इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Vajan Kam Karne ke Yog Asan | वजन कम करने के योगासन | Yog Asan to Burn Weight

मोटापा कम करने के योगासन
बहुत से ऐसे व्यक्ति है जो अपने बढ़ते मोटापे से परेशान रहते है और तरह तरह एक उपायों को अपनाते है किन्तु उनके उपाय कारगर सिद्ध नही होते. ऐसे लोगो को अपनी इस परेशानी का हल योग आसनों में आसानी से मिल जाता है. योग न सिर्फ शरीर का मोटापा कम करने में सहायक है बल्कि शरीर की मांसपेशियों को मजबूत और लचीला भी करता है. तो आइयें जानते है कि वे कौन से आसन है जिनको अपनाकर आप अपने शरीर से मोटापे को कम कर सकते हो.

·         भुजंगासन :
भुजंगासन न सिर्फ पेट की चर्बी को कम करता है साथ ही आपकी कमर और बाजुओं की भुजाओं को भी मजबूत करता है. ये आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर शरीर को लचीला भी बनता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Vajan Kam Karne ke Yog Asan
Vajan Kam Karne ke Yog Asan 
भुजंगासन करने की विधि : इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर अपने पेट के बल लेट जायें और अपने दोनों हाथो को अपने माथे के नीचे टिका लें. अब आप अपने पैरो के पंजो को मिल लें और अपने माथे को सामने की तरफ उठाये. किन्तु ध्यान रहे कि आपकी भुजायें आपके कंधो के सामानांतर हो. अब आप अपने शरीर के अग्रभाग को बाजुओं के सहारे ऊपर की तरफ उठायें. आप अपने शरीर में तनाव को पैदा होने दें और लम्बी लम्बी सांस लें. आप इस स्थिति में जितनी देर हो सके रहे और फिर वापस अपनी सामान्य अवस्था में आ जायें.

·         बलासन :
अगर आप योगासन की शुरुआत कर रहे हो तो ये आसन आपके लिए सबसे ज्यादा उपयोगी होता है. इससे पेट की चर्बी और मोटापा कम होता है, साथ ही इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. किन्तु वे व्यक्ति या औरत इसको न करे जिन्हें घुटनों में दर्द है.

बलासन करने की विधि : इस आसन को करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आप अपने घुटनों पर बैठ जायें और अपने शरीर का सारा वजन अपनी एड़ियों पर आने दें. अब आप आगे की तरफ झुकें और आपने सीने को अपनी जांघो पर लगाते हुए अपने माथे को जमीन से लगायें. साथ ही आप गहरी साँसे भी लेते रहें. आप कुछ देर इसी अवस्था में रहें. इसके बाद आप साँसों को छोड़ते हुए वापस सामान्य अवस्था में आ जायें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
वजन कम करने के योगासन
वजन कम करने के योगासन 
·         पश्चिमोतानासन :
इस आसन को भी शरीर की चर्बी कम करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है. साथ ही इस आसन को करना भी बहुत ही आसान है. ये आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूती देता है और कमर दर्द को खत्म करता है.

पश्चिमोतानासन करने की विधि : इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर बैठ जायें और सामने की तरफ अपने पैरो को फैला लें. अब आप अपनी कमर को सीधा कर अपने हाथो को ऊपर की तरफ उठा लें. इसके बाद आप अपनी कमर को झुकाकर अपने हाथो से अपने पैरो के अंगूठो को पकड़ने की कोशिश करें. ध्यान रहे कि आपके घुटने न मोडे हों. कुछ देर इसी अवस्था में रहें और फिर आप सामान्य अवस्था में आ जायें.

·         धनुरासन :
इस आसन को फैट बर्नर ( Fat Burner ) कहा जाता है क्योकि ये बहुत ही शीघ्र मोटापे को कम करता है. किन्तु इसे करना सरल नही है. इस व्यायाम या आसन को करने से जांघ, छाती, पेडू और नितंभ पर भी असर पड़ता है. 

धनुरासन करने की विधि : इसको करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जायें और अपनी ठुड्डी को जमीन पर रखें. अब आप अपने पैरो को घुटनों से मोड़ें और अपने हाथो से अपने पैरो को पकडें. अब आप लम्बी सांस लें और बाजू को सीधा रखते हुए सिर, कंधे और छाती को जमीन से ऊपर की तरफ उठायें. आप इस स्थिति में सामान्य सांस को रखें. 4 से 5 सेकंड होने के बाद आप सांस को छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जायें और कुछ देर विश्राम करें. इस प्रक्रिया को आप 3 से 4 बार जरुर अपनायें.
Yog Asan to Burn Weight
Yog Asan to Burn Weight
·         वृक्षासन :
इस आसन को रोजाना खली पेट करना चाहियें. इससे वजन कम होने के साथ साथ मन को शांति मिलती है.

वृक्षासन करने की विधि : इस आसन की शुरुआत आप ताड़ासन की तरह खड़े होकर करें. अब आप अपने शरीर के सारे भार को अपने बायें पैर पर डाल दें और अपने दायें घुटने को मोड़ते हुए अपने बायें पैर के टखने से लगायें. इसके बाद आप धीरे धीरे अपने दायें पैर को ऊपर लाते हुए अपने बायें पैर की जंघा पर रखें. इसके लिए आप अपने हाथो का इस्तेमाल कर सकते हो ताकि आपका संतुलन न बिगड़ें. अब आप अपने हाथो को छाती के बीच में लाकर मिला लें. अब आप गहरी सांस लें और कुछ देर इसी तरह रहे फिर साधारण अवस्था में आ जायें और दुसरे पैर के साथ इस प्रक्रिया को करें.

·         बटरफ्लाई आसन :
यदि आपको पतले पैर चाहियें तो आप ट्री पोज आसन को जरुर अपनायें क्योकि ये आसन पेट के साथ साथ जांघ पर असर डालता है.

बटरफ्लाई आसन करने की विधि : सबसे पहले तो आप सीधे बैठ जायें और अपने पैरो को फैला लें, साथ ही अपनी कमर को सीधा कर लें. अब आप अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपने पैरो को मिलायें. ध्यान रहे कि आपके पैरो के तलवे आपस में मिलें. अब आप अपने दोनों हाथो को सीधा करते हुए अपने पैरो को पकड़ें. अब आप जितना हो सके अपनी एड़ियों को अंदर की तरफ धकेलें. अब आप गहरी सांस लें और छोड़ें. अब आप अपने घुटनों को धीरे धीरे ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें जैसे बटरफ्लाई अपने पंखो को हिलती है. अब आप गति को बढ़ाना शुरू करें. कुछ देर ऐसा करने के बाद आप अपनी कोहनियों से अपने घुटनों को नीचे जमीन की तरफ धकेलने की कोशिश करें. तनाव को महसूस करें और गहरी सांस लें. कुछ देर इसी अवस्था में रहे फिर आप सामान्य हो जायें.  
Yogasan se Motapa Dur Karen
Yogasan se Motapa Dur Karen
·         उस्त्रसना:
अगर आपका पेट ज्यादा निकला हुआ है तो आपको ऊंट आसन को अपनाना चाहियें क्योकि ये आसन पेट, कमर, छाती और बाहों पर अधिक असर करता है.

उस्त्रसना करने की विधि : आप अपने घुटनों के बल जमीन पर बैठ जायें और अपने हाथो को अपने हिप्स ( Hips ) पर रखें. आपके घुटने आपके कंधो की सीध में होने चाहियें. अब आप अपनी कमर को मोड़ते हुए अपने हाथो से अपने पैर के तलवो को छूने की कोशिश करें. ध्यान रहे कि आप अपनी गर्दन पर ज्यादा बल या खिंचाव न पड़ने दें. आप इस अवस्था में जितना हो सके रहें और लम्बी सांस ले और छोड़ते रहें. अब आप धीरे धीरे अपनी सामान्य अवस्था में आ जायें.

·         कुंडलिनी आसन :
आकर्षक पैरो को पाने के लिए कुंडलिनी आसन सबसे अधिक किया जाता है. कुंडलिनी आसन पेडू और जांघ के मोटापे को कम करके उन्हें सही आकर प्रदान करता है. कुंडलिनी आसन को ध्यान योग का रूप माना जाता है जो मन, शरीर और ज्ञानेन्द्रियों से मिलकर बना है. ये व्यक्ति को आध्यात्मिक शक्ति प्रदान करता है.

कुंडलिनी आसन करने की विधि : इस आसन को करने के लिए आप सुबह का समय चुने. इसे करने से पहले आपको अपने दिमाग को स्थिर करना होता है, उसके बाद आप पद्मासन की मुद्रा में बैठ जायें और अपने बायें पैर की एड़ी को अपनी दायी जंघा पर रखे और दाये पैर की एड़ी को अपनी बायीं जंघा पर रखें. अब आप अपने दायें हाथ के अंगूठे से दायी नाक को दबाकर नाभि से गले तक की सारी हवा को धीरे धीरे अंदर से बाहर निकल दें. इसी तरह आप दुसरे नाक के साथ भी करें. ध्यान रहे कि आपकी कमर सीधी हो. अब आप अपने दोनों हाथो से अपने घुटनों को पकड़ें और उन्हें ऊपर की तरफ उठायें. इससे आपके पेट पर बल पड़ता है. आप इस अवस्था में कुछ देर रहे फिर सामान्य अवस्था में आ जायें.


तो ये थे वे कुछ आसन जिनको अपनाकर आप मोटापे जैसे भयानक समस्या से छुटकारा पा सकते हो. इसके लिए आप इन आसनो को अपने प्रतिदिन के जीवन में स्थान दे और इनका नियमित रूप से अनुसरण करें. आपको मोटापे से जरुर मुक्ति मिलेगी.
योग से मोटापा दूर करें
योग से मोटापा दूर करें
Vajan Kam Karne ke Yog Asan, वजन कम करने के योगासन, Yog Asan to Burn Weight, Yogasan se Motapa Dur Karen, Yog Aasan se Hogi Charbi Kam, 8 Aasan to Lose Fat, Butterfly Bhujangasan Camel Pose Dhanurasan, Yogas to Reduce Weight, योग से मोटापा दूर करें.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT