इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Aak ke Paudhe ko Naa Smjhe Bekaar | आक के पौधे को ना समझे बेकार | Aak Plant Fulfills Every Wish

आक का पौधा ( Aak Plant )
आपने श्वेतार्क के पौधे के बारे में तो जरूर सूना होगा, श्वेतार्क जो दो शब्दों से मिलकर बना है श्वेत + आक अर्थात सफ़ेद आक का पौधा. श्वेतार्क घर में सुख शान्ति समृद्धि और मनोकामना पूर्ति के लिए बहुत विख्यात है किन्तु आक के पौधे की अन्य प्रजातियाँ भी होती है जिन्हें हम अनदेखा कर देते है और बेकार समझाते है. जबकि आक की अन्य प्रजातियाँ भी हमे अनेक लाभ पहुंचाती है. आज हम अपनी इस पोस्ट में आक के पौधे से किये जाने वाले उपायों के बारे में बतायेंगे, जिनसे आप जान पायेंगे कि आक का पौधा किस तरह से फायदेमंद होता है. CLICK HERE TO KNOW श्वेतार्क गणपति जी का महत्व ... 
Aak ke Paudhe ko Naa Smjhe Bekaar
Aak ke Paudhe ko Naa Smjhe Bekaar
आक का पौधा कहीं भी खाली जगह पर अपने आप ही उग जाता है, इसमें से सफ़ेद दूध निकलता है जो जहरीला होता है और इसीलिए शहरों में इसे देखते ही उखाड़ दिया जाता है. इसको आंकडा, अकौआ और आंक जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है. ये पौधा शिवजी को बहुत प्रिय है इसीलिए इसके फल और फूलों को शिवलिंग पर चढाने की पुरानी प्रथा रही है. आक के पौधे को अन्य इच्छापूर्ति के उपायों में इस्तेमाल किया जाता है और माना जाता है कि ये धन से संबंधी सभी परेशानियों को दूर करता है.

·     नकारात्मक शक्ति से बचाव ( Protects from Negative Energy and Power ) :
अनेक ऐसे लोग है जो नकारात्मक शक्ति से प्रभावित होते है, ये नकारात्मक शक्तियाँ मानसिक और शारीरिक दोनों रूपों में व्यक्ति को परेशान करती है, कुछ तो अपने बुढापे से परेशान रहते है किन्तु आपकी इन सब परेशानियों का हल है आक का पौधा. जी हाँ, अगर आक के पौधे की जड़ के छोटे से टुकड़े को ताबीज में बांधकर गले में पहना जाएँ तो हर नकारात्मक शक्ति आपसे दूर रहती है. ये ताबीज एक कवच के रूप में आपकी रक्षा करता है. किन्तु ध्यान रहे कि आपको ताबीज के साथ काले धागे का ही प्रयोग करना है. CLICK HERE TO KNOW घर की सुख शान्ति के उपाय टोटके ... 
आक के पौधे को ना समझे बेकार
आक के पौधे को ना समझे बेकार
·     गंभीर बिमारी ( Cures Serious Diseases ) :
वहीं अगर कोई व्यक्ति लम्बे समय से गंभीर बीमारी से ग्रस्त है तो वे रवि पुष्य नक्षत्र के दिन अरंड और अंक के पौधे की जड़ तोड़कर लायें, ध्यान रहें कि जड़ को तोड़ने से पहले आपको जड़ को निमंत्रण देना है कि हे जड़ कृपा आप मेरे साथ चले मुझे आपकी आवश्यकता है. जड़ को घर लाकर उन्हें गंगाजल से साफ़ और स्वच्छ करें, जड़ को सिंदूर लगायें और बाकी की पूजन सामग्री को अर्पित करते हुए पोजा पाठ करें. पूजा करते वक़्त आपको 108 बार ॐ श्री गणेशाय नमः  मंत्र का जाप करना है.

जैसे ही पूजन समाप्त हो जाएँ आप जड़ को उठायें और उसे पीड़ित व्यक्ति के सिर से पाँव तक 7 बार वारें. शाम तक आप इन्हें मंदिर में रखें और अँधेरा होने पर किसी सुनसान जगह पर जाकर जमीन में गाड दें. इस उपाय के बाद आप खुद पीड़ित व्यक्ति के स्वास्थ्य में निरंतर सुधार देख पायेंगे.

·     मनोकामना पूर्ति के लिए ( Fulfill Every Wish ) :
जैसाकि हमने ऊपर भी बताया है कि आंकडें के पौधे को शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है. ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी होती है और उन्हें अक्षय पुण्य की प्राप्ति का फल मिलता है. वहीं अगर आपको सफ़ेद आंकड़े के पौधे की जड़ मिल जाएँ तो ये आपके लिए बहुत लाभदायी है क्योकि सफ़ेद आंकड़े की जड़ श्री गणेश जी की आकृति के सामान होती है और उसकी पूजा करने से साधक को अनेक शुभ फल प्राप्त होते है.
Aak Plant Fulfills Every Wish
Aak Plant Fulfills Every Wish
·     घर के सामने लाभदायी ( Beneficial if Grow in Front of Main Gate ) :
वैसे तो इस पौधे के जहरीले होने की वजह से इसे देखते ही उखाड़ दिया जाता है. किन्तु आपको बता दें कि अगर ये पौधा घर के मुख्य द्वार के सामने हो तो ये आपके घर और आपके परिवार वालों को शुभ फल प्रदान करता है. इसका इतना प्रभाव रहता है कि अगर घर पर कोई तांत्रिक प्रभाव हो तो भी दूर हो जाता है. घर का वातावरण सकारात्मक और पवित्र रहता है, घर में महालक्ष्मी का आगमन होता है और परिवार में सुख समृद्धि की बिलकुल कमी नहीं रहती. इसके अलावा घर के हर सदस्य के सारे रुके हुए कार्य भी पुरे होते है.

आक के पौधे के ऐसे ही अन्य शुभफलदायी लाभकारी फायदों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
आक का पौधा करेगा हर इच्छा पूरी
आक का पौधा करेगा हर इच्छा पूरी

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Mene ask ka pidha lagaya gar k Bharat purv daxin dish me vo shi hai Na teras k din lagaya



    ReplyDelete
  2. Smbdy said ki aak ke podhe mein sarso oil dalna chahiye.......
    Is it ok ????

    ReplyDelete

ALL TIME HOT