इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Hridya Rogon mein Upyogi Chukandar | हृदय रोगों में उपयोगी चुकंदर | Benefits of Beetroot in Heart Diseases


दिल में मरीजों के लिए उत्तम चुकंदर ( Beetroot is Very Useful for Heart Patients )
बदलता खान पान और बदलती जीवनशैली तरह तरह की नयी बीमारियों को इजाद कर रही है, इनके साथ तनाव जले पर नमक का काम करता है. इन बीमारियों में मुख्य है ह्रदय रोग. आप भी इस बात को महसूस कर रहे है कि हर दुसरे दिन कोई ना कोई व्यक्ति दिल के दौरे की वजह से मर रहा है. किन्तु ऐसा क्यों होता है? इसकी वजह है दिल का कमजोर होना और रक्त का अधिक गाढा हो जाना और ऐसा हमारे रहन सहन व जीवन यापन के तरीके और आहार की वजह से होता है. किन्तु चुकंदर ना में पाए जाने वाले पौषक तत्व हृदय को नया जीवन प्रदान करते है और हमे हृदय रोगों से बचाते है. तो आओ जानते है कि दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए चुकंदर का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. CLICK HERE TO KNOW हृदय रोग के आयुर्वेदिक इलाज ...
Hridya Rogon mein Upyogi Chukandar
Hridya Rogon mein Upyogi Chukandar
चुकंदर से होता है इन रोगों का उपचार ( Beetroot can Cure these Diseases ) :
·         मांसपेशियों में सुधार ( Improve  Muscle ) : क्योकि चुकंदर में नाइट्रेट की प्रचुर मात्रा होती है तो ये शरीर और हृदय दोनों की मांसपेशियों में अकल्पनीय सुधार करता है. एक अध्ययन के अनुसार वे खिलाड़ी जो अपने आहार में चुकंदर को शामिल करते है उनकी मांस - पेशियाँ बाकी खिलाड़ियों से अधिक सशक्त होती है. 

·         रक्तचाप में गिरावट ( Drop Blood Pressure ) : वे लोग जिन्हें उच्च रक्तचाप है उन्हें चुकंदर का जूस अवश्य पीना चाहियें क्योकि शुद्ध के अनुसार अस्पतालों में भी मरीजों के रक्तचाप को कम करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जाता है. ये करीब दो घंटों में ही रक्तचाप को सामान्य कर देता है, इसकी ख़ास बात ये भी है कि इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता. साथ ही हृदयघात के रोगियों के लिए तो ये और भी अधिक उत्तम है. CLICK HERE TO KNOW खून साफ़ करने के घरेलू उपाय ...
हृदय रोगों में उपयोगी चुकंदर
हृदय रोगों में उपयोगी चुकंदर
·         कैंसररोधी ( Anti - Cancer ) : जैसाकि आप सब जानते है कि चुकंदर और उसके रस का रंग लाल होता है, उसे ये लाल रंग उसमे पाए जाने वाले लाल बेटाईन से मिलता है. बेटाईन एक तरह का रासायन है जो उन कोशिकाओं को रोकता है जो कैंसर फैलाती है साथ ही ये शरीर को ऐसी कोशिकाओं को भी  जन्म देता है जिससे शरीर में वे कोशिकायें बढती है जो कैंसर से लड़ सके. 

·         हीमोग्लोबिन की मात्रा बढायें ( Increase Hemoglobin ) : हमारे रक्त को लाल रखने में हीमोग्लोबिन का मुख्य हाथ होता है और चुकंदर खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढती है. चुकंदर को आप सब्जी या फिर सलाद किसी भी रूप में ले सकते है. 

·         मोटापा घटायें ( Reduce Fat ) : इस बात से बहुत कम लोग परिचित है कि चुकंदर को मोटापे से निजात पाने के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है, वहीँ अगर आप चुकंदर और गाजर इन दोनों के रस को मिलाकर पीते है तो आपके शरीर में अद्भुत ताकत आती है और आपके शरीर की चर्बी भी कम हो जाती है. इसलिए आपको रोजाना प्रातःकाल खाली पेट 4 5 चुकंदर का रस निकालकर पीना चाहियें. 
Benefits of Beetroot in Heart Diseases
Benefits of Beetroot in Heart Diseases
·         पाचन तंत्र सशक्त करें ( Gives Strength to Digestive System ) : चुकंदर में फाइबर की भी प्रचुर मात्रा होती है, ये फाइबर पाचन तंत्र की शक्ति को बढाता है पेट के विकारों से रक्षा करता है. इससे आपको खाने के सारे पौषक तत्व मिलते है और आप खुद को स्वस्थ और ताकतवर महसूस करते है. 

·         कब्ज दूर करें ( Remove Constipation ) : पेट विकारों कब्ज भी एक है, ये रोग अपने साथ कई रोग लाता है किन्तु अगर आप प्रतिदिन 300 मिलीलीटर चुकंदर के रस के साथ खीरे के रस व उसमें 2 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर उसका सेवन करते है तो आपको तुरंत कब्ज से छुटकारा मिलता है. 

·         माहवारी में दे ताकत ( Gives Power in Menstruation ) : अगर महिलायें माहवारी के समय चुकंदर के जूस का सेवन करती है तो उनके शरीर में नयी ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही ये माहवारी में निकलने वाले रक्त के स्थान पर नए रक्त को बनाने के लिए शरीर को तैयार भी करता है, जिससे स्त्री को रक्त की कमी का सामना भी नहीं करना पड़ता. रक्त को बनने के लिए चुकंदर में पाया जाना वाला लौह तत्व और फ़ोलिक एसिड बहुत उपयोगी होते है. 

आप भी चुकंदर के महत्व को समझे और उसका सेवन करना आरम्भ करें. साथ ही चुकंदर के अन्य लाभों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हो.
दिल की बीमारियाँ और चुकंदर
दिल की बीमारियाँ और चुकंदर

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT