इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Pet Mein Afaara Uthne par kya Karen | पेट में अफारा उठने पर क्या करें

पेट में अफारा उठने पर क्या करें

 क्या हैं यह अफारा की बीमारी

अफारा पेट की ही एक बीमारी होती हैं. अफारा की बीमारी एक तरह की एसिडिटी की ही बीमारी होती हैं. यह बीमारी पेट में गैस की समस्या के कारण ही उत्पन्न होती हैं. पेट में अफारा उठाना कोई गम्भीर बात नही हैं. यह बीमारी अधिकतर स्वास्थ्य का ठीक ढंग से ध्यान न रखने के कारण हो जाती हैं.


अफारा की बीमारी होने के कारण

 कुछ कारणों से अफारा की बीमारी पेट में हो जाती हैं. जैसा की हम पहले ही बता चुके है की पेट में यह बीमारी एसिडिटी के कारण हो जाती हैं. इसके आलावा यह बीमारी खाने को अच्छी तरह से चबा कर न खाने के कारण भी हो जाती हैं. जो व्यक्ति अधिक मात्रा में शराब को पीते हैं उन्हें यह बीमारी जल्दी होती हैं. अत्यधिक टेंशन लेने पर भी यह बीमारी हो जाती हैं.


अफारा की बीमारी के लक्षण  

 पेट में अफारा की बीमारी के हो जाने पर पेट फूलने लगता हैं. अगर आपने कुछ न खाया हो तो भी आपको आपका पेट भरा – भरा महसूस होता हैं. पेट में गैस हो जान आदि इस बीमारी के लक्षण होते हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pet Mein Afaara Uthne par kya Karen
Pet Mein Afaara Uthne par kya Karen
 

अफारा की बीमारी को ठीक करने के लिए उपचार

 इस बीमारी को ठीक करने के लिए हम कुछ घरेलू उपचारों का प्रयोग करके इस बीमारी से राहत पा सकते हैं. जो की इस प्रकार हैं – 


1.       गरम दूध और अरंडी के तेल का सेवन करने से अफारा की बीमारी ठीक हो जाती हैं. इसके लिए एक गिलास गरम दूध लें. अब दूध में 2 चम्मच अरंडी के तेल को डालकर मिला लें. अब इस दूध का सेवन करें. आपके पेट में अफारे उठने बंद हो जायेंगे.


2.       लहसुन और अदरक के रस का सेवन करने से भी पेट में अफारा उठने की बीमारी ठीक हो जाती हैं. इस बीमारी को दूर करने के लिए लहसुन के रस में अदरक के रस को मिला लें. अब एक गिलास पानी लें और उसे थोडा गरम कर लें. अब अदरक और लहसुन के रस को गरम पानी में मिलाकर पी लें. अफारा में आराम मिलेगा.


3.       पेट की अफारा की बीमारी को दूर करने के लिए हल्दी और नमक बहुत ही लाभदायक सिद्ध होते हैं. अफारा की बीमारी से राहत पाने के लिए थोड़ी सी पीसी हुई हल्दी का पाउडर लें और थोडा सा नमक लें. अब इन दोनों को मिला लें. अब एक गिलास पानी को गुनगुना कर लें. अब गुनगुने पानी के साथ हल्दी व नमक के पाउडर को फांक लें. आपके पेट की अफारा की बीमारी शांत हो जाएगी.

4.       निम्बू , नमक और खाने का सोडा का उपयोग करके भी अफारा की बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता हैं. इसके लिए एक गिलास पानी लें. पानी में खाने का सोडा मिला लें. अब पानी में निम्बू के रस को निचोड़ दें. अब इसमें दो चुटकी नमक डालकर मिला लें. इन तीनो के मिश्रण से बने हुए पानी को पी लें. आपके पेट की अफारा की बीमारी ठीक हो जाएगी. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
पेट में अफारा उठने पर क्या करें
पेट में अफारा उठने पर क्या करें

 Pet Mein Afaara Uthne par kya Karen, पेट में अफारा उठने पर क्या करें, Pet mein Affara, अफारा, Afaara, Pet mein Gas, Gastric Problem in Stomach, Pet mein Gas Dard
पेट में गैस से दर्द.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   वजन कैसे बढ़ाएं
देशी तरीकों से वजन बढ़ाएं
- सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
- टीवी ट्यूनर इनस्टॉल करें
- कंप्यूटर पोर्ट के प्रकार
- पैन ड्राइव कैसे काम करती है

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. I suffering from burning sensation in stomach last month I suffered gall bladder operation and today after lunch suddenly I got this problem please provide me solution asap....

    ReplyDelete

ALL TIME HOT