इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Dublepan ko Karen Knockout | दुबलेपन को करें नाकआउट | How to Knockout Thinness

दुबलेपन से परेशान हैं तो वजन बढ़ाएं ( If You Are Worried of Thinness Then Increase your Weight )
आजकल लोग अपने दुबलेपन से परेशान होकर अपना वजन बढ़ाने में लगें हैं इसके लिए वे तरह तरह के प्रोडक्ट्स ( Products ) और दवाइयाँ प्रयोग में ला रहें हैं. जिस तरह मोटापा एक परेशानी का कारण है उसी प्रकार पतलापन भी पतले लोगों के लिये परेशानी का कारण है. जो लोग पतले होते हैं अपने आप को अच्छा महसूस नहीं करते हैं. लोग आपस में बातें करते रहते हैं कि उनका वजन नहीं बढ़ रहा है बल्कि समय के साथ साथ घटता जा रहा है और वो लगातार पतले होते जा रहे हैं. CLICK HERE TO KNOW देशी तरीके से वजन बढायें ...
Dublepan ko Karen Knockout
Dublepan ko Karen Knockout
जिन लोगों को भूख नहीं लगती है या फिर समय पर खाना नहीं खाते या अवॉयड (Avoid)  कर देते हैं वो भी उनके पतले होना का कारण हो सकता है. वजन बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाइयाँ और प्राकृतिक उपचार उपलब्ध हैं. किन्तु हमें वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक नुस्खों का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि उनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और वो शरीर पर कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं डालते हैं. साल में कई बार बुख़ार होने के कारण से भी शरीर पतला हो जाता है और आसानी से वजन नहीं बढ़ पाता. जिस व्यक्ति को टी बी यानि क्षय रोग की समस्या होती है उसका वजन भी बहुत घट जाता है और समय के साथ बढ़ नहीं पाता.   

रोगाणुओं की खून में रासायनिक क्रिया भी पतलेपन का कारण हो सकती है. मनुष्य की थाइराइड ग्रंथि जितनी कमजोर होती हैं वह आदमी उतना ही पतला होता है. जो मनुष्य जितना पतला होता है वह उतनी ही जल्दी थकान महसूस करने लगता है और उसकी प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से वे आसानी से बीमार हो जाते है तथा तरह तरह की बीमारियाँ उसे आसानी से अपना शिकार बना लेती है. जानिए किन किन कारणों से मनुष्य पतला हो सकता है.

दुबलापन होने के कारण ( Causes of Thinness )
·         पाचनक्रिया में ख़राबी ( Problem in Digestive System ) : अगर हमारा पाचन तंत्र खराब है तो हमारा खाना सही से पच नहीं पाता या फिर पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण से हम खाने को पचा नहीं पाते हैं. जिस कारण से व्यक्ति दुबला हो सकता है. CLICK HERE TO KNOW वजन कैसें बढायें ...
 दुबलेपन को करें नाकआउट
 दुबलेपन को करें नाकआउट
·         मानसिक तनाव ( Psychological or Mental Stress ) : मानसिक चिंता और सोच आजकल के व्यक्तियों के कमजोर होने का मुख्य कारण है. आजकल बेरोज़गारी और तरह तरह की परेशानियाँ सामान्य व्यक्ति के लिए चिंता का विषय बन रही हैं जो कि पतले होने का मुख्य कारण है.

·         हार्मोन्स में असंतुलन ( Harmon Imbalance ) : शरीर की सभी क्रियाँयें हार्मोन्स पर निर्भर करती हैं. हार्मोन्स में गड़बड़ी होने के कारण पतलापन होना स्वाभाविक ही है.

·         कार्य ( Unnecessary  Work ) : ज्यादा मेहनत का काम करने से भी व्यक्ति में दुबलापन आ जाता है.

·         पेट के विकार ( Stomach Disorders ) : पेट में कब्ज़ और पेट की बीमारी होने की वजह से पतलापन होता हैं. पेट में कीड़े होने की वजह भी पतलेपन का कारण होता है.

·         खून की कमी ( Anemic ) : शरीर में खून की कमी शरीर के वजन के कम होने का मुख्य कारण होती है.

·         फ़ास्ट फ़ूड का प्रयोग ( Using Fast and Oily Foods ) : भोजन में दूषित, असंतुलित और फ़ास्ट फ़ूड का उपयोग करने से पतलापन शरीर को अपना शिकार बना लेता है.
How to Knockout Thinness
How to Knockout Thinness 
·         पौषक तत्वों की कमी ( Deficiency of Nutrients ) : खाने में फेट्स और प्रोटीन तथा पौषक पदार्थो की कमी होने के कारण से भी शरीर का वजन कम रहता है.

·         पानी की कमी ( Deficiency of Water in Body  ) : कम पानी पीना वजन न बढ़ने का मुख्य कारण है. क्योंकि जब हम पानी पीते हैं तो शरीर में उपस्थित हानिकारक पदार्थ थ्रो आउट ( Throughout ) नहीं हो पाते हैं और शरीर पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं.

·         कुपोषण ( Malnutrition ) : पतले व्यक्ति कुपोषण का शिकार भी हो सकते हैं इसलिये कुपोषण के रोगियों को ध्यान रखना चाहियें कि वो इसके कारण और लक्षणों को ध्यान में रखें और इससे खुद को बचाये रखें.

दुबलापन दूर करने और वजन बढ़ाने के कुछ घरेलु उपाय ( Home Remedies to Become Fat )
आजकल सभी फिट दिखना चाहते हैं और होना भी चाहते हैं. जितने भी मनुष्य पतले होते है वो चाहते है कि उनका थोड़ा सा वजन तो बढ़ जाये ताकि वो फिट दिख सके. हर इन्सान की एक फिट Personality होती है जिससे वो आकर्षक दिखाई देता है. ज्यादा मोटा और ज्यादा पतला व्यक्ति दूसरों पर आकर्षक प्रभाव नहीं डाल पाता है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने आप को फिट रखें. जानिए किस तरह पतले व्यक्ति अपना वजन बढ़ा सकते है.
तंदुरुस्ती के लिए प्रयोग करें
तंदुरुस्ती के लिए प्रयोग करें
§  कार्बोहाइड्रेट और फेट्स ( Carbohydrates and Fats ) : खाने में कार्बोहाइड्रेट और फेट्स की मात्रा बढ़ाइए. जितना ज्यादा हो सके दिन में तीन से चार बार हेल्दी फ़ूड ले जिसमें चना, रोटी, मीट, आलू, सोयाबीन, गोभी, केला आदि लें.

§  ड्राई फूड्स ( Dry Fruits ) : दिन में दो से तीन बार ड्राई फूड्स का सेवन करें. जिसमें बादाम, किशमिश, काजू, अखरोट, तथा मुनक्का ले सकते हैं. ये आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है.

§  दूध और घी ( Milk and Ghee ) : सुबह और शाम दूध पिए तथा खाने के साथ घी का प्रयोग करें. गर्म दूध में आधा चम्मच घी और आधा चम्मच शहद डालकर पीने से वजन बढ़ता है.

§  प्रोटीन ( Protein ) : आप ऐसे आहार का सेवन करें जिसमे प्रोटीन की मात्रा अधिक हो. इसके लिए भोजन में दाल, अंडा, मछली और प्रोटीनयुक्त पदार्थो का भोजन में सेवन करें.

§  अश्वगंधा और शतावरी ( Ashwagandha and Shatavari ) : आयुर्वेद में अश्वगंधा और शतावरी का प्रयोग दुबलेपन के रोग को दूर करता है. एक गिलास दूध के साथ 1-1 चम्मच चूर्ण लेने पर पतलेपन से छुटकारा मिलता है.

§  चॉकलेट ( Chocolate ) : चॉकलेट पाउडर को रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पीने से दुबलेपन का रोग खत्म होता है.
Tandurusti ki Raksha Karta Hai
Tandurusti ki Raksha Karta Hai
§  नारियल का तेल ( Coconut Oil ) : खाने को नारियल के तेल में पकायें. नारियल के तेल और नारियल के दूध का सेवन करने से भी वजन तेज़ी से बढ़ता है.

§  दूध के साथ केला ( Banana and Milk ) : दूध के साथ केला लेने से वजन में वृद्धि होती है. आप दो बादाम और थोड़े से चने रात को पानी में भिगोकर रख दीजिये सुबह को बादाम को घिसकर खाइए और साथ में चनों को भी खाने से पतलापन दूर होता है और शरीर को शक्ति प्रदान होती है.

§  जैतून का तेल ( Olive Oil ) : जैतून के तेल में खाना पकाकर खाने से भी वजन में वृद्धि होती है.

§  व्यायाम ( Exercise ) : नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. बिल्कुल भी व्यायाम न करना भी दुबलेपन का कारण हो सकता है. व्यायाम करने से शरीर की सारी मासपेशियाँ खुल जाती हैं. जो पतलेपन को दूर करने में सहायता करता है.


दुबलेपन से छुटकारा पाने और वजन बढाने के अन्य घरेलू उपायों को जानने के लिए आप तुरंत नीचे कमेंट कर जानकारी हासिल कर सकते हो.
Mota Hone ke Tarike
Mota Hone ke Tarike
Dublepan ko Karen Knockout, दुबलेपन को करें नाकआउट, How to Knockout Thinness, तंदुरुस्ती के लिए प्रयोग करें, Tandurusti ke Liye Prayog Karen, Mota Hone ke Tarike, Dublepan se Preshaan Vajan Badhyen, Vajan mein Vriddhi Ijaafa Karen, Tandurusti ki Raksha Karta Hai.


Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

2 comments:

  1. Gym jakar patlapan dur ho sakta hai

    ReplyDelete
  2. Shiv Sahu Ji,

    Han, Aap Gym jaakar apne vajan ko ghataa bhi skte ho, badhaa bhi sakte ho or chaahon to sahi aakaar bhi de skte ho. Iske liye aapko alag exercise ko chunna hoga or apni diet bhi thodi badalni padegi. In sab cheejon ki jankaari aap apne Gym coach se prapt kar skte ho. Agar iske baad bhi aapko koi doubt rahta hai to aap dobara comment avashya karen.

    Sampark ke Liye Dhanyavaad
    Jagran Today Team

    ReplyDelete

ALL TIME HOT