इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Langot Nappies Pahanne ke Fayde Laabh | लंगोट पहनने के फायदे लाभ | Benefits of Wearing Langot Nappies

लंगोट पहनने के लाभ फायदे व गुण ( Benefits of Langot or Nappies )
लंगोट जिसे पहले के व्यक्ति अंत वस्त्र के रूप में इस्तेमाल करते थे, वो अन्तःवस्त्र होने के साथ साथ अन्य रूप से भी गुणकारी है. जहाँ ये शरीर को रोगों से बचाता है वहीँ ये हमारी काम भावनाओं पर भी नियंत्रण बनाये रखता है और यही वजह है कि ये ब्रहचर्य का भी प्रतिक चिह्न रहा है. साथ ही साधू भी इसका प्रयोग इसीलिए करते है ताकि उनका मन इधर उधर ना भटके और वे बिना व्यवधान के अपनी साधना को पूर्ण कर सके. आज हम आपको लंगोट के कुछ ऐसे ही लाभ व फायदे बताने वाले है जिन्हे शायद ही आपने पहले सूना होगा. CLICK HERE TO KNOW आपका निजी रक्षक लंगोट ... 
Langot Nappies Pahanne ke Fayde Laabh
Langot Nappies Pahanne ke Fayde Laabh
§  व्यायाम करने वाले ( Protects during Exercise ) : लंगोट का प्रयोग अधिकतम दौड़ करने वाले और कुश्ती करने वाले पुरुष करते हैं. दौड़ लगानाभागनाव्यायाम करने जैसी कसरतों के लिए लंगोट का कोई सानी नहीं हैं. भागदौड़ में इसका इस्तेमाल इसलिए अधिक होता है क्योकि ये अंडकोषों को पूर्ण रूप से सहारा प्रदान करता है. जिससे उनका आकार नहीं बढ़ता, अगर लंगोट ना हो तो अंडकोष लटक सकते है और अनेक रोगों के जन्म का कारण बनते है. आजकल लंगोट की जगह टाइट अंडरवियर ने ले ली है.

§  लंगोट एक हथियार ( Langot as a Weapon ) : अगर कही किसी कारणवश किसी से बहस हो जाती हैं और बहस एक दम से भयंकर रूप धारण कर लेती हैं तो आप अपने बचाव के लिए लंगोट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लंगोट से आप अपने बचाव में विरोधी का गला घोंट कर उसको मूर्छित कर सकते हैं.

इसी तरह अगर आप किसी सामान्य लड़ाई या पारम्परिक युद्ध में लंगोट के दोनों सिरों को पत्थर बांध ले और इसके उपरांत इसका उपयोग दुश्मन पर करेगें तो दुश्मन भाग जायेगा. CLICK HERE TO KNOW लड़कियां स्वच्छता के लिए अपनाएं पैंटी लाइनर ...
लंगोट पहनने के फायदे लाभ
लंगोट पहनने के फायदे लाभ
§  समाधि में आये काम ( Helps in Meditation ) : लंगोट समाधी लेने के काम भी आता हैं. एक व्यंग के रूप में पेड़ से लटक कर समाधि लेने के लिए लंगोट कारगर साबित होता हैं.

§  सिर पर कफ़न बने लंगोट ( Works as a Shroud ) : लंगोट ज्यादातर लाल और केसरिया रंग का होता हैं. तो इसके रंग का फायदा आप भी उठा सकते हैं. इसको सिर पर कफ़न की भाँति प्रयोग करे और बांध ले, यही कारण है कि लाल लंगोट सिलने और पहनने आरंभ हुए थे.

§  लाल लंगोट एक ध्वज ( Use as a Flag in Emergency ) : लाल रंग को शुद्ध भी माना जाता हैं. इसलिए यदि कोई नया आश्रम बनाया गया हैं तो लाल रंग के लंगोट को बांस में बांध ले और एक ध्वज के रूप में इस्तेमाल करें.

§  धोने में आसान ( Easy to Wash ) : कपडे धोना घर के सभी कामों में सबसे मेहनत भरा और मुश्किल कार्य होता हैं. लेकिन इस परीक्षा में भी लंगोट उत्तीर्ण होता हैं. लंगोट को धोने में समय ख़र्च नहीं होता हैं साथ ही इसमें कपड़े धोने में लगने वाले संसाधनों का व्यय भी कम होता हैं और लंगोट धोने में ज्यादा समय भी नहीं लगता हैं.
Benefits of Wearing Langot Nappies
Benefits of Wearing Langot Nappies
§  झोली की तरह कार्य करे ( Works as a Bag ) : पेड़ से फल तो आप सब ने तोड़े ही होंगे परन्तु जब आप पेड़ पर ऊपर चढ़ कर फल को नीचे फेकते होंगे तो फल ख़राब हो जाते होंगेनहीं तो इधर उधर चले जाते होंगे. इस परेशानी का हल भी आपका लंगोट हीं हैं. पेड़ पर चढ़ कर लंगोट को एक पोटली की तरह बांध लें और उसमे आराम से फल भर लें इस तह लंगोट एक झोली की तरह कार्य करता है.

§  किसी चीज को छुपाने में काम आये ( Useful in Hiding Things ) : किसी कीमती चीज को छिपाने के लिए भी लंगोट का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. भिक्षा लेने के लिए भी लंगोट का इस्तेमाल किया जाता था.

§  जानवरों को बांधें ( Tie Your Animals ) : जानवरों को पालने वाले लोग लंगोट का इस्तेमाल जानवरों को बांधने के लिए भी कर सकते है. इससे आप जानवरों के इधर उधर चले जाने की समस्या से निजात पा सकते हैं.

§  रस्सी का काम करे ( Useful as a Rope ) : गर्मी के मौसम में अगर आपको प्यास लगी हैं तो आप लंगोट का प्रयोग अपनी प्यास बुझाने के लिए कर सकते हैं. लंगोट से कमंडल या लौटे को बांध कर किसी गहरे कुँए या किसी भी पानी के स्त्रोत में डालें और पानी भरकर खिंच लें.

§  आकर्षक बनायें ( Makes you Attractive ) : बॉडी बिल्डर्स के लिए लंगोट एक आकर्षक दिखने का साधन होता हैं. लंगोट पहनने से उनके सिक्स पैक ( Six pack बहुत ही आकर्षक और साफ़ साफ़ नजर आते हैं और यह एक ट्रेंड भी हैं.

लंगोट अर्थ और उसके अन्य फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो. 
पहलवान क्यों पहनते है लंगोट
पहलवान क्यों पहनते है लंगोट

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT