इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Baithne ke Andaaj se Faayde Nuksaan | बैठने के अंदाज से फायदे नुकसान

पैर पर पैर रखकर बैठने से धन की होने वाली हानि से सावधान  
अक्सर आपने यह देखा होगा कि जब भी कोई व्यक्ति पैर – पैर रखकर बैठता हैं. तो आपके घर के बड़े व वृद्ध व्यक्ति उसे इस तरह से बैठने के लिए मना करते हैं. अधिकांश लोग बड़े – बुजुर्गों के द्वारा कही गई बातों पर विशेष ध्यान नहीं देते. जबकि बुजुर्गों के द्वारा कही गई बातों के पीछे कोई न कोई खास वजह जरूर होती हैं. जिनका सम्बन्ध हमारे दैनिक जीवन के सुख – दुःख से जुडा हुआ होता हैं. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भी काफी कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें हैं. जो हमारे स्वभाव, व्यव्हार तथा हाव – भाव से जुडी हुई हैं. जिनका पालन पुराने समय से लेकर आज के समय के जीवित लोग अपने जीवन में करते हैं तथा जिन्हें हमें भी अपने जीवन में अवश्य लागू करना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT बालों के स्टाइल से बदलें भाग्य ...
Baithne ke Andaaj se Faayde Nuksaan
Baithne ke Andaaj se Faayde Nuksaan


पैर पर पैर रखकर बैठने से हानि (Disadvantages of Sitting Cross Legs )
1.       पैर पर पैर रखकर बैठने से वृद्ध व्यक्ति इसलिए मना करते हैं. क्योंकि इससे मनुष्य के जीवन का ह्रास होता हैं तथा इस अवस्था में बैठे रहने से उसके शरीर में रोग उत्पन्न होते हैं. जिसके कारण उसका स्वास्थ्य अधिक खराब रहता हैं.

2.       यदि आपके घर में शाम के समय किसी विशेष पूजा का आयोजन किया गया हैं और इस पूजा में आप अपने पैर पर पैर रखकर बैठें तो ऐसा माना जाता हैं कि इस अवस्था में बैठने से आपके धन की हानि होगी तथा आप पर कभी – भी लक्ष्मी माता की कृपा नहीं होगी, आपके धन से जुड़े कार्यों में देरी होगी तथा आपके घर में पैसों की तंगी की स्थिति भी उत्पन्न हो जायेगी. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT हाथ मिलाकर जाने सामने वाले का व्यक्तित्व ...
बैठने केअंदाज से फायदे नुकसान
बैठने केअंदाज से फायदे नुकसान

3.       धार्मिक ग्रंथों के अनुसार शाम का समय लक्ष्मी माता का समय होता हैं. इस समय में लक्ष्मी माता पृथ्वी पर भ्रमण करने के लिए निकलती हैं. यदि आप शाम के समय में पैर पर पैर चढ़ाकर बैठे रहते हैं. तो ऐसा माना जाता हैं कि लक्ष्मी माता ऐसे व्यक्तियों से नाराज हो जाती हैं तथा उसके घर में कभी नहीं आती. यदि लक्ष्मी माता किसी व्यक्ति से नाराज होकर बैठ जाती हैं. तो इसका प्रभाव उस व्यक्ति के जीवन पर पड़ता हैं. जिसके कारण उसे धन – सम्पत्ति से जुडी हुई बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं.

4.       कुछ व्यक्ति जब भी किसी स्थान पर नीचे पैर कर के बैठते हैं. तो वो अपने पैरों को लगातार हिलाते रहते हैं. बैठे – बैठे पैरों को हिलाना भी शास्त्रों में वर्जित माना गया हैं. इसके पीछे दो कारण हैं. जिसकी जानकारी नीचे दी गई हैं.

·         बैठे – बैठे पैरों को हिलाने से व्यक्ति का कर्ज निरंतर बढ़ता रहता हैं.

·         नीचे पैर को लटकाकर बैठने से शारीरिक रूप से व्यक्ति बीमार भी रहता हैं तथा उसे पैरों से जुड़े रोग भी हो सकते हैं. जैसे – जिस व्यक्ति को बचपन से ही बैठते समय पैरों को हिलाने की आदत होती हैं. उनके घुटनों में हमेशा दर्द रहता हैं.
Paanv Par Paanv Rakhkar Bathane se Hoti Hain Dhan ki Haani
Paanv Par Paanv Rakhkar Bathane se Hoti Hain Dhan ki Haani

5.       इसके अलावा जब भी आप पूजा करने के लिए बैठे. तो अपना पूरा ध्यान पूजा में लगायें, इधर – उधर न देंखें, पूजा में एक बार बैठने के बाद बार – बार अपने बैठने की अवस्था में परिवर्तन न करें. इन सभी कार्यों से आपको धन से जुडी हानि का सामना करना पड सकता हैं.

बैठते समय पैर हिलाने तथा पैर पर पैर रखकर बैठने से आपको किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं. इस बारे में जानने के लिए तथा अच्छी बुरी आदतों के बारे में जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.   
Pair Par Pair Rakhkar Baithane se Utpnn Hone Vali Smsyayen
Pair Par Pair Rakhkar Baithane se Utpnn Hone Vali Smsyayen


Baithne ke Andaaj se Faayde Nuksaan, बैठने के अंदाज से फायदे नुकसान, Paanv Par Paanv Rakhkar Bathane se Hoti Hain Dhan ki Haani, Pairon ko Hilane se Utpann Hone Vali Bimari, Taang Par Taang Chadhakar Baithane se Savdhaan, Pair Par Pair Rakhakar Lakshmi Mata ko Naraj Na Karen, Pair Par Pair Rakhkar Baithane se Utpnn Hone Vali Smsyayen

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT