इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aarthik Preshaani se Bachne ke Upay | आर्थिक परेशानी से बचने के उपाय | Tips to Remove Financial Crisis

ऋण मुक्ति के उपाय ( Measures to Release from Debt )
कभी - कभी  व्यक्ति को किसी बड़ी मजबूरी या अपनी ही जरूरत के लिए कर्ज लेना पड़ जाता है, इसके लिए कर्ज लेने वाले व्यक्ति को कर्ज देने वाले की बहुत सी सही व गलत मनमानियों को भी मानना पड़ जाता है. आजकल तो हर छोटा बड़ा आदमी कहीं न कहीं से मकान, गाडी, गृह उपयोगी वस्तुओं, शिक्षा, व्यापार आदि के लिए कर्ज लेता है.

कई बार गलत समय पर कर्ज लेने के कारण या किसी और भी अन्य कारणों से कर्ज लेने के बाद उसे वापिस देना व्यक्ति के लिए बहुत भारी हो जाता है. वह चाहकर भी उस कर्ज को समय पर चुका नहीं पाता है. इस तरह उस पर कर्ज लगातार बढ़ता ही जाता है. कई बार तो उसकी पूरी जिंदगी कर्ज चुकाते-चुकाते ही समाप्त हो जाती है और फिर भी वह कर्ज चुका नहीं पाता है. वैसे व्यक्ति को जितना हो सकें कर्ज लेने से बचना चाहिए. मान्यताओं के अनुसार कर्ज लेने व देने के कुछ सरल उपाय है, इन उपायों पर अमल करके जल्दी ही आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी और आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएंगें. CLICK HERE TO KNOW ज्योतिष शास्त्र में ऋण की परिभाषा ...
Aarthik Preshaani se Bachne ke Upay
Aarthik Preshaani se Bachne ke Upay 
कर्ज मुक्ति मंत्र ( Mantra to Free from Debt ) :-
||ॐ हरी ॐ||
“ॐ ऋण-मुक्तेश्वर महादेवाय नमः”
“ॐ मंगलमूर्तये नमः”
“ॐ गं ऋणहर्तायै नमः”

·     अपने कर्ज से जल्दी ही मुक्त होने के लिए इनमें से किसी भी एक मंत्र का रोजाना एक माला का जाप जरूर करें, ऐसा करने से आपको जल्दी ही कर्ज से मुक्ति मिलेगी और आप पूरी तरह से संतुष्ट हो जाएंगें.

·     अगर किसी के सिर पर बहुत बड़ा कर्जा है और काफी समय से लौटाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन फिर भी पूरी तरह से कर्ज लौटा नहीं पाया है तो इसके लिए वह एक सफेद कपडा लें और पहले पांच गुलाब के फूल हाथ में लेकर गायत्री मंत्र जाप करें.

ॐ भू र्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्

उसके बाद सभी फूलों को कपड़े पर रख दें और कपड़े को गांठ लगाएं और प्रार्थना करें कि मेरे सिर पर जो भार है उसे दूर करें हे भगवान, हे भागीरथी गंगा !! वो भार भी बह जाये, दूर हो जाये, नष्ट हो जाये ऐसा करके जो कपड़ा बाँधा है उसको और फूलों को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. CLICK HERE TO KNOW उधार से मुक्ति के उपाय ...
आर्थिक परेशानी से बचने के उपाय
आर्थिक परेशानी से बचने के उपाय
कर्ज से मुक्ति हेतु अचूक उपाय ( Important Tips to Remove Financial Burdon ) :-
·     किसी भी मास के शुल्क पक्ष के पहले मंगलवार को हनुमान जी के  मंदिर में जाकर भगवान की पूजा करें और शिवलिंग पर ढूध व जल चढाने के बाद मसूर की दाल अर्पण करते हुए ये मंत्र जरूर बोलें :- 

"ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नम:" तो इसे ऋण, कर्जे से मुक्ति मिलती है|

गुरुवार की पूजा ( Thursday Prayer ) :-
·     हर गुरुवार को तुलसी के पौधे में गाय का थोडा सा शुद्ध कच्चा ढूध डालें, तो घर में लक्ष्मीजी हमेशा स्थायी रहती है. जिस प्रकार से गुरुवार को व्रत करके गुरु की पूजा करने वाले के दिल में गुरु की भक्ति स्थायी हो जाती है, उसी प्रकार तुलसी की पूजा करने वाले के घर में लक्ष्मी स्थायी हो जाती है.

आर्थिक परेशानी से बचने के उपाय ( Tips to Avoid Financial Problems  ) :-
·     पूजा आदि करने से ( Prayer on Maha Shivratri ) :- हर महीने में शिवरात्रि (मासिक शिवरात्रि - कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी) तो आती है. उस दिन जिसके घर में आर्थिक कष्ट रहते है, वे लोग शाम के समय जप - तप करें, मंदिर में दीप - दान जरूर करें और रात को थोड़ी देर तक जाग कर जप और सभी पुरुष एक पाठ हनुमान चालीसा का अवश्य करें. ऐसा करने से अवश्य ही आपकी आर्थिक समस्या दूर हो जाएगी, ऐसा करने से आपको कर्ज से भी जल्दी मुक्ति मिल जाएगी.
Tips to Remove Financial Crisis
Tips to Remove Financial Crisis
·     उपवास रखकर ( By Taking Fast ) :- साल में दो बार महाशिवरात्रि आती है. उस दिन शाम को बराबर सूर्यास्त हो रहा हो उस समय एक दीये पर पांच लंबी ज्योत अलग अलग करके लगाएं, फिर उस एक दीये को ही शिवलिंग के आगे जला कर रख दें और प्रार्थना करके जप करें. इससे व्यक्ति के सिर पर कर्ज हो तो जल्दी उतरता है और आर्थिक परेशानियाँ दूर हो जाती है.  
·     वार्षिक महाशिवरात्रि ( Annual Maha Shivratri) :- आपको उस दिन सूर्यास्त और अगले दिन सूर्योदय होने तक पानी भी नहीं पीना होता है अगर हर महाशिवरात्रि को कोई ऐसा करें, तो उसकी सभी मनोकामनाएँ पूर्ण हो जाती है. उसको कर्ज से भी मुक्ति मिल जाती है सभी परेशानियाँ खत्म हो जाती है, एक तरह से उसकी तो किस्मत ही बदल जाती है.

कर्ज से मुक्ति के अन्य उपायों और मंत्रों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते है. 
Karje se Mukti Paane ke Mantra
Karje se Mukti Paane ke Mantra
Aarthik Preshaani se Bachne ke Upay, आर्थिक परेशानी से बचने के उपाय, Tips to Remove Financial Crisis, Karje se Mukti Paane ke Mantra, Shiv Raatri par Paaye Rinn se Chhutkara, Ye Upay Apnaye Karj Dur Bhagayen, Paise ki Tangi Bhagane ke Chamatkarik or Achuk Tone Totke



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT