इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Patang Kaise Udayen | पतंग कैसे उड़ायें | How to Learn Fly Kite

पतंग उड़ायें
जैसे ही वसंत ऋतू आती है हर बच्चा पतंग उड़ने को लेकर दीवाना हो जाता है क्योकि पतंग उड़ना सभी को अच्छा लगता है. इससे आपको आनंद और आराम दोनों मिलता है. किन्तु पतंग को उड़ने के लिए कुछ बातो को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है ताकि आप पूरा आनंद भी उठा सकोगे और अपने आप को सुरक्षित भी रखा सकोगे. तो आइये जानते है इन बातो को.

-    पतंग का चुनाव करें : आजकल बाजारों में अनेक तरह की पतंग मिलती है किन्तु अगर आप पतंग उड़ना सिख रहे है तो आपके लिए डेल्टा या डायमंड पतंग सबसे अधिक लाभदायी है क्योकि ये दोनों साधारण बनी होती है और इनको उड़ना आसान है. साथ ही आपको बता दें कि जितनी बड़ी पतंग होगी उसे उड़ने के लिए उतनी ही कम हवा की जरूरत होती है किन्तु इन्हें उड़ने में ताकत भी बहुत लगती है. तो आप मध्यम आकर की पतंग का ही चुनाव करें. CLICK HERE TO READ MORE POSTS ...
Patang Kaise Udayen
Patang Kaise Udayen
-    मांझा ( डोर और Thread ) चुने : बिना मांझे के पतंग कैसे उड़ाओगे? तो पतंग के चुनाव के बाद अब बारी मांझे के चुनाव की है तो आप अपने लिए एक अच्छे मांझे का भी चुनाव कर लें. ध्यान रहे कि आप ऐसे मांझे का इस्तेमाल न करे जो बहुत ज्यादा तेज हो क्योकि इनसे आपके हाथो की उँगलियों के काटने का खतरा बना रहता है जो आपके पतंग उड़ने के सारे मजे को ख़राब कर सकता है.

-    सही दिन का चुनाव करें : सही दिन से तात्पर्य उस दिन से है जिस दिन हवा चल रही हो लेकिन इतनी भी नही की आप ही उड़ जाओ. आप चाहे तो पतंग उड़ने के लिए किसी ऊँची जगह पर भी जा सकते हो. हमेशा सही मौसम में ही पतंग उड़ायें – बारिश होने और बिजली गिरने वाले दिन पतंग कतई न उड़ायें.

-    सही जगह का चुनाव करें : पतंग उड़ने के लिए सही जगह का चुनाव बहुत जरूरी है. कुछ बच्चे ऐसे है जो ऊँची ऊँची दीवारों पर खड़े होकर पतंग उड़ाने लगते है जिसकी वजह से उन्हें चोट लग जाती है. कुछ बाचे ऐसे भी है जो रोड पर, बिजली के खम्बो और हवाई अड्डो पर पतंग उड़ने लगते है. ऐसा करना बहुत ख़तरनाक हो सकता है. पार्क, मैदान और समुद्री किनारा पतंग उड़ने के लिए आदर्श स्थान है.
पतंग कैसे उड़ायें
पतंग कैसे उड़ायें
-    मित्र को साथ में ले जायें : जब दो व्यक्ति साथ में पतंग उड़ाते है तो पतंग उडाना बहुत आसान हो जाता है, साथ ही आप दोनों खूब मजे भी कर सकते हो और बहुत देर तक पतंग का आनंद उठा सकते हो. इसलिए जब भी पतंग उड़ाओ अपने मित्र को अपने साथ ले जाना न भूलें.

तो पतंग को उड़ने के लिए उपरलिखित बातो को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. अब आती है पतंग उड़ने की बारी तो आओ जानते है कि एक पतंग को कैसे उड़ाया जाता है.

स्टेप 1 : सबसे पहले तो अपनी पतंग को मांझे से बांधे. इसके लिए भी सही तरीका होता है जिसके अनुसार आप मांझे के 1 मीटर टुकड़े को तोड़ लें और उसे दोहरा कर लें. अब आप पतंग के बीच में ऊपर डंडो के मिलने वाले जगह में तिरछे छेद करें और मांझे के एक सिरे को बांधे, इसी तरह आप पतंग के नीचे वाले हिस्से में छेद करें और मांझे को बांधे. अब आप मांझे को बीच में से पकड़ें और उसे दोनों तरफ समान लम्बाई में नापें और मांझे के ठीक बीच में गाँठ लगा दें.
How to Learn Fly Kite
How to Learn Fly Kite
स्टेप 2 : अब आप अपने हाथ में मांझे को पकड़ें और अपने साथी को बोलें कि वो पतंग को आपसे दूर ले जाकर ऊपर धकेलने के लिए बोलें ताकि आपकी पतंग हवा में आ सके. इस बात को ध्यान में रखें कि पतंग को उड़ने के लिए किसी भी तरह की रूकावट न हो. साथ ही आप हवा की उलटी दिशा में ही पतंग को उड़ायें ताकि आपकी पतंग को जरूरी हवा मिलती रहे.

स्टेप 3 : जब आपको लगे कि आप पतंग उड़ने के लिए तैयार हो तब आप अपने मित्र से कहें कि वो पतंग को ऊपर की तरफ धकेल दें. पतंग को उड़ने के लिए हवा का ध्यान में रखना सबसे ज्यादा जरूरी है.

स्टेप 4 : जब पतंग हवा में उड़ने लगे तो धीरे धीर आप मांझे को छोड़ें, साथ ही पतंग को हवा में बनायें रखने के लिए आप उसे झटके देते रहे, जितनी ऊपर आपकी पतंग हो जायेगी उतना ही आसानी से आप उसे व्यवस्थित कर पाओगे. अगर आप अपनी पतंग को नीचे उतरना चाहो तो आप मांझे को नीचे खिंच लें.


स्टेप 5 : इस तरह आप आसानी से पतंग उड़ा सकते हो. आप चाहे तो पतंग में पूंछ लगाकर इसे और भी अधिक मजेदार बना सकते हो. 
पतंग उड़ने की सही तैयारी
पतंग उड़ने की सही तैयारी
Patang Kaise Udayen, पतंग कैसे उड़ायें, How to Learn Fly Kite, Patang Udana Sikhen, Patang Udane ki Taiyari, Steps to Fly Kite, Patang Udane ke Liye Jruri Baate, Patang Udayen, पतंग उड़ने की सही तैयारी.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT