इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Google Kya Hai | गूगल क्या है | What is Google

गूगल क्या है ( What Is Google? )

अगर आप सीधे शब्दों में किसी से पूछें कि गूगल क्या है, वो आपको यहीं कहेगा कि ये एक सर्च इंजन है यानि एक ऐसा साधन है जिससे इन्टरनेट पर मौजूद किसी भी शब्द के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं पर असल में गूगल सर्च इंजन, Google Inc. मल्टी-नेशनल कंपनी के अनेकों उत्पादों में से एक उत्पाद है जो आपको किसी भी विषय में जानकारी हासिल करने में मदद करता है. ये आपको सिर्फ किसी भी विषय में जानकारी हासिल करने में ही नहीं बल्कि क्लाउड कंप्यूटिंग, सर्च, सॉफ्टवेर डाउनलोड इत्यादि के लिए समर्थ बनाता है. गूगल आज एक ऐसा शब्द बन चुका है जो अपने आप में ही अपना मतलब है. CLICK HERE TO KNOW HOW TO USE GOOGLE MAPS OFFLINE ... 
Google Kya Hai
Google Kya Hai
फुल फॉर्म ऑफ़ गूगल ( Full Form of Google ) :
G             -              Global
O             -              Organization
O             -              of Oriented
G             -              Group
L              -              Language of
E              -              Earth


गूगल की खोज (The Discovery Of Google):-
गूगल की खोज स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र “लेर्री पेज” और “सरजरी ब्रिन” ने की थी, जो वहां पी. एच. डी. के छात्र थे. ये दोनों कुल मिलाकर गूगल के करीब 14% शेयर के मालिक हैं और उसकी 56 प्रतिशत स्टॉक होल्डिंग पॉवर के भी मालिक हैं. गूगल कंपनी के कई और उत्पाद हैं जैसे जी-मेल, गूगल ड्राइव, गूगल प्ले स्टोर, गूगल मैप्स इत्यादि.   CLICK HERE TO KNOW HOW TO DELETE GOOGLE GMAIL ACCOUNT ... 

गूगल क्या है
गूगल क्या है

नाम एक, काम अनेक (The Benefits of Google) :
सोचिये कि कल आपके ऑफिस का पहला दिन है, आपकी कंपनी के डायरेक्टर ने आपको रिज्यूम और कवर लैटर के साथ आने को कहा जिसका मतलब ही आपकी समझ से बाहर है और इतनी डिग्री हासिल करने के बावजूद एक स्नातकोत्तर ( Graduate ) पुरुष का किसी से कवर लैटर के सन्दर्भ में पूछना क्या शोभा देगा? बस नाम भर से बेईज्जती महसूस होने लगती है वहीँ दूसरी और अगर आप अपने फोन या कंप्यूटर पर इन्टरनेट पर गूगल सर्च इंजन में जाकर इस शब्द को टाइप करें, इसके अर्थ के साथ-साथ एक कवर लैटर को बनाने तक की जानकारी आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगी. सोचिये कि आपके बच्चे को स्कूल में साइंस प्रोजेक्ट जमा करवाना है और वो इसमें आपकी मदद मांगे, मिटटी के माधो की तरह अपनी बीवी की तरफ इशारे करने से बेहतर है अपने फोन या कंप्यूटर में गूगल सर्च इंजन की मदद लें.

What is Google
What is Google

गूगल महज जानकारी हासिल करने का नहीं बल्कि पैसे कमाने का भी एक जरिया (Google And Money Making) :
गूगल की कमाई का ज्यादातर हिस्सा “ऐड वर्ड्स” यानी एक ऐसे माध्यम से होता है जिस से गूगल अपने प्रदर्शित रिजल्ट्स के आस-पास विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसे कमाता है. आज के वक्त में गूगल से जुड़ कर जाने कितने ही उद्यमी पैसे कमा रहे हैं और इसीलिए ये महज जानकारी हासिल करने का ही नहीं बल्कि पैसे कमाने का भी एक अचूक जरिया बनता जा रहा है.

गूगल सर्च इंजन की लोकप्रियता (Popularity Of Google Search Engine) :
जितनी लोकप्रियता गूगल कंपनी की है, उतना ही लोकप्रिय है गूगल का सर्च इंजन. जे हाँ गूगल सर्च इंजन पर हर रोज लगभग 3 बिलियन सर्च किये जाते हैं और लोग इसे बाकी सभी सर्च इंजन के मुकाबले ज्यादा पहचानते हैं. सत्रह साल पहले 4 सितम्बर 1998 को स्थापित की गई गूगल कंपनी आज पूरे विश्व में अपनी ही तरह का एक मुकाम हासिल कर चुकी है और लगभग 59,976 से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान करती है.


गूगल या किसी भी अन्य सर्च इंजन के बारे में अधिक जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
गूगल
गूगल
Google Kya Hai, गूगल क्या है, What is Google, Google, गूगल, Meaning of Google, Google ki Khooj, Benefits of Google, Make Money From Google, Google Most Popular Search Engine, गूगल नाम एक काम अनेक, Full Form of Google.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

5 comments:

ALL TIME HOT