इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Dar Ko Kaise Jiten | डर को कैसे जीतें | How to Overcome Fear

डर भगायें ( How to overcome Fear )
हर व्यक्ति को अपने जीवन में किसी न किसी चीज या बात से डर जरुर लगता है. जो हमे भयभीत कर देता है. किन्तु भय मात्र एक भ्रम होता है, लेकिन ये भ्रम एक भयानक रूप में हमारे सामने होता है. डर एक ऐसी चीज है जो हमे अपने निर्णय तक आसानी से नही लेने देता और डर लगा रहता है कि हमने कहीं गलत निर्णय न ले लिया हो.

डर और साहस :
डर और साहस का एक संबंध है क्योकि साहस का न होना ही डर के पैदा होने का कारण होता है. व्यक्ति में थोडा डर होना भी चाहियें क्योकि थोडा डर आपको हर काम को सोच समझ कर करने के लिए प्रेरित करता है जिससे आपके असफल होने की संभावना कम हो जाती है. किन्तु अत्यधिक डर हर तरह से आपके लिए हानिकारक है ये आपकी मानसिक स्थिति को भी हानि पहुंचा सकता है. इसलिए हर व्यक्ति को साहसी जरुर होना चाहियें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Dar Ko Kaise Jiten
Dar Ko Kaise Jiten 
साहस एक ऐसी ताकत या शक्ति है जिसके सामने डर अपना सब कुछ खो देता है. साहस के होने के लिए आपको यतार्थ की समझ होना बहुत जरूरी है, इससे आपकी सोच विचार कर कदम उठाने और अपने लक्ष्य पर कदम जमायें रखने के लिए प्रेरणा मिलती है. कुछ लोग अपनी सकारात्मकता को साहस मान लेते है किन्तु साहस और सकारात्मकता जीवन के एक सिक्के के दो पहलु होते है. सकारात्मकता नैतिकता को बल देती है जबकि साहस खुद सकारात्मकता को बल देता है.

डर को दूर करने के उपाय :
डर को दूर करने के लिए आप निम्नलिखत उपायों को अपनायें -

·         डर को पहचाने :
स्टेप 1 : डर को अनदेखा करना आसान होता है किन्तु उसका सामना करने के लिए बहादुर और मजबूत होना बहुत जरूरी होता है और बिना डर को पहचाने आप इससे छुटकारा नही पा सकते. इसलिए आपको अपने डर को भागने के लिए थोडा साहस जरुर दिखाना पड़ेगा. अगर आप किसी वास्तु से या किसी कार्य से डर रहे है तो आप उनका नाम लिख लें और जब वो आपके सामने आये तो आप उसका सामना करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
डर को कैसे जीतें
डर को कैसे जीतें 
स्टेप 2 : अगर आप अपने डर को पहचान जाते है तो उसको भागना बहुत आसान होता है. इसलिए अपने डर को पहचाने के लिए आप खुद से ये सवाल पूछें. कहीं आपका डर आपके भूतकाल से तो नही? , आपको कितने समय से डर लग रहा है , आपको किस तरह का डर लग रहा है कोई परछाई तो नही है , आपका डर किस जगह लगता है घर, बाहर, ऑफिस या बेड में और आप अपने भविष्य के लिए तो नही डर रहे हो इत्यादि. इन प्रश्नों के जवाब आपको आपके डर की पहचान कराते है.

स्टेप 3 : जब आपको आपका डर मिल जायें तब आप सोंचे कि आप उसको कैसे हरा सकते हो. यहाँ आपको डर के हिसाब से ही उसको हराने के बारे में सोचना पड़ता है जैसेकि अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो आप ऐसी जगहो पर घुमने जायें जो ऊंचाई पर हो और अगर आप मकड़ी या किसी अन्य घरेलू कीड़े से डरते हो तो आप अगली बार उसके दिखने पर उसको थोड़ी देर देखने और उनकी हरकतों को नोटिस करने की कोशिश करें. इससे आपको उनकी आदत होती है.
How to Overcome Fear
How to Overcome Fear
·         डर पर नियंत्रण :
स्टेप 1 : किसी भी चीज़ पर नियंत्रण पाने के लिए उस चीज का आपके सामने होना जरूरी है. जैसाकि हमने ऊपर मकड़ी का उदहारण दिया तो मकड़ी के दिखने पर आप उसके रंग को या उसके आकर को देख कर उसका मजाक बन सकते हो, आप चाहे तो मकड़ी का एक  Funny  चित्र बना लें और उसे देखने. इस तरह आपका आत्मविश्वास बढ़ता है. किन्तु अगर आप बदलाव से डरते है तो आप कुछ दिन अपनी कार की जगह बस में सफ़र करें ऐसा करने से आपको अनुभव मिलेगा कि आप इतने सक्षम हो गये हो कि आप जीवन के हर अनुभव को अपने आप संभाल सकते हो.

स्टेप 2 : आप इस बात को भी जरुर समझ लें कि आप एक बार में डर को काबू नही कर सकते तो आप अपने शुरूआती प्रयासों में असफल हो सकते हो. इसलिए आपको डर का कई बार सामना करना पड सकता है. साथ ही आप अपनी असफलताओं से घबराकर अपने प्रयासों को बंद न करें और डर का सामना करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति का सहारा न लें.

स्टेप 3 : मजबूत बने रहें क्योकि मजबूती में ताकत होती है. मजबूत बनने से एक अर्थ ये भी है कि आप उस बात पर बने रहे जिसे आप करना चाहते हो अर्थात अपने डर पर काबू के लक्ष्य पर अडिग रहें. आपका केन्द्रित होना आपके डर को दूर करने में आपका सबसे मजबूत हथियार सिद्ध हो सकता है.
How to Defeat Overthrow Frightens
How to Defeat Overthrow Frightens
·         डर को परिवर्तित करें :
आकर्षण - आपने देखा होगा कि बहुत से लोगो को डरावनी फिल्म, डरावनी जगह या कुछ डरावने कार्य करने का शौक होता है. तो सोचो इन्हें इनसे डर की जगह इतना लगाव क्यों है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि ये सब मन में उत्तेजना पैदा करती है और ऐसा अनुभव करती है जो आपने पहले न किया हो और इस तरह इनका आकर्षण बढ़ जाता है. आप भी अपने डर को आकर्षण बना लें. इसकी शुरुआत आप मगज़ीन पढने से करें, फिर फिल्म और खेल खेलें.

औजार – डर को परेशानी को पहचानने और उसे हल करने के लिए एक औजार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये एक तरह का लाल झंडा होता है जो आपको कुछ गलत होने का संकेत देता है. जैसेकि अगर आप किसी ऐसी स्थिति से डर रहे हो जो आपको अजीब लग रही है तो उस स्थिति में आप अपने डर को एक औजार के रूप में इस्तेमाल कर इस स्थिति को अच्छे से समझने की कोशिश करें. इसके अलावा अगर आप भविष्य के कार्यो को लेकर डर रहे हो तो आप इस स्थिति में भी सावधान होकर सही प्लान बना सकते हो.


डर को जीवन से पूरी तरह कभी भी नही निकला जा सकता इसलिए थोडा डर जीवन में जरूरी भी है. ये एक भावना है जिसकी वजह से व्यक्ति खुश और दुखी होता है, साथ ही ये व्यक्ति के व्यक्तित्व को बनाने और जीवन के अनेक अनुभवों को सिखाने में भी सहायक होता है.     
डर भगाने के उपाय
डर भगाने के उपाय 
Dar Ko Kaise Jiten, डर को कैसे जीतें, How to Overcome Fear, How to Conquer Phobia, Dar ko Kaise Dur Karen, Dar Bhagane ke Tarike Upay, How to Defeat Overthrow Frightens, Beat your Terror, डर भगाने के उपाय.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT