इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

CCTV Camera ko Kaise Install Karen | सी सी टी वी कैमरा को कैसे इनस्टॉल करें | How to Install CCTV Camera

एक नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी. कैमरा को कैसे इनस्टॉल करें (How To Install CCTV Camera)

एक सी.सी.टी.वी. कैमरा वो उपकरण है जिसका इस्तेमाल हम जासूसी, नजर रखने या महज हर आने-जाने वाले का रिकॉर्ड रखने के लिए करते हैं. ये उन व्यक्तियों का बहुत अच्छा मित्र साबित होता है जिनका अपना खुद का कोई व्यापर या कोई संस्थान है. एक नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी कैमरा वो कैमरा है जिसे नेटवर्किंग के माध्यम से जोड़ा जाता है. इन्हें हम आई. पी. कैमरा ( IP Camera ) भी कहते हैं. ये डिजिटल और अनालोग ( Digital and Analog ) दोनों तरीके के होते हैं और इनमे एक अंदरूनी विडियो सर्वर लगा होता है जिसका खुद का आई.पी. एड्रेस ( IP Address ) होता है. किसी भी नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी. कैमरा को इंस्टाल करने के लिए आप निम्न बातों को उपयोग में ला सकते हैं. CLICK HERE TO KNOW THE FUNCTIONS AND WORK OF WEBCAM ... 

CCTV Camera ko Kaise Install Karen
CCTV Camera ko Kaise Install Karen
1. मैन्युअल पढ़ें और संदेशों का पालन करें (Read The Manual And Follow The Instructions):

ज्यादातर सी.सी.टी.वी कैमरा चाहे वो साधारण सी.सी.टी.वी. कैमरा हो या नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी. कैमरा हो, एक यूजर मैन्युअल के साथ आते हैं जिसमे उस कैमरा से जुडी हर बारीकी के बारे में बताया गया होता है और ये भी बताया गया होता है कि उसे इनस्टॉल कैसे करें. सीसीटीवी को तारों से जोड़ते वक्त सही दिशा, सही जगह और सही प्रकार के तार का चुनाव करें और मैन्युअल में प्रदर्शित संकेतों के अनुसार सीसीटीवी की फिटिंग करें.



2. बिजली की फिटिंग एक सोचे समझे प्लान के तेहत करें (Electric Fitting with a Plan) :

Ø  सबसे पहले तो बिजली की सही केबल खरीदें क्यूंकि सही तारों से ही फिटिंग सही तरीके से की जा सकती है. तार की लम्बाई भी जरुरत से थोड़ी ज्यादा ही रखें ताकि ये काट-छांट करने के बाद भी जरुरत से कम ना रहे. CLICK HERE TO KNOW HOW PROJECTOR WORKS ... 
सी सी टी वी कैमरा को कैसे इनस्टॉल करें
सी सी टी वी कैमरा को कैसे इनस्टॉल करें
Ø  एक जगह सुनिश्चित कर लें जहाँ से आप सब पर नजर रखना चाहेंगे. कैमरा से कनेक्ट किया हुआ मॉनिटर या स्क्रीन भी वहीँ लगेगी.

Ø  कैमरा जहाँ-जहाँ लगना है वो जगह भी सुनिश्चित कर लें और ऐसा करते वक्त ये ध्यान रखें कि आप अपनी नजर किस दायरे तक रखना चाहेंगे, कैमरा का कोण कुछ ऐसा हो कि आप ज्यादा से ज्यादा जगह पर नजर रख सकें.

Ø  अब बस कैमरा मैन्युअल के हिसाब से फीट करते जाएँ और बिजली की केबल से उनकी फिटिंग करते जाएँ. एक कैमरा का दुसरे कैमरा के साथ कोण भी कुछ ऐसा हो जिस से एक कैमरा के दायरे में दूसरा कैमरा भी आये.
How to Install CCTV Camera
How to Install CCTV Camera
3. एक्सेस बदलते रहे (Keep Changing The Access)

अगर आपके नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी. की एक्सेस किसी और इन्सान के पास चली जाती है तो वो इसका फायदा बहुत आसानी से उठा सकता है और इसके लिए जरुरी है कि आप अपने नेटवर्किंग सी. सी. टी. वी. की एक्सेस बदलते रहे और हो सके तो अपने तक सीमित रखें. 



4. अपना आई. पी एड्रेस सुरक्षित रखें (Keep Your I.P Address Protected)
हो सके तो अपना आई पी एड्रेस किसी को ना बताएं क्योकि नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी आई.पी. एड्रेस की तर्ज पर ही काम करते हैं. मैं तो ये कहूँगा कि जब तक आपको नेटवर्किंग की सही तरीके से जानकारी ना हो, तब तक खुद नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी इनस्टॉल करने का जोखिम उठाना ही नहीं चाहिए क्योंकि ये अपने पैर पर कुल्हाड़ी मरने जैसा और साइबर क्रिमिनल्स को अपने घर न्यौता देने जैसा होगा. 



5. केवल भरोसेमंद और विश्वसनीय फर्म से जुडें (Connect Yourself Only With A Firm Liable For Your Trust)
आपको ऐसी कई भरोसेमंद और विश्वसनीय फिर्म्स मिल जायेंगी जो अपना डाटा कभी किसी को नहीं देती और नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी आपको बिना किसी दिक्कत के इनस्टॉल करके भी देती हैं. आप अपने सी.सी.टी.वी. नेटवर्क की एक्सेस बाद में अपने अनुसार बदल भी सकते हैं और ये आपके लिए किसी प्रकार की दिक्कतों को न्यौता भी नहीं देता.

CCTV कैमरा लगवायें
CCTV कैमरा लगवायें
6. नेटवर्किंग का ज्ञान भी जरुरी है (Make Yourself Familiar With Networking First)

नेटवर्किंग सी.सी.टी.वी. कैमरा हमेशा हैकर्स याने कंप्यूटर और इन्टरनेट के चोरों के निशाने पर होते हैं. अगर आपको नेटवर्किंग का ज्ञान नहीं है तो आपको इसे खुद इनस्टॉल करने का जोखिम कभी नहीं उठाना चाहिए क्यूंकि एक नेटवर्क से जुड़े आपके सभी कैमरा वरना साइबर चोरों का निशाना बन सकते हैं. और इसी लिए नेटवर्किंग सी. सी. टी. वी कैमरा को इनस्टॉल करने के लिए अगर ज्ञान नहीं है तो पहले नेटवर्किंग का ज्ञान भी लेना आवश्यक है.



CCTV कैमरा इनस्टॉल कराने, उसकी नेटवर्किंग करने, DVR लगवाने या इसके बारे में अन्य किसी भी सहायता के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Close Circuit Television
Close Circuit Television
CCTV Camera ko Kaise Install Karen, सी सी टी वी कैमरा को कैसे इनस्टॉल करें, How to Install CCTV Camera, CCTV Camera, Close Circuit Television, Digital Analog Video Camera, CCTV Camera Installation Services, CCTV DVR Setup, CCTV for Home Shop Security, CCTV कैमरा लगवायें.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

11 comments:

  1. CCTV camera set krne ke liye konsa aap hota hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap hme acchi trah batayen ki aap kyaa puchna chahte hai tabhi hum aapki help kar paayenge.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  2. Mai ye chahta hu ki mere office me cctv hai .ai use apne mobile se con etc karna chahta hu

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap aisa kar skte ho, iske liye aapko play store se ek application download krni hai, jiske baad aap apne office ke camera ko apne phone se connect krke kahin se bhi najar rakh skte ho.

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete
  3. Main apne ghar ke bahar Ek cctv lagana chahta hun or use apne mobile phone par connect Karna chahta hum
    To main kaise kar sakta hun

    ReplyDelete
  4. CCTV Camera ko Kaise Install karana h dvr me....

    m ek bms operator hu

    ReplyDelete
  5. DVR lagvane aur any jankariya janni h

    ReplyDelete
  6. Ip camre ka installation krne ke liye internet connection ki jrurt pdti h

    ReplyDelete
  7. Hiii SIR
    SIR MUJHE APNE MOBILE PER CCTV DEKHNE H JO SCHOOL ME LAGE HUE HE ISKE LEY ON SI APLICATION USE KARNI HE

    ReplyDelete

ALL TIME HOT