इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक देसी घरेलू नुस्खे – अभी SUBSCRIBE करें


 असली प्रैक्टिकल आयुर्वेदिक नुस्खे Asli Practical Ayurvedic Desi Ghrelu Nuskhe

Santaan Prapti ke Aadivaasi Upay Totke | संतान प्राप्ति के आदिवासी उपाय टोटके | Tribal Ways to Have a Child

संतान प्राप्ति के उपाय ( Remedy for Progeny )
हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी संतान हो, उसका कुल आगे बढ़ें और इसके लिए लोग अनेक तरह के उपायों को अपनाते है जिनमे कुछ औषधियों का सहारा लेते है तो कुछ टोन टोटकों का. आदिवासी लोग भी संतान प्राप्ति के लिए कुछ उपाय अपनाते थे किन्तु वे हमेशा आयुर्वेद और प्राकृतिक तरीको से ही अपनी समस्यायों का समाधान पाने की कोशिश करते थे. संतान प्राप्ति का उपाय भी आदिवासियों को जंगलों और खेतों में उगने वाली एक जड़ी बूटियों से मिला जिसे शिवलिंगी कहा जाता है. CLICK HERE TO KNOW मनचाही संतान प्राप्ति के अचूक उपाय ... 
Santaan Prapti ke Aadivaasi Upay Totke
Santaan Prapti ke Aadivaasi Upay Totke
शिवलिंगी का महत्व ( Importance of Shivalingi ) :
शिवलिंगी का नाम इसके शिवलिंग के जैसे दिखने वाले बीजों की वजह से पडा. इसके बीज के अनेक तरह के चमत्कारिक गुण है जिससे बहुत से रोगों से मुक्ति पायी जा सकती है किन्तु शिवलिंगी मुख्य रूप से संतान प्राप्ति के लिए ही उपयोगी माना जाता है. वनस्पति विज्ञान में इसे ब्रयोनोप्सिस लेसिनियोसा कहा जाता है. इस पौधे की महत्वता यहीं खत्म नही होती बल्कि कुछ समुदाय के लोग तो इसकी पूजा भी करते है और इस हर्बल बूटी को संतान प्राप्ति के लिए ईश्वर का वरदान मानते है.

शिवलिंगी का संतान प्राप्ति में उपयोग ( Use of Shivalingi for Child Birth ) :
आदिवासियों का एक समुदाय जिसे पातालकोट के नाम से जाना जाता है उन्हें ऐसे जंगली जड़ी बूटियों का बहुत अधिक अनुभव और ज्ञान है. वे शिवलिंगी का इस्तेमाल बड़ी ही समझ बुझ के साथ करते है. जड़ी बूटियों की जानकारी के अनुसार वे किसी महिला के मासिक धर्म समाप्त होने के 4 दिन बाद से उसे रोज 7 दिन तक 5 शिवालिंगी के बीज खिलाते है. अगर कोई महिला बाँझ है तो उसे बीजों को तुलसी और गुड के साथ अच्छी तरह पिसाकर औषधि के रूप में दिया जाता है. ताकि उसकी गोद भरने की भी संभावना बनी रह सके. CLICK HERE TO KNOW उत्तम और नीच संतान प्राप्ति के नियम और समय ...
संतान प्राप्ति के आदिवासी उपाय टोटके
संतान प्राप्ति के आदिवासी उपाय टोटके
इसके अलावा संतान प्राप्ति की चाह रखने वाली महिलाओं को शिवलिंगी के पत्तों की चटनी भी विशेष रूप से बनाकर खिलाई जाती है. कुछ महिलायें तो इसकी पत्तियों को बेसन के साथ मिलाकर इसकी सब्जी बना लेती है और फिर उसका सेवन करती है. इससे भी उन्हें लाभ मिलता है और वे जल्द ही गर्भधारण करती है. इसके लगातार सेवन से होने वाला शिशु भी हष्ट पुष्ट और तंदुरुस्त रहता है और महिला को भी प्रसव के दौरान पीड़ा में राहत मिलती है.

शिवलिंगी से शिशु के स्वास्थ्य को बढाने का उपाय ( Use of Shivalingi for Healthy Child ) :
शिवलिंगी का इस्तेमाल होने वाले बच्चे को चुस्त और स्वस्थ बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके औषधीय गुण माता के गर्भ में बच्चे को ही सारे पौषक तत्व दे देते है कि सारी उम्र वे गुण बच्चे में विराजमान रहते है.
Tribal Ways to Have a Child
Tribal Ways to Have a Child
उपाय ( Remedy ) : इस उपाय के अनुसार पुत्रंजीवा, नागकेसर, पारस पीपल के बीज और शिवलिंगी को समान मात्रा में लें और उन्हें सुखाकर पीस लें. इस तरह इनका एक पाउडर बन जाता है. अब इस पाउडर की आधा चम्मच को गर्भवती महिला को गाय के दूध के साथ दें. इस उपाय को लगातार 7 दिनों तक अपनाने से गर्भ में बच्चा स्वस्थ रहता है.

इस चूर्ण को स्वास्थ्यवर्धक चूर्ण माना जाता है इसलिए इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. बुखार, खांसी, जुखाम, त्वचा रोग और पेट की समस्यायों में भी इस चूर्ण को प्रयोग किया जा सकता है. इस तरह शिवलिंगी आयुर्वेद में अपना एक अहम स्थान रखता है. 
Shivalingi ka Mahtv
Shivalingi ka Mahtv
शिवलिंगी का मिथक या सच्चाई ( Shivalingi Myth ) :  
कुछ आदिवासी समुदाय शिवलिंगी को एक ऐसी हर्बल बूटी मानते है जिससे नर शिशु जन्म लेता है और इसी चाह से इसका इस्तेमाल भी किया जाता है. किन्तु आधुनिक विज्ञान पद्धिति इस बात को मानने को स्वीकार नही है. नर शिशु या मादा शिशु का जन्म ईश्वर के हाथ में होता है इसलिए इस तरह औषधि से नर संतान की प्राप्ति की बातें आज के समय के लोगों को जरुर अजीब लग सकती है. किन्तु आदिवासियों में आज भी इसे पुत्र प्राप्ति का सबसे सफल उपाय माना जाता है क्योकि उन्हें इसके परिणाम मिले है. इसलिए इनकी बातों को भी नकारा नही जा सकता.


संतान प्राप्ति के अन्य घरेलू, आयुर्वेदिक, प्राकृतिक या आदिवासी उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते  हो. 
Putra Prapti
Putra Prapti
Santaan Prapti ke Aadivaasi Upay Totke, संतान प्राप्ति के आदिवासी उपाय टोटके, Tribal Ways to Have a Child, संतान नही हो रही है? आदिवासियों के तरीके अपनाइयें, Shivalingi, शिवालिंगी, Shishu Paane mein Shiva Lingi ka Prayog, Shivalingi ka Mahtv, Putra Prapti.



Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. MUJHE MALE CHILD PANE KA UPAY BATAYE JO 100% SAHI HO

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap neeche diye links ko open karke putra prapti ke upayon ko jaane or kisi bhi trah ka doubt hone par aap dobara comment avashya karen.

      http://www.jagrantoday.com/2015/10/machahi-santaan-prapti-ke-achook-upaay.html

      http://www.jagrantoday.com/2016/01/santaan-prapti-ke-aadivaasi-upay-totke.html

      Sampark ke Liye Dhanyavaad
      Jagran Today Team

      Delete

ALL TIME HOT