इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Cigarette Pine ke Hanikaarak Prabhav | सिगरेट पिने के हानिकारक प्रभाव | Harmful Effects of Cigarettes

धुम्रपान ( Smoking )
आज हम बात करेंगे धुम्रपान के बारे में, तो धुम्रपान सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. इससे फेफड़ों में कैंसर और ह्रदय की बीमारी हो जाती है जिसका इलाज़ लगभग मुश्किल ही होता है. लेकिन फिर भी हम धुम्रपान करने से बाज़ नहीं आते हैं. अगर बात की जाये तो धुम्रपान बहुत पुराने समय से चलता आ रहा है बड़े बड़े राजा महाराजा हुक्के आदि का प्रयोग करते थे. धुम्रपान करने की प्रथा पूर्वकाल से ही चलती आ रही है. धुम्रपान करना महाराजाओं के शौक में माना जाता था. हर साल धुम्रपान के चलते लाखों लोग कैंसर के शिकार हो रहे हैं. नशा करना एक बुरी आदत है. कोई भी व्यक्ति तभी नशा छोड़ सकता है जब वह इसको छोड़ने का निर्णय बना ले अन्यथा नहीं छोड़ पाता है. जो लोग ये सोचते हैं कि आज से नहीं कल से नशे को छोड़ देंगे वे इसे कभी नहीं छोड़ पाते. CLICK HERE TO KNOW धुम्रपान कैसे छोड़ें ...
Cigarette Pine ke Hanikaarak Prabhav
Cigarette Pine ke Hanikaarak Prabhav
सिगरेट के हानिकारक प्रभाव ( Harmful Effects of Smoking )
·         कैंसर ( Cancer ) : धुम्रपान करने से फेफड़ों के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो जाती है. जिससे लोगों की मृत्यु हो जाती है. धुम्रपान से लगभग 4 से 6 मिलियन लोगों की मौत हो चुकी है.

·         त्वचा रोग ( Skin Diseases ) : धुम्रपान करने से सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है और त्वचा पर झुरियां आ जाती है जिससे त्वचा बूढी दिखाई देने लगती है. धुम्रपान करने से होंठ काले पड़ जाते हैं. त्वचा का रंग काला पड़ने लगता है और रक्त के प्रवाह में भी कमी या समस्या होने लगती है.

·         दांतों और मसूड़ों को हानि ( Problem in Mouth and Teeth ) : धुम्रपान हमारे दांतों और मसूड़ों पर भी हानिकारक प्रभाव डालता है. जिससे की दांतों और मसूड़ों से खून आना शुरू हो जाता है और ये काले पड़ जाते है. इसके अलावा दांत कमजोर तथा मसूड़ों में जलन और सूजन होने लगती है. CLICK HERE TO KNOW धुम्रपान से होने वाले रोग ..
सिगरेट पिने के हानिकारक प्रभाव
सिगरेट पिने के हानिकारक प्रभाव
·         पाचन तंत्र पर प्रभाव ( Effect on Digestive System ) : धुम्रपान से पेट और हमारे पाचनतंत्र पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ता है. पेट में तरह तरह की बिमारियाँ हो सकती है. इससे आँतों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अतिरिक्त साँस की बिमारियाँ भी हो जाती हैं. इसके अतिरिक्त धुम्रपान घावों को भी नहीं भरने देता.

·         आँखों पर प्रभाव ( Effect on Eyes ) : धुम्रपान आँखों पर भी गहरा प्रभाव डालता है. इसके प्रयोग से आँखों में तरह तरह की बीमारियाँ जैसे मोतियाबिंद और अंधापन हो सकता है.

·         अन्य बिमारियां ( Other Disease ) : इसके अलावा सीने में जलन, साँस लेने में कठिनाई और टी बी कैसी खतरनाक बिमारियाँ जन्म ले लेती हैं. इसके अलावा दिल की धडकनें भी तेज़ होने लगती है.

·         मानसिक प्रभाव ( Psychological Effects ) : धुम्रपान दिमाग पर भी असर करता है. नशे में रहने वाला व्यक्ति अपना मानसिक संतुलन खो सकता है.
Harmful Effects of Cigarettes
Harmful Effects of Cigarettes
·         फिटनेस में असंतुलन ( Fitness Imbalance ) : धुम्रपान करने वाले व्यक्ति की फिटनेस और कार्य करने की क्षमता भी ख़राब हो सकती है.

कैसे छोड़ें धुम्रपान ( How to Leave Smoking )
§  निर्णय लें ( Make a Decision ) : निर्णय लें कि आपको धुम्रपान छोड़ना ही है. दृढ संकल्प लें कि आपको धुम्रपान छोड़ना है.

§  व्यायाम ( Exercise ) : नियमित दिनचर्या का उपयोग करें. हर काम को समय पर करें टालने की कोशिश बिल्कुल भी न करें. समय पर खाएं, समय पर सोयें, समय पर उठें, पार्क में घूमना, व्यायाम आदि समय पर करते रहें.

§  अदरख से तलब कम करें ( Use Ginger to Low Cite ) : अदरख के छोटे छोटे टुकड़ों को निम्बू के रस में काला नमक मिलाकर भिगोकर सूखने के लिये रख दें. इन टुकड़ों को अपने साथ में रखें. जब भी नशा करने का मन हो तब इन टुकड़ों को चबाकर खाए. ये आपको नशे की तलब से दूर रखेगा.
आपको पता है कि सिगरेट में क्या मिला होता है
आपको पता है कि सिगरेट में क्या मिला होता है
§  संयम रखें ( Have Patience ) : अपने आप पर भरोसा रखें कि आप नशा छोड़ सकते हैं. संयम बिल्कुल भी न खोएं.

§  धीरे धीरे आदत कम करें ( Don’t Hurry ) : यदि आप सोच रहे हैं कि आप एक दिन में और एकदम से ही नशा छोड़ देंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. न ही आप ऐसा कर पाएंगे और न ही ऐसा होगा इसलिए ध्यान रहे कि पहले नशे की आदत को धीरे धीरे कम करें फिर छोड़ें.

§  चिकित्सक से सलाह ( Doctor’s Advice  ) : डॉक्टर तथा चिकित्सक से संपर्क करें. यदि खुद से नशा छोड़ने में परेशानी हो रही है तो किसी भी काउंसलर या डॉक्टर से सलाह लें.

§  नशा छोड़ने के लक्षण ( Symptoms of Leaving Drug / Addiction ) : जब आप नशा छोड़ने की कोशिश करते हैं तब हो सकता है कि काम में अरुचि, खाने में अरुचि, नींद न आना, थकान जैसे लक्षण दिखाई देते हैं इस स्थिति में चिकित्सक की सलाह द्वारा आयुर्वेदिक दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं.

§  पौष्टिक आहार ( Healthy Food ) : विटामिन युक्त फलों और सब्जियों का प्रयोग करें. खाने में सलाद का प्रयोग करें. रात को दही खाकर सोयें.

§  ध्यान बांटे ( Share Your Attention ) : धुम्रपान पर ध्यान न देकर अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें या फिर टीवी देखकर धुम्रपान की और से अपना ध्यान हटाइए.
Cigarette ke Jahrile Tatvm
Cigarette ke Jahrile Tatv
§  जेब में खुल्ले पैसे न रखें ( Don’t Put Lose Money in Your Pocket ) : ये कोशिश करें कि जब भी आप घर से बाहर निकले तो आपके पास धुम्रपान करने की कोई भी वस्तु न हो. जेब में जितने कम पैसे हो उतना ही अच्छा है या फिर जरूरत के अनुसार ही पैसे रखिये.

जानिये कि सिगरेट में क्या मिला होता है ( Know What you Found in Cigarette )
एसिटिक असिड, अमोनिया आर्सेनिक जोकि एक प्रकार का खतरनाक ज़हर है, ब्यूटेन जोकि ज्वलनशील गैस है. इसके अलावा मीथेन, केडमियम, निकोटिन आदि भी प्रचुर मात्रा में सिगरेट में मिले होते हैं. इसके अलावा हेक्सामाईन, पेंट, टालूइन और इन्सेक्टीसाईड भी मिले होते हैं.


धुम्रपान, सिगरेट और नशे के हानिकारक प्रभावों और उसे छोडनें के अन्य उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
धुम्रपान
धुम्रपान
Cigarette Pine ke Hanikaarak Prabhav, सिगरेट पिने के हानिकारक प्रभाव, Harmful Effects of Cigarettes, आपको पता है कि सिगरेट में क्या मिला होता है, Aapko Pta hai Ki Sigrate mein Kya Mila Hota Hai, Dhumrapaan Chhodne ke Upay, Cigarette ke Jahrile Tatv, Dhumrapaan, धुम्रपान.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT