इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Lord Hanuman Ji Karenge Icchaon ki Purti | भगवान हनुमान जी करेंगे इच्छाओं की पूर्ति

इच्छाओं की पूर्ति के लिए करें हनुमान जी की पूजा
अक्सर हम अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भगवान के मंदिर में जाते हैं. उन्हें आकर्षित करने के लिए उनके प्रिय पुष्प, वस्त्र चढाते हैं और और उन्हें भोग लगाते हैं और फिर अंत में प्रार्थना करते हैं. हिन्दू धर्म में अनेक देवी - देवता हैं तथा प्रत्येक को विभिन्न प्रकार की वस्तुएं प्रिय हैं. जिन्हें हम अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए चढाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Lord Hanuman Ji Karenge Icchaon ki Purti
Lord Hanuman Ji Karenge Icchaon ki Purti
हनुमान जी को हिन्दू धर्म में संकटमोचन के नाम से जाना जाता हैं. हनुमान जी को संकटमोचन इसलिए कहा जाता हैं क्यूंकि हनुमान जी हमारे जीवन के सभी कष्टों को दूर कर देते हैं. नवरात्री में हनुमान जी की पूजा करने से तथा उनकी प्रिय वस्तु को उन्हें अर्पित करने से लोगों की इच्छाएँ भी जल्दी पूर्ण हो जाती हैं. शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी को मदार के फूल बहुत ही प्रिय हैं तथा इन्हें चढाने से व्यक्ति की इच्छा जल्दी पूरी हो जाती हैं.

हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार हनुमान जी को मदार के फूल इसलिए प्रिय लगते हैं क्यूंकि ये फूल हनुमान जी की शक्ति तत्वों को और उनकी ऊर्जा को प्रभावित करते हैं. मदार को आक के नाम से भी जाना जाता हैं तथा हनुमान जी की ही भांति मदार के फूल शिवजी को भी प्रिय हैं और इन फूलों को चढ़ाने से शिव जी भी प्रसन्न हो जाते हैं और जल्दी से हनुमान जी की ही तरह अपने भक्तों की इच्छाओं को जल्द पूर्ण कर देते हैं. तो चलिए यह जानते हैं हमें हनुमान जी की कब और कैसे पूजा करनी चाहिए. जिससे हमारी मनोकामना जल्द पूरी हो जाये.

नवरात्री में हनुमान जी की पूजा करने की विधि –
-  शास्त्रों के अनुसार नवरात्री के दिनों में हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों की इच्छाएँ जल्दी पूरी हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
नवरात्रों में मनोकामना पूर्ति के उपाय
नवरात्रों में मनोकामना पूर्ति के उपाय
- हनुमान जी की पूजा करने के लिए नवरात्री के दिन सुबह जल्दी स्नान कर लें और मन्दिर में जायें. हनुमान जी की मूर्ति पर निम्नलिखित मन्त्र का जप करते हुए चमेली का तेल, अक्षत, सिंदूर, इत्र, लाल फुल, एक नारियल तथा मदार के फूल चढ़ा दें. मदार के फूलों को चढाते हुए यह ध्यान रखें कि फूलों के डंठल हनुमान जी की मूर्ति की ओर हों. आप हनुमान जी की मूर्ति पर मदार के फूलों के साथ पत्तियों को भी चढ़ा सकते हैं. मदार के फूलों के साथ पत्तियों को चढाना भी शुभ होता हैं.

माल्यादीनी सुगंधिनी मालत्यादीनी वाई प्रभे.
मयानितानी पुष्पाणि गृहाण परमेश्वर।।

सभी चीजों को चढाने के बाद हनुमान जी की मूर्ति के सामने एक गूगल की धूप जला दें. धूप दिखाने के बाद एक लाल आसन बिछा लें और उसपर बैठ जायें. अब निम्नलिखित मन्त्रों का जाप करें.

ॐ रक्षोविध्यंसकाराय नमः

ॐ वज्रकायाय नमः

ॐ सर्वरोगहराय नमः

ॐ बलसिद्धिकराय नमः
ॐ महावीराय नमः


इन मन्त्रों का जाप करने के बाद अपनी इच्छा अनुसार नैवेद्य चढाएं. अब धूप - दीप से हनुमान जी की आरती करें और अपनी इच्छाओं की पूर्ति करने के लिए हनुमान जी से प्रार्थना करें.
भगवान हनुमान जी करेंगे इच्छाओं की पूर्ति
भगवान हनुमान जी करेंगे इच्छाओं की पूर्ति
Lord Hanuman Ji Karenge Icchaon ki Purti, भगवान हनुमान जी करेंगे इच्छाओं की पूर्ति, Manokamna Purn Karen ke Hanuman Mnatra, Navratro me Hanuman Pooja Vidhi, IcchaPurti ke Tone Totke Upay, Hanuman Pooja se Hogi Manokamna Purti, नवरात्रों में मनोकामना पूर्ति के उपाय.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT