इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Janen Kya Kahta Hai Aapka Rasoi Ghar | जानें क्या कहता है आपका रसोई घर | Know Vaastu Tips for Your Kitchen

वास्तु शास्त्र और आपकी रसोई ( Architectural Tips for Kitchen )
सुख और शांति के लिए जितनी आपकी बोल चाल मायने रखती है, उससे भी कहीं ज्यादा आपके घर का वास्तु मायने रखता है. मकान को घर का रूप देने के लिए जरूरी है परिवार में सुख शांति का होना और ऐसा होने पर ही मन को भी शांति मिलती है घर बनवाते समय हमेशा वास्तु के आधार पर नक़्शे का चयन करना न भूलें. यदि आप बना बनाया मकान या फ्लैट खरीदना चाहते है तो वास्तु से संबंधित निम्न बातों का ध्यान रखकर ही अपने लिए अच्छा घर लें.

हिन्दू धर्म में रसोईघर को अन्नपूर्णा का वास माना जाता है, इसलिए न तो केवल इसकी शुद्धता बल्कि इसका सही दिशा में होना भी जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसार नए या पुराने घरों में रसोई घर की स्थिति ठीक न होने के कारण अशुभ फल देखने को मिलते है जैसे :- धनहानि, स्वास्थ्य से जुडी बीमारियाँ, परिवार में कलह, नकारात्मकता इत्यादि. इसलिए घर में रसोई या किचन किस जगह और किस स्थिति में होना चाहिए इस बात का ध्यान जरूर रखें. CLICK HERE TO KNOW रसोई के लिए वास्तु ... 
Janen Kya Kahta Hai Aapka Rasoi Ghar
Janen Kya Kahta Hai Aapka Rasoi Ghar
·     आग्नेय कोण ( South East Direction ) : इसे अग्नि का कोना माना जाता है इसलिए इस कोण में रसोई घर होना बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे घर की महिलाएं बहुत खुश रहती है और घर में सभी तरह के सुखों का वास भी होता है.  

·     नैत्रत्य कोण ( South West Direction ) : इस कोण में रसोई होने से औरतें बहुत ही खुश व हमेशा खुद को स्वस्थ महसूस करती है.

·     वायव्य कोण ( North West Direction ) : इस कोण में रसोई होने पर गृहस्वामी बहुत ही बेकार होता है, गलत रास्तों को अपना लेता है और घर के मुखिया की बदनामी का भी डर रहता है. इससे स्वास्थ्य से जुडी परेशानियाँ भी शुरू हो जाती है. 

·     ईशान कोण ( North East Direction ) : इस कोण में रसोई होने से घर में रहने वाले व्यक्तियों को, अपने कार्यों में खास सफलता नहीं मिलती है और घर में क्लेश रहता है. घर के वंश में वृद्धि नहीं होती है ये बहुत खर्चे, मानसिक तनाव और निर्धनता का सूचक है इस कोण में रसोईघर होने से बहुत हानि होती है. CLICK HERE TO KNOW घर का मुख्य द्वार और वास्तु ... 
जानें क्या कहता है आपका रसोई घर
जानें क्या कहता है आपका रसोई घर
·     रसोई वास्तु के अनुसार ( Vaastu Tips for Kitchen ) : रसोईघर की ऊँचाई लगभग 10 से 11 फिट हो और वहाँ गर्म हवा को बाहर निकालने के लिए वेंटिलेटर का होना भी आवश्यक है. यदि रसोई की ऊँचाई 4 - 5 फीट हो तो इसका महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

-   चूल्हे को रखने की ऐसी जगह बनाएं कि घर में आते समय व घर से बाहर जाते समय परिवार के किसी भी व्यक्ति की नज़र चूल्हे पर न पड़े, भोजन करते समय भी चूल्हा नहीं दिखना चाहिए.

-   भोजन बनाने की जगह कभी भी सीढियों के नीचे न रखें क्योंकि वहाँ पर नकारात्मक ऊर्जा रहती है. रसोई में भूलकर भी कभी झाड़ू न रखें.

-   रोज़ाना रसोई में ईशान की खिड़की से थोडा सा जल बाहर प्रवाहित करके सूर्य देवता का और आग्नेय कोण में कपूर जलाकर अग्नि देवता का ध्यान करके हमेशा अपने ऊपर उनकी कृपादृष्टि के लिए प्रार्थना जरूर करें.
Know Vaastu Tips for Your Kitchen
Know Vaastu Tips for Your Kitchen
-   रसोई घर में भोजन बनाते समय गृहिणी का मुख पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए. सभी बर्तन, मसाले, राशन आदि पश्चिम दिशा में ही रखने चाहिए.

-   एक बात पर अवश्य ध्यान दें कि कभी भी झूठे बर्तन गैस के पास नहीं रखने चाहिए, रसोई में दवाईयां तो बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए और रसोई में काले रंग के प्रयोग से जितना हो सकें उतना बचना चाहिए.

-   रसोई की दक्षिण पूर्व दिशा की स्लैब पर किसी कोने में हरे भरे पौधे लगाने चाहिए, जो हमेशा ताजगी का एहसास कराते रहते है और मन प्रसन्न रहता है.

-   वास्तु शास्त्र की दृष्टि से मकान में रसोईघर का दक्षिण पूर्व दिशा में होना बहुत ही शुभ माना जाता है.

-   इस बात का ध्यान दें कि रसोई घर में सूर्य की रोशनी सबसे ज्यादा आयें. किचन की साफ़ सफाई का विशेष ध्यान दें क्योंकि ऐसा करने से सकारात्मक उर्जा उत्पन्न होती है.
वास्तु शास्त्र और आपकी रसोई
वास्तु शास्त्र और आपकी रसोई
-   रसोई का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा प्लेटफार्म होता है. जो हमेशा पूर्व दिशा में होना चाहिए और ईशान कोण में सिंक व अग्नि कोण में गैस होनी चाहिए. किचन के रंग का चयन करते समय विशेष ध्यान दें. वैसे तो हल्के रंगों का प्रयोग करें और सफेद रंग तो बहुत ही लाभदायक माना जाता है.

-   रसोई में ग्रेनाईट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ग्रेनाईट चमकीला होने के कारण एक प्रकार से दर्पण के समान ही कार्य करता है और रसोई में उत्पन्न होने वाली अग्नि को अपनी चमक के द्वारा दूसरी तरफ डालता है. जिसके कारण जो भी व्यक्ति रसोई में खाना बना रहा होता है उसका स्वास्थ्य खराब हो जाता है.

-   रसोई में ओवन, मिक्सी और बिजली से चलने वाले उपकरण को किचन के दक्षिण में स्थित प्लेटफार्म में ही रखना चाहिए. रसोई में हमेशा हल्का सामान उत्तर और पूर्व में रखना चाहिए और भारी सामान हमेशा दक्षिण में रखना चाहिए जैसे - की फ्रिज दक्षिण में ही रखना चाहिए.
<Paakgrah Vaastu Siddhant
Paakgrah Vaastu Siddhant
-   रसोई में पूजा का स्थान बनाना बिल्कुल भी शुभ नहीं होता है. जिस घर में भी रसोई के अन्दर ही पूजा का स्थान होता है. उस घर में रहने वाले व्यक्ति बहुत ही गर्म दिमाग के होते है और उस घर के कार्य जल्दी से नहीं बन पाते है.

-   हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि आग और पानी को कभी भी साथ नहीं रखना चाहिए. अगर रसोई में सिंक और गैस बिल्कुल पास पास में है और उनको ज्यादा अलग करना संम्भव नहीं हो तो, उनको दो भागों में बाँट लें बीच में कुछ दूरी करके पानी और आग को दूर - दूर करना बिल्कुल न भूलें.

तो बताये गये उपयों को अपनाकर ही आप अपने रसोईघर का निर्माण करें और अपने घर को खुशियों व सुख समृद्धियों से भर दे. साथ ही घर के किसी भी हिस्से के वास्तु सिद्धात के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Rasoighar ki Sahi Disha
Rasoighar ki Sahi Disha
Janen Kya Kahta Hai Aapka Rasoi Ghar, जानें क्या कहता है आपका रसोई घर, Know Vaastu Tips for Your Kitchen, वास्तु शास्त्र और आपकी रसोई, Paakgrah Vaastu Siddhant, Rasoighar ki Sahi Disha, Rasoi Khana Khajana, Kitchen Architectural Tips



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

ALL TIME HOT