इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Moch Chot ke Karan Lakshan Ghrelu Upchar | मोच चोट के कारण लक्षण घरेलू उपचार

मोच और चोट को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार  

अचानक हड्डियों में, मांसपेशियों में तथा जोड़ों में झटका लगने से इनमें खिंचाव आ जाना मोच कहलाता हैं. किसी प्रकार की दुर्घटना का शिकार होने पर या किसी नुकीली चीज से त्वचा से खून निकलना चोट कहलाता हैं. कभी – कभी छोटी सी मोच और चोट काफी गम्भीर रूप धारण कर लेती हैं. 

इसलिए हमें मोच आने पर या चोट लगने पर तुरंत इसे ठीक करने के लिए प्राथमिक उपचार करना चाहिए. कई बार हम तुरंत किसी चिकित्सक के पास जाने में या घर पर प्राथमिक उपचार करने पर असमर्थ हो तो, हम ऐसी स्थिति में हम कुछ घरेलू उपचारों का प्रयोग कर सकते हैं.


कारण

1.    मोच व चोट लगने का सबसे पहला कारण हमारी असावधानी हो सकती हैं. जैसे कई बार हम इतनी जल्दबाजी में होते हैं की हम सडक को पार करते हुए ध्यान ही नहीं देते और किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं.


2.    अधिक शारीरिक व्यायाम करने के कारण भी कई बार हमारे शरीर में मोच या अंदरूनी चोट लग जाती हैं. जिसका पता हमें व्यायाम करते समय नहीं चलता क्यूंकि व्यायाम करने से हमारे शरीर गरम हो जाता हैं.


3.    बच्चों को अधिक चोट या मोच खेलते समय लगती हैं. 


4.    अधिक तेजी से वाहन चलाने की वजह से भी कई बार लोगों को  चोट लग जाती हैं.


5.    सीढियों से अचानक पैर फिसल जाने के कारण भी अक्सर लोगों को चोट व मोच लग जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Moch Chot ke Karan Lakshan Ghrelu Upchar
Moch Chot ke Karan Lakshan Ghrelu Upchar

लक्षण

1.    चोट या मोच लगने पर जिस भाग में चोट लगी हैं. वहां पर सूजन आ जाना.


2.    चोट एवं मोच वाले स्थान में दर्द होना. 


3.    चोट या मोच आने पर जिस भाग में चोट लगी हैं उसके आस – पास जलन होना.


4.    चोट व मोच से प्रभावित त्वचा का लाला हो जाना.


5.    अधिक चोट लगने पर खून बहना.


6.    मोच आने पर त्वचा का रंग नीला हो जाना.
 
Ayurvedic Remedy for Strain Injury
Ayurvedic Remedy for Strain Injury

चोट व मोच को ठीक करने के लिए देशी घरेलू उपचार

1.    चोट व मोच को ठीक करने के लिए गूलर के पत्तें बहुत ही लाभदायक होते हैं. चोट व मोच लगने पर गूलर के 12 या 14 पत्तें लें और उसे पीस लें. अब इसे चाव पर या चोट पर लगायें. आपको चोट या मोच से होने वाले दर्द से राहत मिल जाएगी.


2.    चोट व मोच के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों का उपयोग करना बहुत ही उपयोगी होता हैं. चोट व मोच को ठीक करने के लिए तुलसी के पत्ते लें और उसे पीस लें. अब इन पत्तियों के लेप को अपनी चोट व मोच पर लगा लें. इस लेप का प्रयोग करने से घाव जल्दी ही ठीक हो जाएगा तथा मोच भी ठीक हो जाएगी.


3.    मोच को ठीक करने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग करना बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता हैं. मोच से जल्दी राहत पाने के लिए सरसों के तेल को मोच वाले स्थान पर लगा लें और इस पर हल्दी का पाउडर छिडक लें. हल्दी को छिडकने के बाद मोच को तौलिए से ढक दें. अब एक पोटली लें और उसमे नमक डाल लें और इसे बांध लें. अब इस पोटली को तवे पर गर्म करके तौलिए के उपर से गर्माहट सहन करने लायक सिकाई कर लें. आपकी मोच ठीक हो जाएगी.


4.    अगर किसी व्यक्ति को चोट लगने पर ज्यादा खून बह रहा हैं तो वह चोट से बह रहे खून को रोकने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकता हैं. इसके लिए फिटकरी लें और उसे पीस लें. पिसने के बाद फिटकरी के पाउडर को चोट पर बुरक दें. फिटकरी का प्रयोग करने से खून बहना तुरंत रुक जायेगा.


5.     अगर आपको किसी चीज को काटते हुए चाकू से चोट लग जाये तो आप मिटटी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. चोट लगने के तुरंत बाद मिटटी के तेल को चोट पर लगा लें और उसे कपड़े से बांध दें. मिटटी के तेल का प्रयोग करने से घाव जल्दी भर जाता हैं.

 
मोच चोट के कारण लक्षण घरेलू उपचार
मोच चोट के कारण लक्षण घरेलू उपचार

 Moch Chot ke Karan Lakshan Ghrelu Upchar, मोच चोट के कारण लक्षण घरेलू उपचार, मोच, चोट, Moch, Chot, Moch Chot ke Ayurvedic Deshi Ilaaj, मोच चोट के आयुर्वेदिक देशी इलाज, Ayurvedic Remedy for Strain Injury.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

1 comment:

  1. Ser meri age 29 ha nd muja chest ke middle me light SA dard hota ha nd muja 3sall pehla fun sety ma pani SE chot lag gai this tab SE yeh the ahi ho rahi doctors ko ve chek krwa liya wo kehta hn gas ki problem ha BT kabi kabi bilkul the ve ho gai the fir ho jata ha ple koi pka elaj bta den


    ReplyDelete

ALL TIME HOT