इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Motape ke Kaaran | मोटापे के कारण | Causes of Obesity

मोटापा
मोटापे से आजकल हर मनुष्य प्रभावित हो रहा है. ये लोगो की कार्य शक्ति को भी प्रभावती करता है. जिससे लोगो की अपने काम में कम रूचि होती है. आज हर मनुष्य अपने काम में व्यस्त रहता है, जिसके कारण उनकें पास व्यायाम करने या जिम जाने का समय भी नहीं रहता.

आज के समय में लोगो को घर के खाने के बजाएं बाहर का खाना ज्यादा अच्छा लगता है. बाहर का खाना, खाने से लोगो में ज्यादा मोटापा होने लगा है. ये समस्या केवल एक ही व्यक्ति की नहीं है, बल्कि उन सभी लोगो की है जो इस परेशानी से पीड़ित है.

मोटापा होने के कारण व्यक्ति अपना काम सही तरह से नहीं कर पाता और वो काम को सही समय पर नहीं कर पाता और कम समय में जल्दी थक जाता है. मोटापा शरीर में वजन तो बढ़ता है, साथ ही शरीर की सुंदरता बिगाड़ देता है और थकावट लाता है जिससे हम काम करने में अपनी रूचि नहीं ले पाते. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Motape ke Kaaran
Motape ke Kaaran 
मोटापे को घटाने के लिए हम अनेक प्रकार कि दवाईयों का प्रयोग करते है. लेकिन उनसे हमारा मोटापा दूर नहीं होता. मोटापे से हमें नींद भी कम आती है, और काम को सही न कर पाने के कारण चिडचिडापन आ जाता है. जिससे हम अपनों से दूर होने लगते है और उनके साथ शादी या अन्य पार्टी में जाना पसंद नहीं करते.

हम आपको बताते है कि मोटापे को कैसे दूर करें. इन उपायों के करने से आपका मोटापा कम हो सकता है. आज हमारे जीवन में मोटापे कि एक गंभीर समस्या बन गई है. जिससे हमारे शरीर में अनेक प्रकार कि बीमारियाँ होने लगी है. हम जानते है कि आप मोटापे से परेशान है और इससे छुटकारा भी चाहते है. लेकिन हमें पहले ये जानना होगा कि मोटापा होने के क्या कारण है और इनसे कैसे निजात पाया जा सकता है. आइये जानें कि मोटापे के क्या कारण है.

आजकल न केवल बड़े बल्कि बच्चें भी मोटापे के शिकार हो रहें है. हम अपनें आस पास देखतें है कि आज बच्चों में अपनी उम्र से कुछ ज्यादा वजन होता है. जिसकें कारण वह काम करने की शक्ति कम रखते है और बीमारियों के शिकार होते है.

मोटापा होने के कारण
·         शारीरिक निष्क्रियता – आज के समय में हम शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते. आज बच्चें बाहर खेलने के बजाय कंप्यूटर और मोबाइल में गेम खेलना पसंद करते है और युवा भी. हम शारीरिक प्रक्रिया नहीं करते, जिससे हमारे शरीर में मोटापन आ जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
मोटापे के कारण
मोटापे के कारण 
·         जंकफूड का सेवन – हम सभी अपने घर के भोजन के बजाय बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है. घर का भोजन ज्यादा पौष्टिक होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है. लेकिन आज हमें बाहर का खाना ज्यादा पसंद आता है, जो हमरे शरीर में मोटापा बढ़ता है, और अनेक बीमारियाँ भी उत्पन्न करता है.

·         व्यायाम ना करना – हम अपनी जिंदगी में ज्यादा व्यस्त रहते है जैसे घर के काम, जॉब आदि. अनेक तरह से हम व्यस्त रहते है और व्यायाम करने के लिए समय नहीं रहता, जिससे हमारा शरीर मोटा होने लगता है.

·         कम टहलना – हम एक ही जगह बैठकर काम करना पसंद करते है, जिससे घुमाना – फिरना नहीं हो पाता या फिर जब हम काम पूरा कर लेते है, तो हम घुमने के बजाय आराम करना ज्यादा पसंद करते है. जिसके कारण हमरे शरीर में मोटापा शुरू हो जाता है.

·         ज्यादा भोजन लेना – हम अपनी भूख से ज्यादा खा लेते है, जिससे हमें मोटापे की शिकायत हो जाती है और वो दिन – प्रतिदिन बड़ती जाती है. कई बार हम स्वाद – स्वाद में ज्यादा भोजन खा लेते है, जिससे हमारें पेट में तकलिफ हो जाती है और इसलिए हमे अपनी भूख के अनुसार भोजन खाना चाहियें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
Causes of Obesity
Causes of Obesity
·         आनुवांशिक मोटापा – कई बार आनुवांशिक मोटापा भी देखने को मिलता है, जैसेकि घर में माता या पिता में से कोई मोटा है, तो उनका मोटापा आनुवांशिक प्रक्रिया से उनकें बच्चें में भी मोटापा ला सकता है.

·         दवाईयों के कारण – कई बार हमें किसी बीमारी के कारण लंबे समय तक दवाईयों का सेवन करना होता है, जिसका कई बार साइड इफ़ेक्ट हमारे शरीर में मोटापा ला सकता है.

·         तनाव होना – कई बार हम किसी बात पर जरूरत से ज्यादा तनाव लेते है, जो हमरे शरीर में मोटापा लता है.

·         अघिक सोना – जब हम जरूरत से ज्यादा सोते है, तो हम शरीरिक रूप से सुस्त हो जाते है, जिसके कारण हमारी कार्य शक्ति कम हो जाती है. कई बार यह कारण भी हमरे शरीर मोटापा ला सकता है.


·         गलत तरीके से भोजन खाना – कई बार लोग लेटकर खाना खाते है या खाने के साथ पानी पिते है, जिसके कारण मोटापा हो जाता है. इसलिए हमें भोजन बैठकर करना चाहियें.

मोटापे के अन्य कारण या मोटापा दूर करने से जुडी किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है
स्थूलता की वजह
स्थूलता की वजह
Motape ke Kaaran, मोटापे के कारण, Causes of Obesity, Reason of Fat, Adhik Mota Hone ki Vjah, Sthulta ka Karan, स्थूलता की वजह.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT