इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chashma Hataane ke Ghrelu Aayurvedic Upay | चश्मा हटाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय | Home Aayurvedic Remedies to Remove Glasses Spectacles

आँखों की रोशनी तेज करने के तरीके ( Ways to Increase Eyesight )
आँखें हमारे प्रमुख 5 इन्द्रियों में से एक है और इसके बिना जीवन अधुरा हो जाता है. वैसे तो समय के साथ आँखों की रोशनी में फर्क पड़ता है किन्तु आज के समय में ऐसे अनेक युवा और बच्चे है जिनकी आँखें समय से पहले ही कमजोर हो जाती है. इसका मुख्य कारण अधिक देर तक और पास से कंप्यूटर, टीवी, मोबाइल देखना है. इस तरह इन यंत्रों का इस्तेमाल करने से आँखों पर अधिक दबाव पड़ता है जिससे आँखें सही तरह से तालमेल नही बिठा पाती और धीरे धीरे आँखों का रेटिना ( Retina ) और लेंस कमजोर हो जाता है.

आँखों के कमजोर होने पर कुछ लोग चश्में का सहारा लेते है तो कुछ लोग लेंस का, जिनके पास पैसे की कमी नही होती वो आँखों का ऑपरेशन कराकर स्थिर लेंस लगाकर भी इसका इलाज कराते है. किन्तु ये इनसे आँखे ठीक नही होती. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशी घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपनी आँखों को पूर्ण रूप से ठीक कर सकते हो और ना ही आपको अधिक पैसे खर्च करने की ही जरूरत पड़ती है. CLICK HERE TO KNOW चाक्षुष्मति विद्या से पायें नेत्र रोग और चश्में से मुक्ति ...
Chashma Hataane ke Ghrelu Aayurvedic Upay
Chashma Hataane ke Ghrelu Aayurvedic Upay
आँखों की रोशनी बढ़ाने के आसान तरीके ( Simple Ways for Good Eye Vision ) :
·         बादाम और सौंफ ( Almond and Fennel ) : बादाम और सौंफ दोनों ही आँखों की रोशनी बढाने के लिए लाभदायी माने जाते है, साथ ही ये दोनों ही ऐसी सामग्री या पदार्थ है जो लगभग हर घर में उपलब्ध भी होता है. इसीलिए इस उपाय को सबसे अधिक अपनाया भी जाता है.

उपाय ( Remedy ) : इसके उपाय को अपनाने के लिए आप समान मात्रा में मिश्री, बादाम और सौंफ लें और उन्हें अच्छी तरह पीसकर उसका पाउडर बना लें. इससे पाउडर को लगभग 1 महीने तक डिब्बे में पडा रहने दें. उसके बाद आप रोजाना रात को सोते हुए इस पाउडर को 10 ग्राम की मात्रा में लें और 250 ग्राम पानी के साथ सेवन करें. इस उपाय को नियमित रूप से 40 तक अपनाने से ना सिर्फ आपकी आँखों की रोशनी तेज होती है बाकि आपकी यादाश्त और दिमाग भी मजबूत और तेज होता है.

·         त्रिफला ( Triphala ) : त्रिफला में मौजूद चमत्कारिक तत्वों के कारण आयुर्वेद में इसका एक अहम स्थान है. त्रिफला तीन फलों ( आंवला, हरड और बहेड़ा ) से मिलकर बना है और इसीलिए इसे त्रिफला कहा जाता है. ये लगभग हर बिमारी के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इनमे ऐसे कुछ तत्व भी मौजूद होते है जो चश्मा हटाने में भी सहायक होते है. CLICK HERE TO KNOW आँखों की देखभाल कैसे करें ... 
चश्मा हटाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय
चश्मा हटाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय
उपाय ( Remedy ) : आप त्रिफला लें और उसे सुखाकर पीस लें. प्राप्त चूर्ण से आप 1 चम्मच लें और उसे 1 ग्लास पानी में डाल कर रात भर रख कर सो जाएँ. अगले दिन प्रातःकाल के समय आप पानी को छानकर उसे अपनी आँखों को धोयें. इस उपाय को आप 1 महीने तक अपनाएँ. आपको समय के साथ साथ अपनी आंखों में फर्क खुद महसूस होने लगेगा. ये आँखों के इलाज का एक रामबाण इलाज माना जाता है.

·         एक प्रयोग ( An Experiment ) : निम्नलिखित प्रयोग के इस्तेमाल से शत प्रतिशत आँखों की रोशनी, स्वस्थ बलवान शरीर और बुद्धिमता प्राप्ति के परिणाम मिले है. इसलिए इस उपाय को नेत्र ज्योति बढाने का सबसे अधिक सफल तरीका माना जाता है. साथ ही इस उपाय को वो व्यक्ति भी अपना सकता है जिनकी आँखें ठीक है.

उपाय ( Remedy ) : आप एक कुल्हड़ लें और उसमे एक ग्लास पानी डालें. इसके बाद आप पानी में 5 ग्राम बादाम, 10 ग्राम खसखस, 5 ग्राम मगजकरी, 5 से 6 काली मिर्च, 4 ग्राम मालकंगनी और 5 ग्राम गोरखमुंडी डालें. और इसे रात भर भीगने के लिए छोड़ दें.
सुबह उठने पर आप पानी को अलग कर बाकी के मिश्रण को अच्छी तरह से पीस लें और इसे देशी घी में डालकर लाल होने तक भुनें. अब आप इसमें 400 मिलीलीटर दूध गर्म करें और इस मिश्रण को डालें. आप स्वादानुसार मिश्री भी डाल सकते हो और इसके बाद आप इसका सेवन करें. इस उपाय को आप 15 दिनों तक अपनाएँ. इसके चमत्कारिक लाभ आपके सामने होंगे.
Home Aayurvedic Remedies to Remove Glasses Spectacles
Home Aayurvedic Remedies to Remove Glasses Spectacles
मिश्रण में मिलाया हर तत्व अपना महत्व रखता है और उसी अनुसार लाभ पहुंचाता है जैसेकि बादाम, खसखस और मगजकरी से बुद्धि तेज होती है, तो मालकंगनी से शरीर स्वस्थ और बलवान होता है. ये यादाश्त बढाने में भी सहायक होता है. ये सब मिलकर आँखों के लिए लाभकारी सिद्ध होते है. इस तरह से ये प्रयोग पूर्ण शरीर के लिए लाभकारी सिद्ध होता है.

·         आंवला ( Amla ) : जहाँ आयुर्वेद की और शरीर को स्वस्थ बनाने की बात हो और वहाँ आंवले का नाम ना आयें, ऐसा कभी भी नही हो सकता. बिना आंवले के आयुर्वेद का कोई महत्व नही क्योकि ये वो चीज है जो खुद तो गुणकारी है ही साथ ही जिसके साथ इसे मिलाया जाता है ये उसके गुणों में भी वृद्धि कर देता है. इसका लाभ उठाने के लिए आप इसे किस भी तरह से ( जैम, मुरब्बा, दवाई, जूस, हलवा, आचार, कच्चा खायें, लेप, पाउडर इत्यादि ) इस्तेमाल कर सकते है.  

उपाय ( Remedy ) : आँखों की रोशनी में वृद्धि करने के लिए आप आंवले का जूस निकाल लें और इसमें कुछ मात्रा में शहद मिलाएं. आप जूस का रोजाना सुबह शाम नियमित रूप से सेवन करें. इसके अलावा आप एक अन्य उपाय भी अपना सकते हो जिसके लिए आप आंवलों को सुखा लें और उन्हें पीसकर उसका पाउडर बना लें. प्राप्त पाउडर को आप 1 चम्मच की मात्रा में रोजाना रात को सोने से पहले दूध या पानी के साथ लें. निश्चित रूप से आपकी आँखों में आराम मिलेगा.

·         मुलेठी ( Liquorice ) : एक अन्य उपाय के अनुसार आप कुछ मुलेठी लेकर उसका पाउडर तैयार करें. आप 1 चम्मच पाउडर में समान मात्रा में शहद और ½ चम्मच देशी घी मिलाएं. इसके बाद आप इस मिश्रण को एक ग्लास गरमागर्म दूध में डालें और 3 महीनों तक इसका नियमित रूप से सेवन करें. धीरे धीरे आपकी आँखों की रोशनी में इजाफा होने लगेगा.
बुद्धि शक्ति और नेत्र ज्योतिवर्धक प्रयोग
बुद्धि शक्ति और नेत्र ज्योतिवर्धक प्रयोग
·         अच्छा आहार ( Good and Healthy Food ) : अच्छे आहार से ना तो आपको कोई रोग ही लगता है और अगर कोई रोग है तो वो भी दूर हो जाता है. आँखों की रोशनी में कमी का कारण आहार में विटामिन ए की कमी होता है. इसलिए आप अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करने जिसमे विटामिन ए की प्रचुर मात्रा हो. जैसेकि गाजर, दूध, मछली का तेल, पत्तागोभी, सोया, अंडा, सलाद और निम्बू इत्यादि.


आँखों की रोशनी में वृद्धि, यादाश्त बढाने और शरीर को स्वस्थ बनाने के अन्य उपायों और तरीकों को जानने के लिए आप हमे तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो. 
Drishti Tej Karne ke Upchar
Drishti Tej Karne ke Upchar
Chashma Hataane ke Ghrelu Aayurvedic Upay, चश्मा हटाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय, Home Aayurvedic Remedies to Remove Glasses Spectacles, बुद्धि शक्ति और नेत्र ज्योतिवर्धक प्रयोग, Buddhi Shakti or Netra Jyotivardhak Prayog, Aankhon ki Roshni Badhane ke Deshi Tarike, Drishti Tej Karne ke Upchar, Netra Jyoti Tej Kaise Karen.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT