्ध घी के दीपक में सुंगंधित इत्र मिला कर जलाएं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
बेशुमार धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी पूजा
बेशुमार धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी पूजा


3.       दही में इलायची के दानों को पीसकर मिला दें और इसमें चीनी मिला लें. अब इस दही का भोग लक्ष्मी माता को शुक्रवार के दिन लगायें. इस उपाय को करने से धन की प्राप्ति होती हैं.

4.       धनवान बनने के लिए तथा आप पर लक्ष्मी माता की कृपा हमेशा बनी रहे इसके लिए मावा लें और निम्नलिखित मन्त्र के द्वारा हवन करें. हवन में 16 मावे की आहुतियाँ डालने से आपकी सभी इच्छाएँ माता लक्ष्मी पूर्ण कर देगीं.

मन्त्र -
 " ऐं श्रीं ह्रीं कमलवासिन्यै स्वाहा "

5.       कुछ वस्तुओं का दान करने से भी माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं तथा उनकी कृपा हमेशा व्यक्ति पर बनी रहती हैं. इस उपाय को करने के लिए एक गुलाबी कपडा लें और उसमें चीनी, आटा, मखाने, चावल और मिश्री के दाने डालकर बांध दें. अब इस कपड़े को किसी गरीब महिला को दान कर दें. इस उपाय को करने से आप पर हमेशा लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहेगी.

6.       धनवान बनने के लिए आप गाय को रोजाना आलू भी खिला सकते हैं. धन प्राप्त करने के यह एक उत्तम उपाय माना जाता हैं.



7.       लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए आप अपने घर की दक्षिण तथा पूर्वदिशा में देसी कपूर का एक टुकड़ा भी रख सकते हैं.

शुक्रवार के दिन लक्ष्मी पूजा करने के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है.
Lakshmi Pooja for Uncountable Wealth
Lakshmi Pooja for Uncountable Wealth



Beshumar Dhan Prapti ke Liye Lakshmi Pooja, बेशुमार धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी पूजा, Lakshmi Pooja for Uncountable Wealth, Sukrvar ko Kren Lakshmi Pooja, Spells to Get Unlimited Money, Bahut Saara Dhan Kaise Prapt Karen, Lakshmi Pooja ki Vidhi Upay Totke.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT