इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Bacche ke Janm ka Thik Samay | बच्चे के जन्म का ठीक समय

बच्चे के जन्म के ठीक समय का निर्धारण कैसे करें (How to determine the right time to Born Baby)
बच्चे का जन्म समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं. क्योंकि बच्चे के जन्म समय के आधार पर ही उसकी जन्मकुंडली बनाई जाती हैं तथा उसके अनुसार ही बच्चे के बचपन से लेकर वृद्धावस्था के सभी महत्वपूर्ण, आवश्यक और शुभ कार्य होते हैं. शिशु के जन्म समय से ही यह पता चलता हैं कि वह किस नक्षत्र में पैदा हुआ हैं. यहाँ तक की बच्चे का नामकरण भी उसके जन्म समय के आधार पर ही किया जाता हैं. इसलिए हमेशा बच्चे के जन्म के ठीक समय का निर्धारण अवश्य करना चाहिए. कुछ विद्वानों के मत बच्चे के जन्म समय के निर्धारण को लेकर एक – दूसरे बहुत ही भिन्न हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी गई हैं –

शिशु के जन्म समय के निर्धारण के विभिन्न मत ( Different – Different Views On Child Birth)

1.    बच्चे के शरीर का कोई भी अंग बाहर आना (Child Body’s Any Part When Come Out) – कुछ विद्वानों का मानना हैं कि जब बच्चे के शरीर का कोई भी अंग माँ के शरीर से बाहर आता हैं. तो वह समय ही बच्चे के जन्म का ठीक समय हैं.

2.    बच्चे का पूर्ण जन्म (Child’s Full Birth) – वहीँ ब्राह्मणों का मानना हैं कि जब बच्चे का पूरा शरीर माँ की कोख से बाहर आ जाता हैं. तो इस समय को बच्चे के जन्म का ठीक समय मानना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT बेहतर क्या हैं जन्म राशि या नाम राशि ...

Bacche ke Janm ka Thik Samay
Bacche ke Janm ka Thik Samay

3.    बच्चे का रोना (Child’s Cry) – अन्य विद्वानों के अनुसार जब बच्चे का जन्म हो जाए और पहली बार बच्चा रोने लगे या वह किसी प्रकार की आवाज करें. तो उस समय को बच्चे के जन्म का सही समय मानना चाहिए तथा उस समय के अनुसार ही बच्चे की जन्म कुंडली का निर्माण करना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT नवजात शिशु को अज़ान कैसे दें ...
बच्चे के जन्म का ठीक समय
बच्चे के जन्म का ठीक समय


4.    बच्चे की नाल के कटने का समय (The Baby’s Umbilical Cutting Time) विद्वानों के द्वारा दिए जाने वाले मत के अनुसार जब बच्चे की नाल को काट दिया जाए अर्थात जब बच्चा अपनी माँ के शरीर से पूर्ण रूप से अलग हो जाए तो उस समय को बच्चे के जन्म का शुभ और सही समय मानना चाहिए.
Shishu ke Janm ke Kaal ka Nirdharan
Shishu ke Janm ke Kaal ka Nirdharan

अनेक विद्वानों के द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न मतों के अनुसार यदि बच्चे के जन्म समय का सही निर्धारण किया जाये. तो भी लोगों के मन में विभिन्न भ्रांतियां उत्पन्न होती हैं. जैसे यदि बच्चा जन्म लेने के बाद रोने की आवाज न करें. तो उसके नाल के काटने के समय को ठीक समय मान लेना चाहिए. इनमें से किसी भी मत को मानने से किसी भी व्यक्ति को बच्चे के जन्म समय को लेकर पूर्ण संतुष्टि नहीं मिल पाती.

बच्चे के जन्म का ठीक समय (Right Time of Child Birth)
उपरोक्त मतों से बच्चे के जन्म समय को लेकर विभिन्न मत हैं. जब की बच्चे के जन्म का ठीक समय एक ही होता हैं. शास्त्रों के अनुसार बच्चे के जन्म के समय का सही निर्धारण तब होता हैं. जब बच्चे की नाल कट जाती हैं और बच्चा पूर्ण रूप से माँ के शरीर से अलग हो जाता हैं. बच्चे के जन्म का यह ठीक समय इसीलिए भी हैं. क्योंकि बच्चे की नाल को काटने के बाद ही बच्चे का स्वतन्त्र अस्तित्व आरम्भ होता हैं. इसलिए बच्चे की नाल के काटने के समय को ही बच्चे के जन्म का सही समय मानना चाहिए तथा इस समय के अनुसार ही बच्चे की जन्मकुंडली को निर्मित करवाना चाहिए.

बच्चे के जन्म के ठीक समय के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
     

Bacche ke Janm Lene ka Sahi vakt Shishu ki Naal ka Katna
Bacche ke Janm Lene ka Sahi vakt Shishu ki Naal ka Katna

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

3 comments:

  1. हम कुड़ंली के लिए जन्म समय का कैसे पता करे कि जो जन्म समय हमे हमारे परिवार द्वारा बताया गया वो सही है कि नही ।

    ReplyDelete
  2. Bachhe ki naal girne k baad us naal ka kya karna chahiye. Jisse bachha pragati kare

    ReplyDelete
  3. Bachcho ki naal girane ke baad uska kya karana chahiye ki vh pragati kare

    ReplyDelete

ALL TIME HOT