इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Google Gmail Account Ko Kaise Delete Karen | गूगल जीमेल अकाउंट को कैसे रद्द करें | How to Delete the Google Gmail Account

जीमेल अकाउंट को रद्द करें ( Delete Gmail account )

जीमेल अकाउंट की हर व्यक्ति को कहीं न कहीं जरूरत पड़ती ही रहती है किन्तु कई बार ऐसा होता है की आपका जीमेल अकाउंट बहुत से लोगो के पास पहुँच जाता है और उस स्थिति में आपके पास हमेशा अनेको अनचाहे मेल ( Mail ) आते रहते है. आप इन्हें ब्लाक ( block ) करने लगते हो किन्तु आपकी ब्लाक लिस्ट ( Block list ) भी भर जाती है इस स्थिति में आकर आपके पास अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट करने का रास्ता बचता है. अगर आपने अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट करने का निर्णय कर चुके हो, तो आप निम्नलिखत तरीको को अपना कर अपने जीमेल अकाउंट को आसानी से रद्द कर सकते हो. 


वेब ब्राउज़र की मदद से अपने जीमेल अकाउंट को रद्द ( Delete ) करें :

 स्टेप 1 : अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट करने के लिए आप सबसे पहले इन्टरनेट ब्राउज़र पर जाकर accounts.google.com में सर्च करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...

Google Gmail Account Ko Kaise Delete Karen
Google Gmail Account Ko Kaise Delete Karen


स्टेप 2 : इसके ओपन होने पर ये आपको आपके जीमेल अकाउंट में sign in करने के लिए कहेगा, आप अपने यूजरनाम और पासवर्ड को डाल कर sign in करें. 


स्टेप 3 : आपको आपके दाहिने तरफ ऊपर “ Data tools ” का आप्शन दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करें.


स्टेप 4 : “ Data tools ” पर क्लिक करने के बाद आपको “ Account Management ” का आप्शन मिलता है और उसमे आपको नीले अक्षरों में “ Delete Account and Data Delete Product ” का आप्शन दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक करें. 


स्टेप 5 : अगला पेज आपको आपके गूगल से जुड़े सभी अकाउंट पर ले जाता है. उसमे से आप Gmail अकाउंट को चिन्हित करें. इसे चिन्हित करने पर आपसे आपके जीमेल अकाउंट के पासवर्ड को डालने के लिए कहा जाएगा. आप अपने पासवर्ड को डाल कर, नीचे दिए “ Yes, I want to delete my account ” को भी चिन्हित करे दें. 


स्टेप 6 : इसके बाद आपको एक घोषणा लिखी दिखाई देगी आप उसे भी चिन्हित कर, अंत में नीचे दिए “ Delete Google Account ” पर क्लिक करें. 


इस तरह से आपका जीमेल अकाउंट सफलतापूर्वक रद्द कर दिया जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
How to Delete the Google Gmail Account
How to Delete the Google Gmail Account

स्मार्टफोन से जीमेल अकाउंट को डिलीट करें :

जब भी आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हो तो उसके कई फंक्शन को चलाने के लिए आपसे आपके जीमेल अकाउंट को डालने के लिए कहा जाता है. इसका अर्थ ये है कि आपके स्मार्टफोन में जीमेल अकाउंट का होना बहुत जरुरी होता है. किन्तु कई बार हैकिंग की समस्या से बचने के लिए आप अपने जीमेल अकाउंट को बदलने के बारे में सोचते हो उसके लिए आपको अपने पहले अकाउंट को डिलीट करना होता है तो अपने स्मार्टफोन में जीमेल अकाउंट को डिलीट करने के लिए आप नीचे दिए कदमो को अपनाएं.


स्टेप 1 : सबसे पहले आप अपने फ़ोन के मेनू से “ Settings ” पर जाएँ और वहाँ से आप “ Applications ” पर क्लिक करें.


स्टेप 2 : अब आप “ Manage Applications ” पर जाकर “ All ” टैब को चुने. 


स्टेप 3 : आपको “ Google Apps ” का आप्शन मिलेगा, उस पर जाकर आप “ Clear cache” को चुने और “ OK ” के आप्शन पर क्लिक कर दें. 


स्टेप 4 :  इसके बाद आप “ back ” के आप्शन पर क्लिक करके “ Gmail ” को चुने.


स्टेप 5 : आप “ Clear data “ को चुन कर “ OK ” कर दें और अब दुबारा “ Clear Cache ” पर क्लिक करें. 


स्टेप 6 : अब आप अपने फ़ोन की मेनू स्क्रीन पर वापस आ जाएँ और दुबारा सेटिंग को चुने, इसके बाद आप वहाँ से “ Data Synchronization ” पर जाकर क्लिक करें, आपका फ़ोन आपसे आपके नए जीमेल अकाउंट को डालने के लिए कहेगा. इस तरह आप अपने स्मार्टफोन से अपने पुराने जीमेल अकाउंट को डिलीट कर सकते हो और उसके स्थान पर नये जीमेल अकाउंट को डाल सकते हो.


आई फ़ोन ( I Phone ) से जीमेल अकाउंट को डिलीट करें :

स्टेप 1 : इसके लिए आप सबसे आई फ़ोन की “ Setting ” में जाइयें और वहाँ से आप “ Mail, Contacts, Calendars ” पर क्लिक करें.


स्टेप 2 : अगले पेज पर आप नीचे की तरफ जाएँ और वहाँ जिस अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो उसे चुन लें.


स्टेप 3 : आपको लाल रंग में “ Delete Account ” लिखा हुआ मिलेगा. आप उसे चुने और इसके बाद “ Confirm ” के आप्शन पर क्लिक कर दें. इस तरह से आपका अकाउंट हमेशा के लिए आपके आई फ़ोन से डिलीट कर दिया जाता है. 
 
गूगल जीमेल अकाउंट को कैसे रद्द करें
गूगल जीमेल अकाउंट को कैसे रद्द करें


 Google Gmail Account Ko Kaise Delete Karen, गूगल जीमेल अकाउंट को कैसे रद्द करें, How to Delete the Google Gmail Account, Smartphones or iPhones mein Gmail account radd Close Karen, Smartphones iPhones में जीमेल अकाउंट रद्द या बंद करें, How to make deactivate Close gamil account from Smartphones or iPhones.




YOU MAY ALSO LIKE 

हॉलीवुड की सुन्दर सेक्सी और गर्म मॉडल और अभिनेत्री एम्मा स्टोन
हॉलीवुड की सुंदर गर्म सेक्सी मॉडल अभिनेत्री एन जैकलीन हैथवे
- स्वादिस्ट इमली के गुण
- आयुर्वेद में इमली का महत्तव
- इमली के औषधीय फायदे
- इमली से घरेलू इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT