इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Taflon Coating se Bane Bartnon ke Hanikarak Prabhav | टेफ़लोन कोटिंग से बने बर्तनों का हानिकारक प्रभाव

टेफ़लोन कोटिंग वाले बर्तन (Teflon Coating Vessel)
आज के दौर में बदलते समय और समाज के साथ – साथ हर व्यक्ति के खाने – पीने, कपडे पहनने के तरीके में अंतर आ गया हैं. क्योंकि हर व्यक्ति समय के साथ – कदम से कदम मिलाकर चलना चाहता हैं. इसी बदलती हुई जीवन शैली को अपनाते हुए ही हम सभी ने आज मिट्टी  और पीतल के बर्तनों में खाना बनाना छोड़कर इजी टू कूक इजी टू क्लीन (Easy To Cook, Easy To Clean) शैली को अपनाते हुए हम सभी आज अपने घरों में फ्राई पैन, नॉन स्टिक तवा तथा कढाई का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया हैं और इन्ही बर्तनों में खाना बनाते हैं. क्योंकि इन बर्तनों में खाना जल्दी पक जाता हैं और ये बर्तन भी जल्द ही साफ हो जाते हैं. लेकिन टेफ़लोन कोटिंग नामक केमिकल से बनने वाले ये बर्तन आपकी और आपके परिवार के सदस्यों की सेहत के लिए कितने हानिकारक सिद्ध होते हैं इसका अंदाजा भी शायद आप नहीं लगा सकते. आज हम टेफ़लोन कोटिंग से बने हुए इन्ही बर्तनों का प्रयोग करने से होने वाले सेहत से जुड़े नुकसानों से आपको अवगत करायेंगे. जिनका विवरण नीचे दिया गया हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT  हानिकारक हरे आलू का सेवन करने से बचें ...
Taflon Coating se Bane Bartnon ke Hanikarak Prabhav
Taflon Coating se Bane Bartnon ke Hanikarak Prabhav

टेफ़लोन केमिकल से होने वाली बीमारी
1.  पोलिमर फ्यूम फीवर (Polymer Fume Fever) कुछ शोधकर्ताओं के द्वारा शोध करने पर यह निष्कर्ष निकाला गया हैं कि टेफ़लोन कोटिंग वाले बर्तनों में जब तेज आँच पर भोजन पकाया जाता हैं तो इस बर्तन में से छ: प्रकार की हानिकारक गैस निकलती हैं. जिनमें से दो गैसे बहुत ही प्रभावी होती हैं और इन दो गैसों की वजह से ही व्यक्ति को कैंसर जैसी बीमारी हो सकती हैं और इसके साथ ही इस बर्तन में तेज आँच पर बना हुआ खाना खाने से व्यक्ति को पोलिमर फ्यूम फीवर होने की सम्भावना काफी अधिक बढ़ जाती हैं.

2.     पुरुष इनफर्टिलिटी (Male Infertility) वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के द्वारा जांच किये जाने पर यह पाया गया हैं कि टेफ़लोन केमिकल से बने हुए बर्तनों में यदि खाना पकाया जाता हैं और इस खाने का सेवन लम्बे समय तक किया जाता हैं तो इस केमिकल के पुरुष के शरीर में इनफर्टिलिटी का ख़तरा बढ़ जाता हैं और इसके कारण ही पुरुष अन्य कई बिमारियों से ग्रस्त हो सकते हैंCLICK HERE TO READ MORE ABOUT घर के लिए कुछ खास बातें ...
टेफ़लोन कोटिंग से बने बर्तनों का हानिकारक प्रभाव
टेफ़लोन कोटिंग से बने बर्तनों का हानिकारक प्रभाव
3. थायराइड (Thyroid) यदि आप अपने दैनिक जीवन में अधिक टेफ़लोन कोटिंग का प्रयोग करते हैं तो इससे आपके शरीर की थायराइड ग्रंथि से सम्बन्धित समस्या खड़ी हो सकती हैं.


4.  बच्चे के जन्म में समस्या (Problem In Delivery) अगर आपके घर में कोई महिला गर्भवती हैं तो उसका और उसके बच्चे का स्वास्थ्य ठीक रहे और प्रसव के दौरान महिला को कोई तकलीफ न हो. इसके लिए महिला को टेफ़लोन केमिकल के बर्तन में खाना पकाकर न खिलाएं. क्योंकि यदि गर्भवती महिला के शरीर में जल, वायु या भोजन के माध्यम से यदि यह केमिकल प्रवेश कर जाता हैं तो उस महिला के अंदर बच्चे को जन्म देने की क्षमता में कमी आ जाती हैं.

5.        कैंसर या ब्रेन ट्यूमर (Cancer or Brain Tumor) – शोधकर्ताओं के द्वारा एक रिसर्च किया गया था. जिसमें इस केमिकल के दुष्प्रभाव की जांच करने के लिए इस केमिकल का इंजेक्शन चूहें के शरीर में लगाकर देखा गया, तो पाया कि चूहें में ब्रेन ट्यूमर विकसित हो गया. ऐसे एक और शोध में यह प्रमाणित किया गया हैं कि एक बार जब यह केमिकल व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाता हैं तो यह उसके शरीर में चार साल तक विद्यमान होता हैं और यह धीरे – धीरे व्यक्ति के शरीर को हानि पहुँचाता हैं. जिससे ब्रेन ट्यूमर और कैंसर के खतरे बढ़ जाते हैं.
Acche Svasthy ke liye Kare Sahi Bartnon ka Chunav
Acche Svasthy ke liye Kare Sahi Bartnon ka Chunav
टेफ़लोन के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए उपाय (Remedies To Avoid the Harmful Effects of Teflon)
1.टेफ़लोन कोटिंग के दुष्प्रभाव से बचने के लिए कभी भी बिना पदार्थ डाले इसे गैस पर न रखें.

2.इससे बने बर्तनों का कम से कम इस्तेमाल करें और इसमें खाना बनाते समय धातु की चम्मच का प्रयोग न करें.

3.        इन बर्तनों को लोहे से बनी हुई वस्तु से साफ न करें. इन बर्तनों को साफ करने के लिए स्पंज का इस्तेमाल आप कर सकते हैं.
 Bartnon se Hone Vali Ghatak Bimariyan
 Bartnon se Hone Vali Ghatak Bimariyan
4.अगर टेफ़लोन कोटिंग वाले बर्तन घिस गये हैं तो इनका प्रयोग न करें. क्योंकि इस बर्तन में उपस्थित केमिकल आपके भोजन में शमिल हो जाता हैं और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता हैं.

5.जब भी खाना बनाये तो अपनी रसोई के खिड़कियाँ खोल दें. जिससे आपके घर में इस बर्तन से निकलने वाली गैस आपके घर से बाहर निकल जाएँ.   

टेफ़लोन कोटिंग के बर्तनों की ही भांति अन्य हानिकारक वस्तुओं के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Teflon Koting Ya Kaala Jahar
Teflon Koting Ya Kaala Jahar
Taflon Coating se Bane Bartnon ke Hanikarak Prabhav, टेफ़लोन कोटिंग से बने बर्तनों का हानिकारक प्रभाव, Taflon Ki Vishaktta, Acche Svasthy ke liye Kare Sahi Bartnon ka Chunav, Teflon Koting Ya Kaala Jahar, Teflon Chemical se Bane Hue Bartnon se Hone Vali Ghatak Bimariyan, Teflon se Bane Hue Fry Pain Aur Non Stick Tave ka Prayog Karne se Bachen or Svasth Rahen




YOU MAY ALSO LIKE

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT