इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pyaaj ke Gunkaari Swasthya Laabh | प्याज के गुणकारी स्वास्थ्य लाभ | Great Surprising Health Benefits of Onion

प्याज के चौका देने वाले फायदे ( Profits of Eating Green Onion Daily )
प्याज हर घर की रसोई की शान होती है, इसका इस्तेमाल सब्जी में छौंक लगाने और खाने को स्वादिष्ट बनाने का होता है. किन्तु इसे अनेक रोगों के इलाज के लिए एक घरेलू औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है. आयुर्वेद ने तो इसे सुपरफाइन औषधि के नाम से नवाजा है जो बिमारियों पर रामबाण की तरह वार करती है. आज हम आपको प्याज के ऐसे ही शानदार जानदार फायदों से अवगत कराने जा रहे है जिनको अपनाकर आप खुद को स्वस्थ और रोगमुक्त रख सकते है. CLICK HERE TO KNOW गुलाबी गाल और लाल होठों के लिए गाजर ...
Pyaaj ke Gunkaari Swasthya Laabh
Pyaaj ke Gunkaari Swasthya Laabh
·     कोलेस्ट्रोल ( Cholesterol ) : हरे प्याज में कुछ ऐसे एंटी बैक्टीरियल गुण पायें जाते है जो खाने को पचाने में काम आते है. इसके अलावा इसमें पाया जाने वाला क्रोमियम डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी होता है, ये कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी सहायक होता है और शरीर को स्वस्थ बनायें रखता है.

·     झुर्रियाँ ( Wrinkles ) : चेहरे पर झुर्रियाँ मतलब बुढापे की निशानी और ऐसा कौन व्यक्ति होगा जो खुद को बुढा दिखाना चाहेगा. हरा प्याज इम्युनिटी को बढाने में मदद करता है जिससे त्वचा जवान रहती है और झुर्रियाँ नहीं पड़ती. इसके साथ ही ये आँखों की रौशनी के लिए बहुत उत्तम माना जाता है क्योकि ये Makronutrisyn बनाता है. इसलिए जिन लोगों की आँखों की रौशनी कमजोर है उन्हें सलाद में हरे प्याज को अवश्य शामिल करना चाहियें. CLICK HERE TO KNOW निरोगी रहने के लिए खाएं पत्तागोभी ... 
प्याज के गुणकारी स्वास्थ्य लाभ
प्याज के गुणकारी स्वास्थ्य लाभ
·     गठिया रोग ( Joint Pain / Arthritis Pain ) : गठिया रोग आज के समय में सबसे अधिक होने वाले रोगों में से है, इसीलिए इससे राहत पाने के लिए घरेलू उपायों की जानकारी का होना अति आवश्यक है. हरा प्याज जिसमें पेक्टिन कोलोडिसल कार्बोहायड्रेट की भरपूर मात्रा होती है वो गठिया रोग, पेट के कैंसर, अस्थमा और दिल के दौरे जैसे रोगों की संभावना और खतरे दोनों को कम करता है. गठिया रोग से परेशान लोगों को बराबर मात्रा में प्याज का रस और सरसों का तेल मिलकार उससे जोड़ों की मालिश करनी है. इससे उन्हें तुरंत आराम मिलता है.

·     रक्तदाब ( Blood Pressure ) : निरंतर काम का तनाव और बढती प्रतियोगिता की भावना व्यक्ति को चैन नहीं लेने देती और यही कारण है कि लोग अपने रक्त चाप को अनियंत्रित कर देते है. जितना सरल इसे अनियंत्रित करना है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल इसे फिर से नियंत्रण में लाना है, किन्तु प्याज में पाया जाने वाला सल्फ़र आपके रक्तचाप को फिर से सामान्य करने में सहायक होता है. ये रक्त की शर्करा को कम करके मधुमेह जैसे रोग से भी बचाए रखता है.

·     बवासीर ( Hemorrhoids / Piles ) : अगर कोई व्यक्ति बवासीर के रोग से परेशान है तो उन्हें 4 से 5 चम्मच प्याज के रस में थोड़ी पीसी हुई मिश्री और थोडा पानी मिलाकर उसका नियमित रूप से सेवन करने से आराम मिलता है. इससे उन्हें बावासीर के मस्सों से खून आना भी बंद हो जाता है जिससे उन्हें दर्द और पस से राहत मिलती है. किन्तु इसका इस्तेमाल करने से पहले बवासीर की स्थिति को भी देखना होता है, इसलिए इस उपाय को अपनाने से पहले आप किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें.
Great Surprising Health Benefits of Onion
Great Surprising Health Benefits of Onion
·     मासिक धर्म में समस्या ( Irregularities in Menstruation ) : स्त्रियों को इस समस्या का निरंतर  सामना करना पड़ता है. इस तरह की स्थिति उत्पन्न होने पर उनको 1 चम्मच शहद के साथ ३ चम्मच प्याज के रस का सेवन करना चाहियें. कुछ दिन इस उपाय को अपनाने से उन्हें मासिक धर्म की अनियमितता और उसमें होने वाले अधिक रक्त स्त्राव व दर्द से मुक्ति मिलती है.

·     कम पेशाब आना ( Lack of Urine ) : शरीर में अधिक गर्मी बनने की वजह से और मूत्राशय के मार्ग के बंद होने की वजह से कुछ लोगों को कम मूत्र आता है. ये अधिक खतरे की तरफ इशारा करता है क्योकि मुत्र मूत्राशय में इक्कठा होकर तरह तरह की बीमारियों को पैदा करता है. इससे छुटकारा पाने के लिए पीड़ित व्यक्ति को थोड़ी सी प्याज, 2 चम्मच प्याज का रस और थोडा गेहूँ का आटा लेकर हलवा तैयार करें. जब ये हल्का गर्म रह जाएँ तो इसे पेट पर लेप की तरह लगाएं. इससे मूत्राशय खुलता है और उसमें जमा सारा पेशाब बाहर आ जाता है.
अमुल्यों फायदे है हरी प्याज के
अमुल्यों फायदे है हरी प्याज के
·     पायरिया ( Pyorrhea ) : दांतों में दर्द पायरिया हो सकता है, ये अवस्था आपको खाने पीने से वंचित कर देती है किन्तु अगर आप प्याज के टुकड़ों को गर्म करके उन्हें दांतों से दबाएँ रखें तो उनका रस दांतों में फ़ैल जाता है और दर्द में आराम दिलाता है. इस उपाय को रोगी दिन में 4 से 5 बार अपनाएँ तो सर्वोत्तम परिणाम मिलते है.

·     बालों का गिरना ( Hair Fall or Loss ) : कुछ लोग कहते है कि चिंता की वजह से बाल झड़ने लगते है तो विज्ञान इसका कारण पौषक तत्वों की कमी बताता है, तो वहीँ कुछ का मानना है कि तरह तरह के केमिकल से भरे शैम्पू और तेल इस्तेमाल करने से बाल झाड़ते है. कारण चाहे कैसा भी हो किन्तु इलाज एक ही है और वो है प्याज. इसका उपयोग करने के लिए प्याज का रस निकालें और उसमें थोड़ी दही, तुलसी का रस और निम्बू मिला लें. इस लेप को बालों की जड़ों में इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम होता है, साथ ही इससे रुसी जैसी समस्या से भी निजात मिलती है.

प्याज के ऐसे ही अन्य अमूल्य लाभों और रोग मुक्ति में उसके प्रयोगों के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमे तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Janiyen Pyaj ke Chauka Dene Vaale Fayde
Janiyen Pyaj ke Chauka Dene Vaale Fayde

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT