इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Khushiyon se Bhare Jivan ke Liye Vaastu Tips | खुशियों से भरे जीवन के लिए वास्तु टिप्स | Architectural Tips for A Happy and Prosperous Life

खुशियों के लिए सरल वास्तु उपाय ( Simple Vaastu Tips for Happiness )
हर व्यक्ति अपने घर में खुल कर रहता है, सांस लेता है और निश्चिंत महसूस करता है. वो चाहता है की जब वो घर जाएँ तो पलक झपकते ही नींद आ जाएँ और उसे आराम मिले. जहाँ पूरे परिवार के साथ हंसी की आवाज सुनाई दें साथ ही कुछ अन्य चीजें भी होती रहे.

शायद सभी व्यक्ति यही सोचते है कि पैसों की मदद से जिन्दगी बहुत ही आसान और खुशहाल बन जाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. अक्सर हम सोचते है कि जो व्यक्ति बहुत खाते है, बड़े घरों में रहते है, अधिक बोलते है, अच्छे कपडे पहनते है, वो सब अपनी जिन्दगी में बहुत ही खुश रहते है. ऐसा कुछ नहीं होता है मकान असल में तब तक झोपडी ही होता जब तक उसमें रहने वाला कोई खुशहाल परिवार न हो.

शहरों में रहने वाले लोग दिन हो या रात हमेशा चारदीवारी में ही घिरे हुए होते है. व्यक्ति को असली आनंद कुले आसमान के नीचे, हरे भरे जंगलों में, झरनों की आवाज में, तारों की तरफ निहारें, हरी घास की ठंडक में और ताज़ी हवा के झोंकें को महसूस करने में ही प्राप्त होता है. CLICK HERE TO KNOW घर की सुख समृद्धि शांति के लिए वास्तु ...
Khushiyon se Bhare Jivan ke Liye Vaastu Tips
Khushiyon se Bhare Jivan ke Liye Vaastu Tips
वास्तुशास्त्र के उपाय ( Architectural Methods ) :
·     खुशहाल घर के लिए आपको घर के दरवाजों के कब्जों में तेल डालते रहना चाहिए नहीं तो, दरवाजा खोलते या बंद करते समय आवाज करते रहते है. जो वास्तु के अनुसार बहुत ही अशुभ व कष्टकारी होता है. घर में जो भी विद्युत उपकरण हो और जो चलते समय आवाज करते हो जैसे पंखे, कूलर आदि को समय समय पर मिस्त्री को दिखा लेना चाहिए.

·     साल में दो बार घर में हवन जरूर करवाएं. अगर भवन में जल प्रवाह ठीक न हो या पानी की सप्लाई सही दिशा में न हो, पानी की सप्लाई के लिएय आप उत्तर पूर्व दिशा का चुनाव करे और वहाँ ईशान कोण में जमीन के नीचे पानी की टंकी बनवाएं. आप इसी टंकी से घर के सभी हिस्सों में पानी की सप्लाई का प्रबंध करायें.
 
·     सोचने की बात यह है कि अगर व्यक्ति कोई भी काम नहीं करते अगर अपनी जिन्दगी में व्यस्त नहीं रहते, कोई लक्ष्य न होता तो जिन्दगी कितनी बोर हो जाती, अगर कोई व्यक्ति काम करता है हमेशा व्यस्त रहते है और अगर किसी वजह से दो - तीन दिन बिना कुछ काम किये घर में पड़े रहें, तो इतना विश्वास दिला सकतें है कि वह व्यक्ति बीमार या उदास रहने लगेंगें. इसलिए अपने कार्य से प्रेम अवश्य करें. CLICK HERE TO KNOW खुश कैसे रहें ...
खुशियों से भरे जीवन के लिए वास्तु टिप्स
खुशियों से भरे जीवन के लिए वास्तु टिप्स
·     एक जरूरी बात यह भी है कि आप अपनी तुलना किसी दूसरे व्यक्ति से बिल्कुल भी न करें. आपके पास जो भी है जितना भी है उसी में खुश रहना सीखिए. अपनी चीजों के बारे में किसी से भी तुलना करके खुशियाँ नही मिलती है बल्कि नई परेशानियाँ शुरू हो जाती है. यदि आप हमेशा उनके बारे में अच्छा सोचोगें, तो खुशियाँ आपके पास अपने आप आ जाएंगी.

·     यदि आप अपना घर दो मंजिल का बनाने की सोच रहे है, तो घर बनवाते समय पूर्व व उत्तर की तरफ भवन की ऊंचाई कम रखें. इस बात पर अवश्य ध्यान दें कि घर में उत्तर और पूर्व दिशा में ही, दरवाजें व खिड़कियाँ ज्यादा मात्रा में होने चाहिए.

·     आपको हमेशा दूसरे लोगों के साथ खुशियों को बांटना चाहिए. इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, कि जितना आप दूसरे लोगों को खुशियाँ देंगें तो वही खुशियाँ दुगुनी होकर आपको वापस मिलेगी. आपको उन सभी कार्यों की एक लिस्ट बना लेनी चाहिए. जिनसे आपको ख़ुशी मिलती है और यहीं कार्य आपको रोज़ाना नियम से करने चाहिए, इन कार्यों में आपका मन भी लगेगा और यह जल्द ही आपकी जिंदगी को खुशियों से भर देंगे.
खुशियों से भरे जीवन के लिए वास्तु टिप्स
खुशियों से भरे जीवन के लिए वास्तु टिप्स
·     आपको हमेशा आत्मविश्वास से भरपूर रहना चाहिए आत्मविश्वास एक ऐसी चीज है, जिससे खुशियाँ चुम्बक की तरह आपके आप पास चली आएंगी और जिनका आप अपनी जिन्दगी में आनंद भी ले सकेंगें. खुश रहने के लिए आप अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते है, ऐसी ही किताबों को आप अपना साथी भी बना सकते है और रोज़ाना कम से कम 8 से 10 पेज पढने चाहिए.

·     जीवन में कोई भी घटना आपके साथ हुई हो और समस्या आपके सामने खड़ी हो जाएँ, तो आपको हमेशा उसके समाधान के बारे में सोचना चाहिए, न कि समस्या के बारे में आपको सोचना चाहिए यह खुशी पाने का एक सबसे बड़ा मूल मंत्र है.

·     हमेशा हँसते हुए रहना चाहिए जब भी किसी से मिलें, तो हमेशा हँसते रहें ऐसा करने से आसपास का माहौल भी खुशनुमा बना रहता है. अपनी जिन्दगी में हमेशा कुछ न कुछ अलग और नया करते रहना चाहिए. ऐसा करने से नए नए रास्तों से खुशियाँ आपको घेर लेती है और फिर आप खुश हुए बगैर रह ही नहीं पाते है.

·     जब कभी भी व्यक्ति किसी भी बात पर उदास हो जाता है तो तुरंत, अपनी पिछली उन्ही बातों को याद करो जो आपके लिए खुशियों से भरी हुई थी. पिछली खुशियाँ भरी बातें सोचकर मन बहुत ही प्रसन्न हो उठता है और अपनी सारी परेशानियों को भूल कर सिर्फ और सिर्फ खुशी ही महसूस करता है.
सफल परिवार के वस्तु सिद्धांत
सफल परिवार के वस्तु सिद्धांत
·     नींद पूरी होने से भी मन खुशी से भरा रहता है, इसलिए हमें कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. अपनी छोटी छोटी सफलताओं पर खुशियाँ मनाना सीखिए, इससे बड़ी सफलता की तरफ कदम बढ़ते हुए नज़र आते है.

·     हमें दूसरों पर कभी भी किसी भी चीज के लिए आश्रित नहीं रहना चाहिए. हम अपने सभी कार्य खुद ही पूरे कर सकते है, हमेशा अपने आप पर और भगवान पर पूरा विश्वास रखें. रोज प्रार्थना करनी चाहिए तथा योग तो अवश्य ही करना चाहिए ऐसा करने से खुशियाँ आपने आप पास आ जाती है.


घर में सुख समृद्धि, ख़ुशी और शांति को बनाएं रखने के लिए जरूरी वास्तु उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Prasannta Dilayenge ye Vaastu Upay
Prasannta Dilayenge ye Vaastu Upay
Khushiyon se Bhare Jivan ke Liye Vaastu Tips, खुशियों से भरे जीवन के लिए वास्तु टिप्स, Architectural Tips for A Happy and Prosperous Life, Prasannta Dilayenge ye Vaastu Upay, Kaisa ho Khushhal Ghar, Makaan mein Hansi Khushi Bharne ke Liye Vastu Sujhav, सफल परिवार के वस्तु सिद्धांत



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT