इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Dhaatu Durbalta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar | धातु दुर्बलता के लक्षण कारण और आयुर्वेदिक उपचार

धातु दुर्बलता को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार

 धातु क्षीणता की समस्या से बहुत से पुरुष परेशान हो जाते हैं. कई पुरुषों में यह समस्या कामुक विचार, कामुक चिंतन, कामुक हाव – भाव और कामुक क्रिया करने के कारण हो जाती हैं. इसके अलावा यह समस्या पुरुषों द्वारा अधिक खट्टे – चटपटे, तेज मिर्च मसाले वाले भोजन का सेवन करने के कारण उत्पन्न हो जाती हैं. अधिक मिर्च – मसाले वाले भोजन का सेवन से शरीर में कामाग्नि तेज हो जाती हैं और धीरे – धीरे पुरुष की धातु पतली होकर क्षीण हो जाती हैं. पुरुष के शरीर में धातु दुर्बलता कई कारणों से हो सकती हैं. जिनकी जानकारी निम्नलिखित हैं.



धातु दुर्बल होने के कारण

1.    धातु में दुर्बलता आने का कारण पुरुष का अक्सर मानसिक तनाव में रहना हो सकता नहीं.


2.    अत्यधिक चिंता करने के कारण भी पुरुष की धातु में दुर्बलता आ सकती हैं.


3.    वीर्य या धातु के क्षीण होने के कारण भी पुरुष में यह परेशानी हो जाती हैं.


4.    पुरुषों में पौषक तत्वों की कमी होना भी धातु दुर्बलता की एक वजह हो सकती हैं.


5.    यह समस्या पुरुषों द्वारा अधिक खट्टे – चटपटे, तेज मिर्च मसाले वाले भोजन का सेवन करने के कारण उत्पन्न हो जाती हैं.


6.    यह समस्या पुरुषों में अधिक कामुक विचार आने से, कामुक चिंतन, कामुक हाव – भाव और कामुक क्रिया करने के कारण भी हो जाती हैं.


7.    अत्यधिक ध्रूमपान करने से भी पुरुषों की धातु क्षीण हो जाती हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
 धातु दुर्बलता के लक्षण कारण और आयुर्वेदिक उपचार
 धातु दुर्बलता के लक्षण कारण और आयुर्वेदिक उपचार

धातु दुर्बलता के लक्षण

1.    पुरुषों में धातु दुर्बलता के कारण शारीरिक कमजोरी आ जाती हैं.


2.    धातु दुर्बलता के कारण पुरुषों के शरीर में तरह – तरह की रोग हो सकते हैं.


3.    धातु दुर्बलता के कारण पुरुष में आलस्य भी आ जाता हैं.


4.    धातु दुर्बल होने पर पुरुषों के अंग कापने लगते हैं.


5.    धातु दुर्बलता के कारण पुरुष को अपने शरीर में थकावट महसूस होती हैं.


6.    धातु दुर्बलता के कारण पुरुष का मन किसी भी कार्य में नही लगता. धातु दुर्बलता के कारण पुरुष के शिश्न में कमजोरी आ जाती हैं.


7.    धातु दुर्बलता के कारण पुरुष में अन्य रोग जैसे -  पेट के रोगों से, खांसी व श्वास से सम्बन्धित बिमारियों से भी परेशान हो जाते हैं. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Dhaatu Durbalta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar
Dhaatu Durbalta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar

धातु दुर्बलता को दूर करने के औषधिय उपाय

1.    पुरुष अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए या धातु की दुर्बलता की समस्या से निजात पाने के लिए ताजे आंवले के रस का और शहद का प्रयोग कर सकते हैं. धातु पुष्ट करने के लिए 40 मि.ली ग्राम आंवले का रस लें और उसमें शहद मिला लें. अब इस शहद का सेवन करें. शहद का सेवन करने से पुरुष की धातु दुर्बलता की समस्या दूर हो जाती हैं.


2.    धातु दुर्बलता की समस्या से राहत पाने के लिए पुरुष खजूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. धातु पुष्ट करने के लिए 6 या 7 खजूर लें. अब एक गिलास दूध लें और उसमें इलायची, चीनी और कौंच डालकर थोड़ी देर तक उबाल लें. अब खजूर को खा लें और उसके ऊपर से दूध पी लें. खजूर खाकर दूध पीने से पुरुष के शरीर में शक्ति आती हैं तथा उनकी धातु भी पुष्ट होती हैं.


3.    पुरुष अपने शरीर की धातु दुर्बलता की परेशानी से मुक्त होने के लिए इलायची दाना, बादाम, जावित्री का चुर्ण, चीनी व गाय के मक्खन का भी प्रयोग कर सकते हैं. धातु की दुर्बलता से मुक्ति पाने के लिए इन सभी को एक साथ मिला लें और सेवन करें. इस मिश्रण का सेवन करने से पुरुषों की शरीर की धातु दुर्बलता की समस्या ठीक हो जाएगी.


4.    अमलतास की छाल व गाय के दूध का भी प्रयोग पुरुष धातु दुर्बलता की परेशानी से मुक्त होने के लिए कर सकते हैं. धातु दुर्बलता को दूर करने के लिए अमलतास की छाल लें और उसे खूब अच्छी तरह से पीस लें. अब पीसी हुए चुर्ण की 4 ग्राम मात्रा लें और उसमें 8 ग्राम चीनी मिला लें. अब एक गिलास गाय का दूध लें और उसके साथ चुर्ण का सेवन करें. इस चुर्ण का सेवन करने से पुरुष की धातु पुष्ट होती हैं.

 
Home Remedy for Weak Semen
Home Remedy for Weak Semen
Dhaatu Durbalta ke Karan Lakshan Ayurvedic Upchar, धातु दुर्बलता के लक्षण कारण और आयुर्वेदिक उपचार, वीर्य कमजोरी का देशी घरेलू इलाज, Virya Ki Kamjori ka Deshi Ghrelu Ilaaj, Home Remedy for Weak Semen. 




YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT