इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Chakshushmti Vidya se Payen Netr Rog Tatha Chashmen se Mukti | चाक्षुष्मति विद्या से पायें नेत्र रोग और चश्में से मुक्ति

नेत्र रोग तथा चश्में से मुक्ती कैसे पायें (How to Get Rid of Eye Disease And Glass)
आजकल छोटी उम्र के बच्चों से लेकर बड़े – बूढों तक हर दुसरे व्यक्ति को चश्मा चढ़ जाता हैं. चश्मे के चढ़ने का सबसे मुख्य कारण हैं. अधिक देरी तक टी वी देखना, कम्यूटर पर काम करना तथा अत्यधिक देरी तक पढना. कुछ लोगों को ठीक ढंग से न खाने – पीने के कारण भी चश्मा चढ़ जाता हैं. किसी भी व्यक्ति को चश्मा इसीलिए चढ़ता हैं. क्योंकि उनकी आँखों की रौशनी कम हो जाती हैं. जिसके कारण लोगों को दूर की तथा पास की वस्तुओं को देखने में परेशानी होती हैं. यदि आपकी भी आँखें ख़राब हैं. जिसके कारण आपको भी चश्मा चढ़ गया हैं तो आप चश्में से मुक्ति पाने के लिए चाक्षुष्मति विद्या का प्रयोग कर सकते हैं. चाक्षुष्मति विद्या चश्में को हटाने की एक बहुत ही लाभदायक विद्या हैं. चाक्षुष्मति विद्या  का चाक्षुषोपनिषद   की आरोग्य निधि पुस्तक में विस्तार से वर्णन किया गया हैं. इस पुस्तक के अनुसार यह विद्या मनुष्य के लिए बहुत ही लाभकारी हैं. चाक्षुष्मति विद्या का यदि कोई व्यक्ति नित्य पाठ करें. तो उसे नेत्र से जुड़े हर रोग से छुटकारा मिल जाता हैं तथा उसका चश्मा हमेशा के लिए हट जाता हैं. CLICK HERE TO READ MORE ABOUT चश्मा हटाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय ...

Chakshushmti Vidya se Payen Netr Rog Tatha Chashmen se Mukti
Chakshushmti Vidya se Payen Netr Rog Tatha Chashmen se Mukti

विधि (Method) 
चाक्षुष्मति विद्या का पाठ आरम्भ करने करने के लिए एक लोटे में कलश जल डालकर उसे हाथ में ले लें. अब निम्नलिखित विनियोग मन्त्र का जाप करें. इसके बाद अपने हाथ के जल को जमीन पर गिरा दें. जल को जमीन पर गिराने के बाद चाक्षुष्मति विद्या का पाठ करें.

विनियोग मन्त्र (Appropriation Mantra)
ॐ अस्याश्चाक्षुषीविधाया अर्हिबुर्धन्य ऋषि |
गायत्री छन्द । सूर्यो देवता ।
चक्षुरोगनिवृतयेजपे विनियोगा । 

Chashmen se Mukt hone ka Chamatkaari Mantra
Chashmen se Mukt hone ka Chamatkaari Mantra



नेत्र रोगों से तथा चश्में से छुटकारा पाने के अन्य उपयोगी मन्त्रों को  जानने के लिए आप नीचे कमेंट करके जानकारी हासिल कर सकते हैं.
चाक्षुष्मति विद्या से पायें नेत्र रोग और चश्में से मुक्ति
चाक्षुष्मति विद्या से पायें नेत्र रोग और चश्में से मुक्ति

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. भैषज्य रत्नावली कहती है कि अगर कलौंजी को जैतून के तेल के साथ सुबह सवेरे खाएं तो रंग एकदम लाल सुर्ख हो जाता है. चेहरे को सुन्दर व आकर्षक बनाने के लिए कलौंजी के तेल में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें. इससे चेहरे के दाग़-धब्बे दूर होते हैं. Mera sawaal yeh hain ki : Kalonji Tel koah jetoon Tel ke saath barabar matraa mein ek Teaspoon lena chahiye. Morning one Teaspoon yeh Tel peena chahiye jaise ki upar ki jaankari mein diya gaya hain. Yeh Colour fairness ke liye hain. Isske bare mein hi jaankari chahiye thi. Please details provide karein.

    ReplyDelete

ALL TIME HOT