इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

DVD ko Bootable Kaise Banayen | सीडी को बूटेबल कैसे बनायें | How to Make a Bootable CD

किसी भी सी.डी. को बूटेबल कैसे बनाएं (How to Make C.D. Bootable)

कॉम्पैक्ट डिस्क ( Compact Disk ) यानि सी. डी ( CD ) आसानी से किसी भी तरह की फाइल या डाटा को एक कंप्यूटर से दुसरे में ले जाकर इस्तेमाल करने का सबसे बेहतर जरिया है. किसी सी.डी. को बूटेबल बना कर आप उसे किसी भी कंप्यूटर में ऑटो प्ले कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई कमांड भी देने की जरुरत नहीं होती. CLICK HERE TO KNOW HOW TO BURN CD DVD ... 
DVD ko Bootable Kaise Banayen
DVD ko Bootable Kaise Banayen

एक बूटेबल सी. डी वो सी.डी होती है, जो तभी अपने आप प्ले हो जाती है जब आप अपना कंप्यूटर स्टार्ट यानि शुरू करते हैं. किसी भी कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन ( Configuration ) को रिस्टोर ( Restore ) करने का ये सबसे अच्छा तरीका है. किसी भी सी.डी. को बूटेबल बनाने के लिए आपको निम्न बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

स्टेप 1 : आपको सबसे पहले एक ऐसा सॉफ्टवेर ( Software ) अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करना होगा जो सी. डी को बूटेबल बनाने में आपकी मदद कर सकता है. इन्टरनेट पर ऐसे जाने कितने ही सॉफ्टवेर आपको मिल जायेंगे और इसके लिए आपको गूगल सर्च इंजन पर जाकर बस सी. डी. बूटेबल मेकिंग सॉफ्टवेर ( CD Bootable Making Software ) लिखने की जरुरत है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO WRITE CD DVD ...
सीडी को बूटेबल कैसे बनायें
सीडी को बूटेबल कैसे बनायें

स्टेप 2 : आप सॉफ्टवेर के चिह्न पर जाकर सॉफ्टवेर को ओपन करने और वहाँ मेनू के आप्शन पर जाकर टूलबार ( Toolbar ) में जाकर सेव बटन पर क्लिक करें. वहाँ आप फाइल आप्शन पर जाकर सेव एस ( Save As ) बटन का सहारा भी ले सकते हैं.



स्टेप 3 : आप दोबारा मेनू में जाएँ, “एक्शन” पर क्लिक करें और फिर “बूट” बटन दबाएँ. उसके बाद आपको ऐड बूट इनफार्मेशन ( Add Boot Information ) बटन क्लीक करना होगा, जिसको क्लिक करने के बाद एक बूटेबल फाइल आपकी स्क्रीन पर लोड हो जायेगी.

How to Make a Bootable CD
How to Make a Bootable CD
स्टेप 4 : इस फाइल को अपने कंप्यूटर में (*.iso) फॉर्मेट में सेव ( Save ) करें और फिर इस ISO फाइल को एक खाली सी. डी में कॉपी कर दें.


स्टेप 5 : सीडी को बूटेबल करने के लिए आपको स्क्रीन पर दर्शाए गए बटन्स में से बूट का आप्शन चुनना होगा और उसके बाद आपकी सी डी बूटेबल बन जायेगी और आप जब चाहें उसे किसी भी और कंप्यूटर में प्ले कर सकेंगे.
बूटेबल सीडी डीवीडी
बूटेबल सीडी डीवीडी
अधिकतर बूटेबल सीडी का इस्तेमाल कंप्यूटर विंडो को संचित करने के लिए किया जाता है. ताकि उस सीडी की मदद से किसी भी कंप्यूटर में विंडो डाली जा सके.

सीडी डीवीडी को बूट करने योग्य बनाने या विंडो को सीडी में संचित करने के अन्य तरीके को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Convert CD DVD into Bootable Disc
Convert CD DVD into Bootable Disc
DVD ko Bootable Kaise Banayen, सीडी को बूटेबल कैसे बनायें, How to Make a Bootable CD, Window ko CD DVD mein Save Kaise Karen, Convert CD DVD into Bootable Disc, Kisi DVD ko Boot Karne Yogya Kaise Banayen, Bootable CD DVD, बूटेबल सीडी डीवीडी.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT