इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Ankhon ki Dekhbhaal Kaise Karen | आँखों की देखभाल कैसे करें | How to Care Beautiful Eyes

आँखों की देखभाल

ऑंखें मनुष्य के लिए अनमोल है आँखों से बढ़कर मनुष्य के पास दूसरी कोई चीज नहीं है. आँखों से ही हम संसार की ख़ूबसूरती को देख सकते है. ऑंखें है तभी तो हम हर चीज की सही परख कर सकते है वरना बिना देखे हम किसी भी वस्तु , स्थान या मानव का कोई आकलन नहीं कर सकते. इसलिए इतनी कीमती आँखों की सुरक्षा के लिए हमें तैयार रहना चाहिए ताकि इनमे कोई रोग ना लग जाये. और हमारी खूबसूरत आँखों में कोई दाग ना लग जाये. 


इसके अलावा आँखों की देखभाल उन लोगो के लिए भी जरूरी होती है जिनकी ऑंखें या तो कमजोर है या फिर उन्हें सही तरीके से देखने व पढने के लिए चश्मा लगाने पड़ता है. आइये हम आपको कुछ ऐसे उपाय सुझा रहे है जिन्हें अपनाने से आप अपनी आँखों की सही देखभाल कर सकते है साथ ही सही नियम पालन करके आपके आँख सम्बन्धी विकार भी दूर हो सकते है. और आपकी चश्मा लगाने की आदत भी छूट जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
आँखों की देखभाल कैसे करें
आँखों की देखभाल कैसे करें

हमें अपनी आँखों को धुल व तेज धुप से बचाना चाहिए क्योकि ऐसे वातावरण में ज्यादा समय तक ठहरने से आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.


हमें रात को सही समय पर सो जाना चाहिए. देर रात तक जागना आँखों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. हमें सुबह भी सूर्योदय से पहले उठाना चाहिए ज्यादा देर तक सोना भी आँखों के लिए हानिकारक है. इसके अलावा यदि कभी सुबह देर तक सोना पड़े तो सुबह उठते ही ठंडे पानी के छीटे अपने मुह पर जरूर मार ले. याद रखे मुह पर छीटे मरते समय मुह पानी से भरा होना चाहिए.


कई बार हम घंटो तक लगातार काम करते रहते है, इस दौरान हमें अपनी आँखों को एक दो बार झपक लेना चाहिए. लगातार काम के दौरान आँखों को आराम देने से उनकी ताजगी बरक़रार रहती है और कोई दोष होने की संभावना भी ख़तम हो जाती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Ankhon ki Dekhbhaal Kaise Karen
Ankhon ki Dekhbhaal Kaise Karen

यदि ज्यादा काम करना हो और लगातार कम करने के बाद आँखों में नींद आ रही हो या फिर भ्रिपन हो रहा हो तो थोड़ी देर काम बंद करके हमें आराम करना चाहिए.


यदि हम जायदा मेहनत का काम कर रहे हो और इसके प्रभाव से हमारा शरीर गर्म हो तो उस समय हमें चेहरे पर ठण्डा पानी नहीं डालना चाहिए. हमें थोड़ी देर आराम करने और शरीर का तापमान सामान्य होने के बाद ही अपना मुह धोना चाहिए. 


इन नुस्खो का सेवन खाली पेट करे :

रोजाना खाने के साथ 50 से 100 ग्राम पत्तागोभी काट ले , पत्तागोभी को बिल्कुल बारीकी से कांटे. अब कटी हुयी पत्तागोभी पर थोडा सेंधा नमक छिड़क ले. और इसके बाद थोड़ी काली मिर्च ची छिड़क कर चबा चबा कर खाने से हमारी आँखों की ख़ूबसूरती बनी रहेगी.


इसके अलावा आधा चम्मच मक्खन (अमूल मक्खन अगर मिल जाये तो) लें. इसके साथ आधा चम्मच पिसी मिश्री भी ले, और साथ ही कालीमिर्च भी लेलें. अब इन तीनो को मिला दे, इसके बाद स्वाद के अनुसार इसे चाट लें. इसके बाद नारियल लें. इसके दो तीन टुकड़े कर ले और अच्छी तरह से चभाकर खाएं. अब थोड़ी सी सौफ भी मुह में डाल लें. इसे लगभग आधे घंटे तक चबाते और चूसते रहे बाद में निगल लें. इससे आपकी आँखों की शक्ति बढ़ेगी साथ ही उनके लगातार घंटो तक कम करने की सहन शक्ति में भी बढ़ोतरी होगी. 

 
 How to Care Beautiful Eyes
 How to Care Beautiful Eyes

 Ankhon ki Dekhbhaal Kaise Karen, आँखों की देखभाल कैसे करें, How to Care Beautiful Eyes, Khoobsurat Ankhen kaise banayen, How to Get Beautiful Eyes, खूबसूरत आँखें कैसे पायें.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   खुबसूरत गर्म और सेक्सी अभिनेत्री कैटरीना कैफ
आकर्षक बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान
- घरेलू इलाज में आंवला
- वीर्य विकार या प्रसव में आंवले से उपचार
- आँखों की देखभाल कैसे करें
- देशी दवाई में आम का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Mera samne se baal tezi se jhad rha mera umar 18 saal h plz koi satik upchar baatayein sir

    ReplyDelete

ALL TIME HOT