इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Muhn ke Chhalon mein Raahat Paane ke Upay | मुहँ के छालों में राहत पाने के उपाय | Tips to Relief in Mouth Oral Ulcer

मुहँ में छाले ( Mouth Ulcer )
मुहँ में छाले हो जाना एक आम समस्या होती है और लगभग 10 में से हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या का शिकार भी है. हमने भी कभी ना कभी इस समस्या का सामना अवश्य किया हुआ है. किन्तु जहाँ समस्या है वहाँ समाधान भी अवश्य है. तो आज हम आपको मुहँ के छालों से राहत पाने के कुछ असरदार उपायों से अवगत करायेंगे. किन्तु पहले ये जान लेते है कि आखिर मुहँ में छाले होते किन कारणों की वजह से है. CLICK HERE TO KNOW मुहँ के छालों का इलाज ... 
Muhn ke Chhalon mein Raahat Paane ke Upay
Muhn ke Chhalon mein Raahat Paane ke Upay
मुहँ में छालों के कारण ( Causes Of Recurrent Mouth Ulcers ) :
§ आहार ( Food ) : शरीर का स्वास्थ्य आहार से ही निर्धारित होता है, अगर आप अच्छा और शुद्ध आहार ग्रहण करते है तो आप हमेशा स्वस्थ रहते है वहीँ विशुद्ध आहार आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है. मुहँ के छालों का कारण बनते है अधिक सिट्रस फल या सब्जियां, अर्थात अधिक नींबू संतरे, टमाटर, स्ट्रॉबेरी का सेवन आपके मुंह में छाले कर सकता है. इसके अलावा गर्म तासीर वाले आहार भी मुहँ में छालों का कारण है.

§ मुहँ की सफाई ( Oral Hygiene ) : वैसे तो कहा जाता है कि दिन में 2 बार ब्रश अवश्य करना चाहियें किन्तु अत्याधिक ब्रश भी मुहँ में छाले कर सकती है, क्योकि टूथपेस्ट में केमिकल मिले होते है. वहीँ सारा दिन कठोर पदार्थों को चबाना, गलत आकार की ब्रश का इस्तेमाल करना मुहँ में छाले करता है.

§ हार्मोन में बदलाव ( Change in Hormones ) : ये कारण अधिकतर महिलाओं में होता है क्योकि उनके शरीर में माहवारी या गर्भावस्था में निरंतर हार्मोनल बदलाव होते रहते है, जिसकी वजह से उन्हें मुहँ के छालों की समस्या का सामना करना पड़ता है. CLICK HERE TO KNOW पान के औषधीय गुण ... 
मुहँ के छालों में राहत पाने के उपाय
मुहँ के छालों में राहत पाने के उपाय
§ धुम्रपान ( Smoking ) : हमारा शरीर अपने आसपास के वातावरण के अनुसार खुद को ढाल लेता है, जैसी हमारी हरकतें होती है वैसे ही हमारे शरीर में परिवर्तन होते है. इसीलिए जब कोई व्यक्ति पहली बार धुम्रपान करता है तो उसके मुहँ में छाले हो जाते है जिसका कारण मुहँ के केमिकल में हुए बदलाव है. किन्तु ये छाले अस्थायी होते है जो अधिक दिनों तक परेशान नहीं करते इसलिए इनसे घबराने की भी आवश्यकता नहीं होती.

§ पोषण की कमी ( Deficiency of Nutrition ) : अगर शरीर में पौषक तत्वों की कमी हो तो उससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और तरह तरह के रोग शरीर में प्रवेश कर लेते है. उन्ही में से एक है मुहँ के छालें, जो शरीर में विटामिन बी, फोलिक एसिड और आयरन की कमी की वजह से होते है. तो आप इस परिस्थति से बचने के लिए अपने आहार में भरपूर विटामिन और मिनरल लें.

§ तनाव और बेचैनी ( Stress and Anxiety ) : जब व्यक्ति अधिक चिंता करता है या अवसाद से ग्रस्त रहता है तो उसके शरीर में कुछ केमिकल निकलने लगते है जो सम्पूर्ण शरीर को प्रभावित कर ते है. ये केमिकल ही मुहँ में छालों की वजह भी बनते है, इनसे बचने के लिए सदा खुश और सकारात्मक रहना आरम्भ करें.
Tips to Relief in Mouth Oral Ulcer
Tips to Relief in Mouth Oral Ulcer
§ अन्य बीमारियाँ ( Other Diseases ) : कुछ ऐसी बीमारियाँ भी होती है जो मुहँ के छालों को बढ़ावा देती है. इनमें से मुख्य है पेट की बीमारियाँ, अगर पेट ठीक नहीं तो कुछ थी नहीं. इसके अलावा अर्थराइटिस, वायरल इन्फेक्शन, क्रोहन्स डिजीज से भी मुहँ में छाले होते है. अधिक गर्म दवाओं का सेवन भी मुहँ में छाले कर सकता है.

इसके अलावा पेट में अधिक गर्मी बनने, कब्ज होने और जीभ के कट जाने की वजह से भी मुहँ में छाले होते है. इस तरह की अवस्था में पीड़ित व्यक्ति को खाने पीने तक में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और उनके मुहँ में असहनीय दर्द होता है, इस दर्द को खत्म करने और छालों में तुरंत आराम पाने के कुछ उपाय निम्नलिखित है.

मुहँ के छालों को दूर करने के आसान उपाय ( The Easiest Ways to Cure Mouth Ulcers ) :
·     पान के पत्ते ( Betel Leaves ) : आप कुछ पान के पत्तों को सुखाकर पीस लें और चूर्ण तैयार करें. इस चूर्ण को आपको दिन में 4 बार हथेली पर रखकर शहद के साथ चाटना है. 2 3 दिनों में ही आपको छालों से राहत मिल जायेगी.

·     छोटी हरड ( Little Harad ) : कुछ मात्रा में छोटी हरड लेकर उन्हें पिसें और छालों पर लगाएं. इस तरह दिन में 3 बार करने से आपको मुहँ और जीभ दोनों के छालों से छुटकारा मिलता है.
जीभ के छालों से पायें छुटकारा
जीभ के छालों से पायें छुटकारा
·     अमरुद ( Guava ) : इस उपाय को अपनाने के लिए आपको अमरुद के पत्तों की आवश्यकता होगी, इसके पत्तों पर आप थोडा कत्था लगाएं और उसे पान की तरह चबाएं. आपको तुरंत लाभ मिलता है.

·     कत्था ( Catechu ) : कत्था छालों पर तुरंत आराम दिलाता है, इसलिए आप पान में कत्था मिलाकर या फिर सिर्फ कत्थे को मुहँ में रखकर भी छालों से निजात पा सकते हो.

·     अमृतधारा ( Amritdhaaraa ) : पीड़ित व्यक्ति को अमृतधारा और शहद को मिलाकर एक लेप तैयार करना है और उसे रुई की मदद से छालों पर लगाना है. इससे भी उन्हें शीघ्र छालों में आराम प्राप्त होता है.

·     कपूर ( Camphor ) : मुहं या जीभ पर छालें होने पर थोड़े से कपूर और मिश्री को बारीक पीसकर उसे छलों पर लगाएं.

·     नीबू ( Lemon ) : एक अन्य उपाय के अनुसार आप एक ग्लास पानी में थोडा नीम्बू और 1 चम्मच शहद डालकर उसे अच्छे से मिलाएं. इस पानी से कुल्ला करने से शीघ्र ही छाले ठीक हो जाते है.

·     ग्लिसरीन ( Glycerin ) : ग्लिसरीन का इस्तेमाल छालों से राहत पाने के लिए बहुत पहले से किया जा रहा है. इसके लिए आपको 15 ग्राम ग्लिसरीन में 2 ग्राम सुहागे का पाउडर मिलाकर उसे छालों पर लगाना है. इस उपाय को दिन में 3 बार अपनाएं.
Jeebh ke Chhalon ko Bhagayen Dur
Jeebh ke Chhalon ko Bhagayen Dur
·     अलसी ( Alsi ) : अलसी को अनेक रोगों की दवा माना जाता है इसके दानों को दिन में 3 से 4 बार चबाने से यें मुहँ में ठंडक पैदा करती है और छालों में राहत दिलाती है.

·     नीम ( Neem ) : नीम किसी भी तरह के दर्द, इन्फेक्शन और छालों को दूर करने में सक्षम है, पीड़ित व्यक्ति के लिये नीम के पत्तों को चबाना, नीम का टूथपेस्ट या मंजन इस्तेमाल करना लाभदायी रहता है.

·     मुलहठी ( Liquorices ) : अगर छालें अधिक है तो आप मुलहठी के चूर्ण में शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे छालों पर लगाएं, इससे आपके मुहँ में लार बनने लगेगी. जिसे आप बाहर निकाल दें.

·     तुलसी ( Basil ) : जब घरेलू उपायों की बात हो तो तुलसी पीछे कभी भी नहीं रह सकती. रोजाना तुलसी के 4 5 पत्ते खाने, चाय में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल और उसके पत्तों को घिसकर छालों पर लगाने से राहत मिलती है.

मुहँ में छाले होने के अन्य कारण और उससे निजात पाने के अन्य घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Mouth Oral Ulcer
Mouth Oral Ulcer

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT