इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Pahli Baar Yoga Kaise Karen | पहली बार योग कैसे करें | How to Practice Yoga First Time

प्रथम बार योग कैसे करें :
योग एक ऐसी क्रिया है जिसका जन्म प्राचीन भारत में हुआ है. तब से लेकर अब तक अनेक तरह के योग आसन किये जाते है जिनसे व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक और आध्यामिक लाभ मिलता है. हर योग को करने का एक अलग महत्व है और हर योग को करने का अपना ही अलग तरीका है किन्तु अगर आप प्रथम बार योग कर रहे हो तो आप निम्नलिखित तरीके से अपनी शुरुआत कर सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Pahli Baar Yoga Kaise Karen
Pahli Baar Yoga Kaise Karen 
स्टेप 1 : सबसे पहले तो आप अपने शरीर को वार्म अप करने के लिए शरीर को थोडा हिलायें ताकि आपका शरीर गर्म हो जाये.

स्टेप 2 : इसके बाद आप जमीन पर एक चादर या चटाई को बिछा लें और उस पर अपने शरीर को ढीला करके लेट जायें.

स्टेप 3 : आप अपने हाथो को जमीन के साथ सीधा रखे और अपने पैरो को मिलाकर धीरे धीरे थोडा हवा में उठायें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
पहली बार योग कैसे करें
पहली बार योग कैसे करें 
स्टेप 3 : इसके बाद आप अपनी कमर को सहारा देते हुए अपने अपने पैरो को हवा में पूरी तरह खड़ा कर लें. आप इस स्थिति में जितना देर हो सके रहें और इसके बाद आप धीरे धीरे अपने पैरो को नीचे ले आयें.

स्टेप 4 : अब आप जमीन पर वापस लेट जायें और अपने घुटनों को मोड़ लें, साथ ही आप अपने एक  हाथ को फैला लें. अब आप अपने घुटने को अपने फैलाये हुए हाथ से दूसरी तरफ धेकेलें इसके लिए आप अपने दुसरे हाथ का सहारा ले सकते हो.

स्टेप 5 : जैसे जैसे आपकी कमर मुडती है आपके शरीर में खिंचाव होता है जो आपको आराम का अनुभव करता है. इसलिए आप जितना हो सके उतना अपनी कमर को मोड़ें. इसी तरह आप दूसरी तरफ भी करें.

स्टेप 6 : अब आप पेट के बल इस तरह लेते कि आपके हाथ आपके पेट और जमीन के बीच हों. आप पाने पैरो को मिलाकर हवा में उठायें. आप लम्बी लम्बी साँसे लें. इस स्थिति में जितना देर हो सके रहें.
How to Practice Yoga First Time

How to Practice Yoga First Time

स्टेप 7 : अब आप सामान्य अवस्था में आ जायें और पेट के बल ही लेते रहें. आप अपने पैरो को हवा में उठायें और अपने हाथो को कमर के पीछे लें जाकर पैरो को पकड़ने की कोशिश करें. साथ ही आप अपने चेहरे को ऊपर की और उठायें. आप अपने पैरो को जितना हो सके अपने सर की तरफ खींचे. इस अवस्था में जितनी देर हो सके रहे फिर आप सामान्य अवस्था में आ जायें.

स्टेप 8 : आप आलती पलती मार कर बैठ जायें और अपनी कमर को सीधा रखें. कुछ देर शांत रहे और ॐ शांति मंत्र का उच्चारण करें. आप अपनी हर तरह की सोच को शांत रखने की कोशिश करें.

स्टेप 9 : अब आप दुबारा थोड़ी देर जमीन पर लेट जायें और अपने शरीर को आराम दें. अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए आप अपने पैर को हवा में उठाकर, अपने पंजो को खीचें. आप थोड़ी देर लेते भी रहा सकते हो.


इस तरह आप प्रतिदिन शुरुआत में अपने योग को आरंभ करें. इसके बाद जब आपके शरीर को योग की आदत हो जाये तो आप जिस योग आसन को चाहो अपनी योग क्रिया में शामिल कर सकते हो. 
Steps to Do Yog First Time
Steps to Do Yog First Time
Pahli Baar Yoga Kaise Karen, पहली बार योग कैसे करें, How to Practice Yoga First Time, Steps to Do Yog First Time, Pratham Bar Yog Karen ka Tarika, Ghar Par Yog Kaise Shuru Karen, Shuruati Yog Aasan, Starting Steps for Yoga, योग की शुरुआत के लिए स्टेप.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT