इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Sar Dard ke Deshi Upachar | सिर दर्द के देशी उपचार | Deshi Treatment for Headache

सिर दर्द ( Headache )
सिर दर्द सबसे ज्यादा होने वाली आम बिमारी है और इससे लगभग हर व्यक्ति परेशान रहता है. सिर दर्द के अनेक कारण हो सकते है. किन्तु इसका मुख्य कारण तनाव और शरीर को पूरा आराम ना देना माना जाता है. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति ना अपने लिए समय निकाल पाता है और ना ही अपने शरीर का ध्यान रखा पाता है. किन्तु स्वस्थ रहने के लिए पूर्ण आराम और अच्छा आहार लेना बहुत जरूरी है. कुछ लोग अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने और सिर दर्द को दूर करने के लिए अनेक तरह की दवाओं का सहारा लेते है, जिसका उनपर गलत प्रभाव पड़ता है और आपकी समस्याओं में वृद्धि करता है. इस तरह के गलत प्रभावों से बचने के लिए आप कुछ देशी घरेलू उपायों को अपना सकते हो. इन उपायों से आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है, सिर दर्द भी दूर होता है और आपको किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट भी नही होता है. CLICK HERE TO KNOW माइग्रेन कारण, लक्षण और उपचार ...
Ser Dard ke Deshi Upachar
Ser Dard ke Deshi Upachar
सिर दर्द के प्रकार ( Type of Headache ) :
सिर दर्द के भी कुछ प्रकार होते है जिनमे 3 मुख्य है. अगर इनका इलाज समय पर न किया जाये तो ये एक बड़ी बिमारी में बदलकर घातक रोग का रूप ले लेते है.

·         अर्धकपारी सिर दर्द ( Migraine Headache ) : अर्धकपारी सिरदर्द में रोगी के सिर में सिर्फ एक साइड ही दर्द होता है. इसमें रोगी को अपने सिर में झनझनाहट और तीव्र पीड़ा होती है. कुछ लोगों को ये दर्द सूर्योदय से सूर्यास्त तक रहता है.  

·         साइनस सिर दर्द ( Sinus Headache ) : साइनस में रोगी को माथे, गले, नाक और चेहरे की हड्डी में दर्द होता है. साथ ही रोगी को मलगम और संक्रमण भी हो जाता है. जिसकी वजह से उन्हें तेज बुखार और तेज दर्द शुरू हो जाता है.

·         तनाव सिर दर्द ( Tension Headache ) : जैसाकि आपको नाम से ही पता चल रहा होगा, ये दर्द अधिक चिंता और तनाव के कारण होता है. इसमें रोगी को कनपट्टी में दर्द होता है और ये दर्द लम्बे समय तक रहता है. CLICK HERE TO KNOW आधासीसी दर्द के घरेलू उपचार ... 
सिर दर्द के देशी उपचार
सिर दर्द के देशी उपचार
सिरदर्द के देशी घरेलू उपाय ( Deshi Home Remedies for Headache ) :
§  लौंग ( Cloves ) : लौंग को सिर दर्द के लिए सबसे आसान और सफल उपाय के रूप में देखा जाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए लौंग के साथ नमाक मिलाएं और उनको पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट का आप दूध के साथ सेवन करें. नमक में पाया जाने वाला तत्व हाइग्रस्कापिक सिर में मौजूद उस दर्द को चूस लेता है जिसकी वजह से दर्द होता है और इस तरह नमक और लौंग सिर दर्द से मुक्ति दिलाते है.

§  चाय ( Tea ) : आपने देखा होगा कि सिर दर्द होते ही लोग चाय की मांग करते है. चाय सिर दर्द को ठीक करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती है और ये फायदेमंद भी होता है. जल्द लाभ के लिए तेज पट्टी की काली चाय में निम्बू का रस मिलाकर पीना चाहियें.

§  मसाज ( Massage ) : मसाज से भी सिर में राहत मिलती है इससे तुरंत ही सिर दर्द से छुटकारा मिलता है. अगर मसाज के लिए यूकेलिप्टस तेल, बादाम का तेल या नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो वो और भी अधिक लाभदायक होती है.
Deshi Treatment for Headache
Deshi Treatment for Headache
§  नारियल पानी ( Coconut Oil ) : सिर दर्द में तुरंत लाभ पाने के लिए नारियल पानी में सौंठ का पाउडर डालें और उसका एक लेप तैयार करें. इसके बाद इस लेप को सिर में लगायें. इससे जल्द ही आपको आराम मिलता है.

§  तुलसी ( Basil ) : जैसाकि सबको पता की तुलसी में अनेक औषधीय गुण होते है इसके इन्ही गुणों से सिर दर्द से भी चुटकियों में आराम पाया जा सकता है. इसके लिए आप लाल तुलसी के कुछ पत्ते लें और उनका रस निकालकर दिन में 2 से 3 बारे माथे पर लागएं. इससे तुरंत ही आपको लाभ मिलता है.

§  चंदन और जायफल ( Sandalwood and Nutmeg ) : चन्दन शीतलता प्रदान करता है और जिससे सिर दर्द तो दूर होता ही है साथ ही मन को भी राहत मिलती है. इसलिए आप थोडा सा सफ़ेद चन्दन लें और उसे उस पानी के साथ घिसियें जिस पानी से आपने चावल साफ़ किये हो. चन्दन के घिसने से एक लेप तैयार हो जाता है. जिसे आप रोजाना अपने माथे पर लगायें. ये लेप सिर दर्द के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होता है. ठीक इसी तरह आप जायफल का भी लेप तैयार कर लगा सकते हो. उससे भी आपको शीघ्र ही लाभ प्राप्त होगा.
सर दर्द से राहत के लिए घरेलू उपचार
सर दर्द से राहत के लिए घरेलू उपचार
§  गाय का दूध ( Cow Milk ) : माना जाता है कि गया माता में सभी देवी देवता वास करते है, साथ ही गाय के दूध और गौमूत्र का जीवन में विशेष स्थान है. इसलिए किस भी तरह के सिर दर्द से पीड़ित रोगी को रोजाना गाय का गर्म दूध पीना चाहियें और गाय के दूध का घी आहार में शामिल करना चाहियें.

§  दालचीनी पाउडर ( Cinnamon Powder ) : आप थोड़ी दालचीनी लें और उसे पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें. इसके बाद आप उसमे थोडा पानी मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाकर उसका एक पेस्ट तैयार कर लें. ध्यान रहें कि पेस्ट में कोई गाँठ ना रह जाएँ. इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने माथे, कनपट्टी पर लागएं और कुछ देर तक इसी तरह रहें. आर्म हो जाने के बाद आप इस पेस्ट को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें.
Ser ki Pida se Mukt Hone ke Tarike
Ser ki Pida se Mukt Hone ke Tarike
§  धनिया पानी ( Coriander Water ) : अगर व्यक्ति को सिर दर्द जुखाम की वजह से है तो उसके लिए रोगी सुखा धनिया लें और उसे पीस कर चूर्ण बनाएं. इसके बाद उसे एक ग्लास पानी में डालकर चीनी मिला लें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और इसका सेवन करें. जुखाम से हुए सिर दर्द के लिए इसे रामबाण इलाज माना जाता है.

§  लहसुन ( Garlic ) : लहसुन को भी अनेक तरह से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये वायु रोग और पेट की समस्या से तुरंत आराम दिलाता है. अगर रोगी को सिर दर्द पेट में वायु की वजह से है तो रोगी को लहसुन का करीब एक चम्मच रस निकालकर लेना चाहियें. ये एक पेनकिलर की तरह तुरंत लाभ पहुंचाता है. 

§  पान ( Betel ) : पान में भी अनेक दर्दनाशक और रोगनाशक गुण पायें जाते है. इसके पत्तों से बना पेस्ट ललाट पर लगाने से तुरंत लाभ मिलता है. एक पान के रोजाना सेवन से पेट संबंधी अनेक बीमारियों में भी लाभ मिलता है.  

§  नींद ( Sleep ) : क्योकि सिर दर्द का मुख्य कारण आराम ना करना है तो आपको जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालनी चाहियें. इसके साथ ही आप अच्छा आहार भी ग्रहण करें, ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहें.


सिर दर्द में आराम पाने के अन्य देशी घरेलू आयुर्वेदिक उपयों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
सिर दर्द
सिर दर्द
Ser Dard ke Deshi Upachar, सिर दर्द के देशी उपचार, Deshi Treatment for Headache, सर दर्द से राहत के लिए घरेलू उपचार, Sar Dard se Raahat ke Liye Ghrelu Upchar, Sir Dard, सिर दर्द, Headache, Ser ki Pida se Mukt Hone ke Tarike.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT