इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Deshi Tarikon se Vajan Badhayen | देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं | Gain Weight Using Deshi Technique

वजन बढ़ाने के खाद्य पदार्थ :

-    नट : बादाम, अखरोट, काजू, मूंगफली आदि.

-    ड्राई फ्रूट : किशमिश, खजूर, आलूबुखारा आदि.

-    हाई फैट : दूध, पनीर, क्रीम और दही आदि.

-    तेल : जैतून का तेल, नाशपाती का तेल आदि.

-    बीज : चावल, जई और गेहूं आदि.

-    मीट : चिकन या कोई और मांस से बने पदार्थ.

-    कंद :  आलू, शकरकंदी और उबली हुई डाले आदि.


-    इसके आलावा आप डार्क चॉकलेट, नाशपाती, मूंगफली का मक्खन, नारियल पानी आदि जैसे वशा वाले पदार्थो का भी सेवन जरुर करें. 


आप वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वदिक जड़ी बूटियों का भी इस्तेमाल कर सकते हो जैसेकि –

·         किरात : इसका खाने में स्वाद जरुर थोडा कडवा होता है किन्तु ये वजन बढ़ाने के लिए इसे सबसे अच्छी औषधि माना जाती है. इसके सेवन से आपकी भूख बढती है, साथ ही ये आपको आपके पेट से सम्बंधित सारी समस्याओ से भी निजात दिलाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Deshi Tarikon se Vajan Badhayen
Deshi Tarikon se Vajan Badhayen

·         कैमोमाइल : इसका इस्तेमाल खाने को पचाने के लिए किया जाता है. इसका स्वाद खाने में कड़वा नही होता. ये औषधि भी आपकी भूख को बढ़ती है. पतले लोगो के लिए ये औषधि बहुत अच्छी मानी जाती है क्योकि इसके सेवन से उनकी दिमागी चिंता और तनाव दूर होता है. इस औषधि का इस्तेमाल कैंसर से पीड़ित लोगो के उपचार के लिए भी किया जाता है. 


·         अदरक : औषधियों में अदरक का बहुत ही अहम स्थान है और इसे पुराने समय से ही इस्तेमाल किया जा रहा है, ये खाने में थोड़ी तीखी होती है. इसका इस्तेमाल पाचन क्रिया को तेज करने के लिए किया जाता है. इसके सुखा कर गुड के साथ खाने से पेट के दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है. अदरक के सेवन से आपका रक्त संचार भी बढ़ता है. इसका उपयोग भूख न लगने, अपच, पेट फूलना इत्यादि जैसी समस्याओ के समाधान के रूप में किया जाता है. इसको ठण्ड के बचाव के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.


·         च्यवनप्राश : इसके प्रतिदिन उपयोग से व्यक्ति को उर्जा मिलती है ये आपके शरीर के हर्बल टोनिक माना जाता है. इसका उपयोग सभी उम्र के व्यक्ति कर सकते है. च्यवनप्राश में कई सारी जड़ी बूटियां मिली होती है इसीलिए इसकी एक अलग ही महत्वता है. अगर आप इसका सेवन दूध के साथ करते हो तो इससे आपके शरीर को प्राकृतिक ताकत मिलती है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Gain Weight Using Deshi Technique
Gain Weight Using Deshi Technique

·         सत्वाती कल्प : इसका उपयोग आपके शरीर की मांस पेशियों को मजबूती देने के लिए किया जा सकता है. इससे आपकी आँखों की रोशनी भी बढती है. इसीलिए ये वजन बढ़ाने के लिए एक अहम जड़ी बूटी मानी जाती है. 


·         अश्वगंधा : अश्वगंधा आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है और आपके शरीर में एक रासायनिक टोनिक की तरह से कार्य करता है. इसके उपयोग से भी आपकी भूख बढती है और आपकी पाचन क्रिया भी अच्छी होती है, साथ ही इसके प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर से तनाव भी दूर हो जाता है. 


·         यष्टिमधु : यष्टिमधु से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पौषक तत्व मिलते है साथ ही ये आपके शरीर से फलो से मिलने वाले पौषक तत्वों की कमी को भी दूर करता है. इससे आपको बेहतर स्वास्थ्य मिलता है और आपके पाचन तंत्र की शक्ति को बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप इसके सेवन के साथ योग भी करते हो तो ये आपके शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए सबसे लाभदायक जड़ी बूटी मानी जाती है. 
 
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं

 Deshi Tarikon se Vajan Badhayen, देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं, Gain Weight Using Deshi Technique, Ayurvedic Technique to gain Weight, Weight Badhane ke ayurvedic tarike, वेट बढ़ने के आयुर्वेदिक तरीके, आयुर्वेदिक या देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं, Herbal Treatment for Weight Gain.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   वजन कैसे बढ़ाएं
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
- सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
- टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें
- कंप्यूटर पोर्ट के प्रकार
- पैन ड्राइव कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT