इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Saree Kaise Phne | साडी कैसे पहने | How to Wear Saree

साडी पहने
परिधान चाहे कोई भी हो किन्तु परंपरागत साडी का मुकाबला कोई भी परिधान नही कर पाता. ये सादगी और संस्कृति का प्रतिक मानी जाती है इसीलिए साडी का नाम सुनते ही व्यक्ति के मन में 6 गज लंबे कपडे में भारतीय नारी की छवि बन जाती है. साडी पारंपरिक भारतीय नारी द्वारा पहना जाने वाला सबसे सादा और सुन्दर वस्त्र है. इसकी खास बात ये है कि इसे पतली या मोती, लंबी या छोटी कोई भी स्त्री किसी भी अवसर पर और कहीं भी पहन सकती है.

साडी आयताकार आकर में एक बिना सिला हुआ कपडा होता है. जिसकी लम्बाई लगभग 4.5 मीटर से 8 मीटर और चौड़ाई 1 मीटर तक होती है. आमतौर पर साडी के दो हिस्से होते है पहला नीचे वाला हिस्सा और दूसरा पल्लू. इसमें नीचे वाले हिस्से को व्यवस्थित तरीके से कमर पर बाँधा जाता है जबकि पल्लू को अनेक शैलियों के हिसाब से कंधे के ऊपर लटकाया जाता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Saree Kaise Phne
Saree Kaise Phne 
साडी पहनने का तरीका :
साडी का बाँधने का सबसे सरल तरीका है कि उसे कमर पर लपेटा जायें, जिसमे सामने की तरफ कुछ प्लेट / चुन्नट ( Pleats ) डाली जाती है और उसमें पिन लगायी जाती है. फिर इसके अंतिम हिस्से को ब्लाउज के ऊपर सिर तक लाया जाता है.

किसी भी साडी को पहनने से पहले दो चीजो का होना जरूरी है.

-    पेटीकोट : ये एक लंबा स्कर्ट के जैसा वस्त्र है जिसे साडी के नीचे पहना जाता है. इसको पहनने के लिए इसे कमर से बाँधा जाता है और इसकी लम्बाई टखनो तक होती है.  

-    ब्लाउज : ये भी स्त्रियों द्वारा पहना जाने वाला वस्त्र है जिसे वे अपनी छाती पर पहनती है.
इनको पहनने के लिए एक बात को ध्यान में रखा जाता है कि इन दोनों का रंग ऐसा होना चाहियें जो आपकी साडी के रंग से मिलता हो.

स्टेप 1 : साडी को पहनने के लिए सबसे पहले आप उसे उसकी पूरी लम्बाई के साथ खोल लें. अब आप उसकी लम्बाई को ध्यान में रखते हुए उसके एक हिस्से को अपनी कमर के साथ लायें और अपने पेटीकोट में अटका दें.

स्टेप 2 : अब आप साडी के ऊपर वाले हिस्से को अपने सीधे हाथ में पकड़ें और अपनी कमर से एक बार लपेटें. आप साडी की लम्बाई को जरुर ध्यान में रखें, ये आपके टखनो से हल्का सा नीचे तक ही हो ताकि आपका पेटीकोट छुप जायें. आप साडी के ऊपर वाले हिस्से को अपनी पेटीकोट में दबा दें.
साडी कैसे पहने
साडी कैसे पहने 
स्टेप 3 : इसके बाद साडी की सामने आ जाती है और आप साडी में चुन्नट डालने के लिए तैयार हो जायें. इसके लिए आप अपने सीधे हाथ का इस्तेमाल करें और उलटे हाथ से साडी को पकड़ें रखें.
स्टेप 4 : आप अपने हाथ की बीच वाली ऊँगली से साडी को आगे पीछे करते हुए चुन्नट डालें. आप कम से कम 8 से 10 चुन्नट डाल सकते हो. इनको आप अपनी उँगलियों में पकड़ें रखें.

स्टेप 5 : जब आप चुन्नट डाल चुके हो तब आप इन्हें व्यवस्थित कर लें और एक लम्बाई पर ले आयें. इसके बाद आप सभी चुन्नटों को अपने पेटीकोट के सामने की तरफ अटका लें. चुन्नटों को अटकाने के बाद आप इन्हें एक बार फिर से सीधा कर लें.

स्टेप 6 : अब आप साडी के बचे हुए हिस्से को अपने बायीं तरफ ले जाते हुए अपनी कमर के पीछे ले जायें और आपनी बाजुओं के नीचे से लाते हुए अपने कंधें तक ले आयें.

स्टेप 7 : आप पल्लू को अपने हिप्स ( Hips ) और कमर से खींचते हुए टाइट कर लें. ताकि आप दिखने में और भी अधिक सुन्दर लगों.
How to Wear Saree
How to Wear Saree
स्टेप 8 : इसके बाद आप साडी के पल्लू को अपने अपनी छाती से ले जाते हुए अपने सिर को ढकें. आप चाहे तो पल्लू को अन्य किसी मनचाहे तरीके से भी डाल सकते हो.

साडी पहनने के तरीके :
महिलायें को हर शादी, पार्टी, त्यौहार या किसी अन्य अवसर में ग्लैमरस दिखें के लिए किसी खुबसूरत परिधान की जरूरत होती है. साडी एक ऐसा वस्त्र है जो हर अवसर के लिए फिट बैठता है. ये पारंपरिक तो है ही साथ ही आपको खुबसूरत और सबसे अलग दिखने में मदद करता है. आजकल तो साडी पहनने के भी कई तरीके आ गये है. आज हम उन्ही में से कुछ मुख्य तरीको को आपके साथ बाँट रहे है.

-    बंगाली स्टाइल : जब भी साडी की बात की जाती है तो उनमे सबसे पहला नाम बंगाली स्टाइल का ही आता है. क्योकि ट्रेडिशनल लुक के लिए बंगाली साडी के पैट्रन का कोई जवाब नही है. ये हर स्त्री को आकर्षक और शिष्ट व्यक्तित्व देता है. साथ ही इसे संभालना भी मुश्किल नही है.

-    लहंगा स्टाइल : आजकल सबसे ज्यादा चलन में अगर कोई साड़ी है तो वो लहंगा साडी है. इसलिए हर साधारण साडी को भी लहंगे जैसा ही बनाया जाने लगा है. इसमें नीचे साडी का नीचे वाला हिस्सा चुन्नट के साथ ही मिलता है और ऊपर वाले हिस्से में एक चुन्नी दी जाती है. जिसमे हर स्त्री का व्यक्तित्व निखर कर आता है.

-    मराठी स्टाइल : साडी पहनने का ये स्टाइल बाकी सभी तरीको से बिलकुल अलग है. इसमें साडी की लम्बाई भी बाकी साड़ियों से अधिक होती है. मराठी स्टाइल से साडी पहनने स्त्रियाँ नीचे से पेटीकोट नही पहनती. इस स्टाइल को अधिकतर मुंबई के आसपास की औरतें अपनाती है.

Easy Ways to Drape a Saree
Easy Ways to Drape a Saree
-    जलपरी स्टाइल : ये साडी स्कर्ट की तरह होती है और इसे पतली कमर वाली स्त्रियाँ ज्यादा पहनती है. इसी वजह से इसको पहनने वाली स्त्रियों का फिगर ( Figure ) और भी अधिक पतला दिखने लगता है. इन साड़ियों के पल्लू पर भी अधिक कार्य किया जाता है. ये साडी स्त्रियों के हिप्स ( Hips ) से तो पतली होती है किन्तु नीचे से खुली हुई होती है.

-    तितली स्टाइल : ये स्टाइल मॉडर्न लुक देती है और बहुत ही सेंसेशनल साडी पहनने का स्टाइल है. इस साडी का पल्लू इतना ज्यादा पतला पतला होता है कि इसमें नाभि तक दिखाई देती है. अगर इस साडी को शिफान नेट के साथ पहना जायें तो ये और भी अधिक आकर्षक हो जाती है.

-    राजरानी स्टाइल : अगर आपको भारी नेट और ज्यादा सिल्क की साड़ियाँ पसंद है तो आपके लिए राजरानी स्टाइल की साड़ियाँ सबसे उत्तम है. राजरानी स्टाइल को गुजराती स्टाइल का ही एक रूप माना जाता है. इसमें एक विशेष बात ये है कि इसका पल्लू सीधे हाथ की तरफ लिया जाता है.


-    मुमताज स्टाइल : ये आपको रेट्रो लुक देता है तो अगर आप पार्टी में जा रहे हो तो आप मुमताज स्टाइल की सादी का इस्तेमाल करें. इसमें आपका फिगर बहुत ही ज्यादा खुबसूरत दिखाई देता है और आपकी हर अदा का स्टाइल भी निखर कर बाहर आता है. 
साडी पहनने के तरीके
साडी पहनने के तरीके
Saree Kaise Phne, साडी कैसे पहने, How to Wear Saree, Easy Ways to Drape a Saree, Figure ke Hisab se Saadi ke Tarike, 2 Minute me Saadi Phne, Perfect Way to Wear Saree, Different Style of Dress Up Saree, Saree Vahi Andaaj Kai, Tips to Wear Saree, साडी पहनने के तरीके.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT