इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Ladkiyan Swachchhta ke Liye Apnayen Panty Liner | लडकियाँ स्वच्छता के लिए अपनायें पैंटी लाइनर | Girls Use Panty Liner to Be Hygiene


लड़कियों के लिए उपयोगी पैंटी लाइनर ( Panty Liner useful for Girls )
हर लड़की या स्त्री अपने शरीर को स्वच्छ रखने के लिए हमेशा तत्पर रहती है और माहवारी या मासिक धर्म के दौरान तो उन्हें अपने शरीर की सफाई का बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है. इसके लिए वे अलग अलग तरह के पैड इस्तेमाल करती है किन्तु क्या आप जानते है कि एक अन्य चीज भी है जिनका उन्हें इस्तेमाल अवश्य करना चाहियें, इन्हें पैंटी लाइनर कहा जाता है, इनका इस्तेमाल वे न सिर्फ माहवारी के दौरान ही करना चाहियें बल्कि ये हर समय इसका इस्तेमाल कर सकती है. तो आओ जानते है कि महिलाओं को पैंटी लाइनर इस्तेमाल करने की क्या जरूरत है और ये महिलाओं के लिए किस तरह उपयोगी होते है. CLICK HERE TO KNOW माहवारी और छुआछूत का आधार ...
Ladkiyan Swachchhta ke Liye Apnayen Panty Liner
Ladkiyan Swachchhta ke Liye Apnayen Panty Liner
पैंटी लाइनर ( Panty Liner ) :
पैंटी लाइनर दिखने में बिलकुल पैड की तरह ही होता है किन्तु इनकी मोटाई पैड से थोडा कम होती है, साथ ही ये पैड की तुलने में कम पानी या रक्त को सोख पाते है किन्तु फिर भी इसके कुछ ऐसे फायदे है जिनको जानकर हर लड़की इसे इस्तेमाल करना चाहेगी. इनकी कीमत भी बहुत कम होती है और ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाते है. 

पैंटी लाइनर की विशेषतायें ( Importance of Panty Liner ) :
·     यूरिन ब्लैडर ( Urine Bladder ) : महिलाओं को जीवन में अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है और कई बार उनके जीवन में कुछ ऐसे पल भी आते है जब अचानक ही उन्हें मूत्र प्रवाह होने लगता है जिनका उन्हें आभास तक नहीं हो पाता. किन्तु अगर महिला पैनी लाइनर का इस्तेमाल करती है तो वो आपको उन बूंदों के महसूस होने से ना सिर्फ बचाती है बल्कि उन्हें आसानी से सोख भी लेता है. इसके अलावा कभी कभी लड़कियों के अधिक जोर जोर से हँसने के कारण या अधिक उछल कूद के कारण भी इसी तरह मूत्र प्रवाह होने का खतरा बना रहता है तो उस वक़्त भी ये आपके वस्त्रों को गिला होने और आपको शर्मशार होने से बचाता है. CLICK HERE TO KNOW श्वेत प्रदर रोग के कारण लक्षण और घरेलू उपचार ...
लडकियाँ स्वच्छता के लिए अपनायें पैंटी लाइनर
लडकियाँ स्वच्छता के लिए अपनायें पैंटी लाइनर
·     मासिक धर्म ( in Menstruation ) : वैसे तो हर लड़की को एक नियमित समय पर ही माहवारी होती है किन्तु कई बार ये अनियमित समय ही आ जाती है और अगर उस वक़्त आपके पर्स में पैंटी लाइनर हो तो आपको किसी भी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं होती क्योकि ये हर समय आपके लिए उपलब्ध रहता है, जिसे आप उस वक़्त काम चलाने के लिए आसानी से इस्तेमाल कर सकती है. अगर आप पीरियड्स में कोई सेनेटरी पैड इस्तेमाल करती है तो ये उससे कहीं बेहतर होता है. 

·     टॉयलेट पेपर ( as Toilet Paper ) : कभी कभी आप बाहर होटल में या किसी रेस्टोरेंट में जाते है और वहाँ टॉयलेट पेपर नहीं मिलता तो ये परेशानी का सबब बन सकता है किन्तु अगर आपके पास पैंटी लाइनर है तो आप उसे टॉयलेट पेपर की जगह भी इस्तेमाल कर सकती है. इसके अलावा अगर आप पैंटी लाइनर पहनकर रोमांस करती है तो आपके प्यार के उस टाइम में गीलापन आपको परेशान नहीं करता. 
Girls Use Panty Liner to Be Hygiene
Girls Use Panty Liner to Be Hygiene
महिलाओं के गुप्तांग जितने अधिक सुखें व ताजा रहे उतना ही अधिक उनका स्वास्थ्य उत्तम रहता है. इनका इस्तेमाल आपको किसी भी क्षण होने वाली वजाइनल डिस्चार्ज और उससे होने वाले गीलेपन से बचाकर रखता है. साथ ही ये आपके शरीर की स्वच्छता को भी ध्यान में रखता है और आपके अंडरवियर को भी सुखा रखता है. इसका इस्तेमाल आपको बिना किसी असुविधा काम करने की अनुमति देता है और आप खुल कर अपने दिन को जी पाते है. इसलिए आप भी पैंटी लाइनर का इस्तेमाल अवश्य करें. 

पैंटी लाइनर, माहवारी और महिलाओं के गुप्तांगों से जुडी किसी भी समस्या के समाधान को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
Mahilaon ka Dost Panty Liner
Mahilaon ka Dost Panty Liner

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT