इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Xerox Kaise Karen | ज़ेरॉक्स कैसे करें | How to Do Xerox

फोटोकॉपी करें ( How to Xerox )
Xerox फोटोकॉपी करने की मशीन का ब्रांड नाम है. जब कोई ज़ेरॉक्स ( Xerox ) करने के लिए बोलता है तो इसका अर्थ है कि वो अपनी किसी डॉक्यूमेंट या कागजात को फोटोकॉपी करने के लिए बोल रहा है अर्थात अपने डॉक्यूमेंट की एक नक़ल को कागज़ पर उतने के लिए बोल रहा है. इसके लिए आजकल बड़ी बड़ी मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है जिनसे आप ब्लैक एंड वाइट या फिर रंगीन फोटोकॉपी आसानी से निकाल सकते हो. आज हम आपको इन्ही मशीनों के इस्तेमाल से ज़ेरॉक्स फोटोकॉपी निकलने के तरीके से अवगत करा रहे है.

पेपर : फोटोकॉपी करने के लिए सबसे पहले आपके पास सही पेपर का होना जरूरी है.

-    पेपर आपकी डॉक्यूमेंट पर आधारित होता है जैसी आपकी डॉक्यूमेंट होगी आप उसी हिसाब से पेपर का इस्तेमाल करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Xerox Kaise Karen
Xerox Kaise Karen 
-    आप मशीन में एक साथ एक से अधिक पेपर का इस्तेमाल करे ताकि आपको बार बार पेपर न लगाने पड़े.

-    आप पेपर और डॉक्यूमेंट के आकर को भी जांच ले तभी पेपर चुनें.

-    जितना ज्यादा सफ़ेद पेज होगा उतना ही ज्यादा अच्छा आपको प्रिंट मिलता है.

-    आपका पेज मुडा हुआ भी न हो अन्यथा ये मशीन में फंस सकता है. मुलायम और समतल पेज ही चुने. 

स्टेप 1 : अब आप इन पेज को मशीन के मशीन में रखें. मशीन में पेज रखने के लिए नीचे जगह दी होती है, यहाँ आपको पेज के आकर भी लिखे दिखाई देंगे उसी आधार पर आप पेज को सेट करें. आप ट्रे को बाहर निकलकर भी पेज को रख सकते हो. पेज रखने के बाद आप ट्रे को वापस उसकी जगह पर लगा दें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
ज़ेरॉक्स कैसे करें
ज़ेरॉक्स कैसे करें 
स्टेप 2 : इसके बाद आप उस डॉक्यूमेंट को लें जिसकी आप फोटोकॉपी करना चाहते हो. आप उस डॉक्यूमेंट को मशीन के ऊपर शीशे वाली जगह पर रखें ( शीशे को पहले कपडे से साफ़ जरुर कर लें ताकि फोटोकॉपी में किसी तरह की कोई धुल या धुंधलापन न आयें ) आपको यहाँ पर भी साइज़ लिखे हुए मिलते है ताकि आपको पेज को रखने में सुविधा हो सके. आप अपने पेज को यहाँ रखे और मशीन के ऊपर वाले ढक्कन को बंद कर दें ताकि कोई बाहरी रोशनी पेज पर न पड़े.

स्टेप 3 : अब आप मशीन में दिए बटन के पास आ जायें और फोटोकॉपी के रंग को निर्धारित करें. आप यहाँ प्रिंट के रंग और आकर को कम या ज्यादा भी कर सकते हो. जिसके लिए आपको Light Text, Light Color और Pencil Drawing का आप्शन मिलता है. इसके साथ ही आप मशीन में दिए बाकी के चुनावों को चुन कर अपनी फोटोकॉपी को तैयार करें.

स्टेप 4 :  अब आप अपनी मशीन में दिये नंबर के बटन पर जायें और वहाँ से कॉपी की संख्या का चुनाव करें.

स्टेप 5 : आपको साथ में हरे रंग का एक बड़ा बटन मिलेगा, आप उसे दबा दें. अगर मशीन को कोई जानकारी अधूरी लगती है तो इसमें दिया stop का लाल बटन अपने आप जलने लगता है. अगर ऐसा हो तो आप दुबारा से सारी जानकारी को डालें और हरे बटन को दबायें.

स्टेप 6 : इस तरह से आपकी डॉक्यूमेंट की कॉपी या ज़ेरॉक्स होना शुरू हो जाती है. आप अपनी ज़ेरॉक्स नीचे बायीं तरफ से प्राप्त करते हो.
तो इस तरह से ज़ेरॉक्स मशीन का इस्तेमाल कर फोटोकॉपी की जाती है. 
How to Do Xerox
How to Do Xerox
Xerox Kaise Karen, ज़ेरॉक्स कैसे करें, How to Do Xerox, Photostate Copy, Xerox, Steps to Xerox, Scan Kaise Karen, How to Use Photocopy Machine, How to Get Duplicate Copy for Document, How to Use Copier, फोटोकॉपी कैसे करें.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT