इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Paani ki Tanki ki Sahi Disha | पानी की टंकी की सही दिशा | Right Direction for Water Tank at Home

सफलता में रुकावट पानी की टंकी का ठीक दिशा में न होना ( If Water Tank Creates Problem in Success )
हर घर में पानी की आवश्यकता होती है तो कभी पानी की कमी ना हो इसलिए व्यक्ति अपने घर की छतों पर पानी की टंकी की व्यवस्था करवाते है, टंकी लगवाते समय अधिकतर लोग इस बात को बिलकुल भी ध्यान में नहीं रखते की टंकी की उचित दिशा क्या होनी चाहियें, जहाँ पर जगह मिलती है वहीं पर टंकी लगवा देते है.

घर के उत्तर और पूर्व में ज्यादा खाली जगह छोडनी चाहिए तथा दक्षिण और पश्चिम में कम खाली जगह छोड़ें. घर में कुआँ या बोरिंग उत्तर पूर्व में ही होना चाहिए. जमींन के अन्दर पानी की टंकी होने पर पानी की बहुत बड़ी मात्रा में बचत होती है. टंकी केवल उत्तर पूर्व के ठीक बिल्कुल बीच में ही होनी चाहिए, अन्य किसी भी दिशा में होने पर दुष्परिणाम होने लगते है. CLICK HERE TO KNOW वास्तुशास्त्र और शयनकक्ष ... 
Paani ki Tanki ki Sahi Disha
Paani ki Tanki ki Sahi Disha
दक्षिण पश्चिम दिशा का महत्व ( Importance of South West Direction ) :
पानी की टंकी जमींन के ऊपर होने पर इसे घर के दक्षिण पश्चिम में मकान के ऊपर ही रखें. साथ ही मकान का सबसे ऊँचा निर्माण दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए, मकान की दीवारें एकदम सीधी होनी चाहिए.

ये बात तो हम सभी जानते है कि जरूरत के समय पानी की कमी न हो, इसके लिए लोग अक्सर अपने घरों की छत पर पानी की टंकी लगवाते है. ये बहुत ही अच्छी बात है अपनी सुविधाओं का ध्यान हमें खुद ही रखना चाहिए, लेकिन पानी की टंकी लगवाते समय अक्सर इस बात पर ध्यान नहीं दिया जाता है कि टंकी रखने की सही दिशा क्या होनी चाहिए अथवा जहाँ टंकी लगा रहें है, वो दिशा टंकी रखने के लिए ठीक भी है या फिर नहीं.

वास्तुशास्त्र के अनुसार छत पर पानी की टंकी आपके निवास स्थान के वास्तु पर बहुत अधिक प्रभाव डालती है अगर पानी की टंकी ठीक दिशा में न हो, तो वहाँ रहने वाले व्यक्तियों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसकी वजह से वहाँ के रहने वालों की सफलता में रुकावटें आती है. उनका कोई भी कार्य नहीं बनता है और ये सभी बातें उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालती है. CLICK HERE TO KNOW वास्तु की नजर में पूजा घर ... 
पानी की टंकी की सही दिशा
पानी की टंकी की सही दिशा
जब भी आप पानी की टंकी लगवाएं तो वास्तु का पूरा ध्यान रखें. जरूरत पड़े, तो किसी वास्तु विशेषज्ञ की मदद भी लेनी चाहिए. जिससे आगे जिन्दगी में किसी तरह की कोई समस्या न हो तथा आप अपना जीवन बिना किसी परेशानी के सुख से व्यतीत कर सकें.

उत्तर पूर्व दिशा से बचें ( Beware of North East Direction ) :
उत्तर पूर्व दिशा को भी पानी की टंकी रखने के लिए उचित स्थान नहीं माना गया है. इस दिशा में पानी की टंकी रखने से मानसिक तनाव बढ़ता है और पढने - लिखने में बच्चों का मन भी नहीं लगता है. वहीं अगर आप दक्षिण पूर्व दिशा में पानी की टंकी रखने के बारे में सोचते है तो ये दिशा भी इसके लिए उपयुक्त नही है क्यूंकि इस दिशा को अग्नि की दिशा कहा गया है. अग्नि और पानी का मिलन होने से गंभीर वास्तु दोष उत्पन्न होता है. घर में अपने ही परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा तनाव बना रहता है. पति-पत्नी का झगड़ा कभी समाप्त नहीं होता है और भी अन्य परेशानियाँ शुरू हो जाती है जो कभी खत्म होने का नाम ही नहीं लेती है.
Right Direction for Water Tank at Home
Right Direction for Water Tank at Home
तो पहले इस बात पर ध्यान से चर्चा कर लें कि पानी की टंकी किस दिशा में रखना शुभ होगा. वास्तु के अनुसार दक्षिण पश्चिम यानी नैऋत्य कोण, अन्य दिशा से ऊँचा और भारी होना शुभ फलदायी होता है. इसलिए अपने छत पर पानी की टंकी इसी दिशा में लगवाएं. उन्नति के लिए दक्षिण पश्चिम दिशा में पानी की टंकी लगवातें समय ध्यान दें कि इस दिशा की दीवार टंकी से हमेशा थोड़ी ऊँची ही रहें. इससे घर की आमदनी में भी बढ़ोतरी होती है और काफी समय तक मकान का सुख भी प्राप्त होता है.


पानी की टंकी की सही दिशा या घर के किसी भी हिस्से से जुड़े सही वास्तु नियम और सिद्धांतों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेन्ट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
 घर पर कहाँ हो वाटर टैंक
 घर पर कहाँ हो वाटर टैंक
Paani ki Tanki ki Sahi Disha, पानी की टंकी की सही दिशा, Right Direction for Water Tank at Home, Vaastu Anusar Krayen Jal ki Vyavastha, Bhumigat Tanki, Chhat par Kahan Ho Water Tank, घर पर कहाँ हो वाटर टैंक, Ghar  mein Jal Sangrah ka Sthan, Kamyabi Dilaye Pani ki Tanki



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

11 comments:

  1. क्या पूर्व दिशा में घर के छत के ऊपर पानी का टंकी लगा सकते हैं

    ReplyDelete
  2. मैंने अपनी रसोई बाहर खुले में बना रखी है पास में पानी की टंकी है वास्तु दोष है तो उसे दूर करने का क्या उपाय हैं पानी की टंकी न हटाकर

    ReplyDelete
  3. मैंने अपनी रसोई बाहर खुले में बना रखी है पास में पानी की टंकी है वास्तु दोष है तो उसे दूर करने का क्या उपाय हैं पानी की टंकी न हटाकर

    ReplyDelete
  4. Bhumigat pani ki tanki ke upar se nahi jana chiue kya main gate pat

    ReplyDelete
  5. bastutrant mot sa kosi disha ma pani ki motor/pump hona chahiya .

    ReplyDelete
  6. मेरा मकान ऊत्तर मुखी हे 30/50
    Chhat Par Pani Ki Tanki kis position par honi chahiye

    ReplyDelete
  7. Hamaare ghar mai pani ki tanki almost South East mai rakhi gayi hai agar use waha se hatana sambhav na ho to vastu dosh dur karne ka upaye bataye.

    ReplyDelete
  8. Mera makan west disha mai hai.pani ki tanki zamin k andar kis disha mai banana acha rahega??

    ReplyDelete
  9. Mera makan west disha disha ka darwaza hai. Pani ki tanki zamin k andar kis disha me acha rahega???

    ReplyDelete
  10. मैं छत पर पानी टँकी का निर्माण अथवा प्लास्टिक का टँकी पश्चिम उत्तर दिशा में रख सकता हूँ या फिर किस दिशा में कृपा मुझे सलाह दे

    ReplyDelete
  11. मुझे उत्तर पूरब दिशा में पानी का अंडर ग्राउंड टैंक बनाना है कृपया सही दिशा का मैप बनाकर बताएं धन्यबाद

    ReplyDelete

ALL TIME HOT