इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

RAR File ko Online Open Kaise Karen | RAR फाइल को ऑनलाइन ओपन कैसे करें | How to Open RAR Online

RAR ( Roshal ARchive ) फाइल कैसे खोलें ( How to Open a RAR File )
RAR एक फाइल का फॉर्मेट होता है जिसमे डाटा को कम्प्रेशन ( Compression ) और अर्चिवेंग ( Archiving ) किया जाता है. इस फाइल फॉर्मेट को रूस के एक सॉफ्टवेर इंजिनियर Eugene Roshal ने बनाया था और इसी वजह से इसका नाम RAR : Roshal Archive है.

इन्हें एक डाटा कंटेनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिसमे एक या एक से अधिक फाइल को संक्षिप्त ( Compress ) करके संचित किया जाता है. इसके बाद आप एक ही समय पर अनेक डाटा को किसी के साथ बाँट ( Share ) भी सकते हो. RAR फाइल का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करना पड़ता है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
RAR File ko Online Open Kaise Karen
RAR File ko Online Open Kaise Karen 
RAR file versus ZIP file
ZIP फाइल की तुलना में RAR फाइल अधिक फीचर देता है जैसेकि इसमें ज्यादा फाइल को भी आसानी से कॉम्प्रेस किया जा सकता है, इसमें आप टेक्स्ट के साथ मीडिया फाइल को भी आसानी से कॉम्प्रेस कर सकते हो. RAR फाइल की  Compression Ratio, ZIP फाइल की Compression Ratio से बहुत ज्यादा है. इनके अलावा RAR फाइल में रिकवरी ( Recovery ) का आप्शन में मिलता है.

कंप्यूटर या लैपटॉप में RAR फाइल ओपन करें :
विंडो में RAR फाइल को ओपन करना बहुत ही आसन होता है. इसके लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में 7 – Zip नाम के एक सॉफ्टवेर को डाउनलोड कर उसे इनस्टॉल करें. जब आप इसको इनस्टॉल कर लें तब आप नीचे दिए कदमो का अनुसरण करें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
RAR फाइल को ऑनलाइन ओपन कैसे करें
RAR फाइल को ऑनलाइन ओपन कैसे करें 
स्टेप 1 : आप जिस RAR फाइल को ओपन करना चाहते हो पहले उसे खोजे और उस पर जाकर राईट क्लिक करें.

स्टेप 2 : आपको कुछ चुनाव मिलेंगे आप “ Open ” के बाद दिए “ 7 – Zip ” पर जाएँ.

स्टेप 3 : ऐसा करने पर आपको कुछ और आप्शन दिखायें जाते है, आप उनमे से “ Extract  File  ”  पर क्लिक करें.

स्टेप 4 : आपको एक पॉप उप बॉक्स दिखाया जाता है, आप उसमे से उस फोल्डर को चुन लें जहाँ आप फाइल को कॉम्प्रेस करके संचित करना चाहते है. आप चाहे तो कंप्रेस्ड फाइल का नाम भी बदल कर संचित कर सकते हो. इसके लिए आप “ Ok ” के आप्शन पर क्लिक करें.

नोट : अगर आप “ Extract Here ” के आप्शन का चुनाव करते हो तो फाइल उसी जगह कॉम्प्रेस होकर संचित हो जाती है जहाँ से आपने फाइल को चुना है.

iPhone और IOS में RAR फाइल को ओपन करें :
इसके लिए आप अपने iPhone के App Store से WinZip को डाउनलोड करके इनस्टॉल करें. फिर आप नीचे दिए हुए कदमो का अनुसरण करें.
How to Open RAR Online
How to Open RAR Online
स्टेप 1 : चाहे आप RAR फाइल को डाउनलोड करें या फिर आप उसे ईमेल या वेबमेल के प्राप्त करें, Win RAR की मदद से उसे ओपन करना बहुत आसान होता है तो आप भी आने फ़ोन पर उस RAR पर जाएँ जिसे आप ओपन करना चाहते हो.  

स्टेप 2 : आप फाइल पर जाकर उस पर टच करके रखे और उसे चिन्हित कर लें.

स्टेप 3 : नीचे दायी तरफ आपको “ More ” के लिए चिह्न मिलते है, आप उस पर क्लिक करें.

स्टेप 4 : यहाँ आपको “ Open in WinZip ” का आप्शन मिलता है आप उस पर जाकर क्लिक करें.

इस तरह से आपकी फाइल ओपन हो जाती है.
इसके अलावा आप चाहे तो WinZip के चिह्न पर जाकर क्लिक करें और वहां से आप ऊपर दायी तरफ दिए “ Open ” के आप्शन में जाकर उस RAR फाइल को चुने जिसे आप ओपन करना चाहते थे.

विंडो फ़ोन में RAR फाइल को ओपन करें :
विंडो फ़ोन में भी RAR फाइल को ओपन करने के लिए कुछ उपलब्ध है जिनको आप डाउनलोड कर निम्नलिखत कदमो का अनुसरण करें.
RAR
RAR
स्टेप 1 : RAR फाइल को करने के लिए आप अपने विंडो फ़ोन के Window Store से सबसे पहले Archiver को डाउनलोड कर इनस्टॉल करें.

स्टेप 2 : अब आप Archiver एक चिह्न पर जाकर इसे ओपन करें. वहाँ आपको आपके फ़ोन में संचित सभी RAR फाइल दिखाई जाती है.

स्टेप 3 : आप उनमे से उस फाइल को चुने जिसे आप ओपन करना चाहते हो.

स्टेप 4 : अगर आपने किसी RAR फाइल का बैकअप कर उसे क्लाउड स्टोरेज किया हुआ है तो आप अपने फ़ोन की बायीं तरफ जायें और Sky Drive को पर सिग्न अप करके फाइल को ओपन करें. 

ऑनलाइन RAR फाइल को ओपन करें :
इसके लिए आप वेब ब्राउज़र पर किसी ऐसी वेबसाइट को ओपने करें जो आपको ऑनलाइन RAR फाइल को ओपन करने की सुविधा देती हो जैसेकि Online Archiver

स्टेप 1 : जब ये वेबसाइट ओपन होती है तो आपको ऊपर 3 आप्शन दिखाई देते है जिनमे से पहला है “ Select Archive ”, इस पर क्लिक करने पर आपको आपके पास संचित उस फाइल को खोजना है जिसे आप ओपन करना चाहते हो.

इसके बाद दूसरा आप्शन “ Extracting.. ” अपने आप कार्य करने लगता है, जिसका अर्थ है कि आपकी फाइल को Archive किया जा रहा है अर्थात उसे खोला जा रहा है.


जब आपकी फाइल को Extract कर दिया जाता है तो तीसरा आप्शन “ Your File ” आपको आपकी फाइल दिखता है जिस पर क्लिक करके आप उसे देख सकते हो.
Roshal ARchive
Roshal ARchive
RAR File ko Online Open Kaise Karen, RAR फाइल को ऑनलाइन ओपन कैसे करें, How to Open RAR Online, RAR, Roshal ARchive, How to Archive Compress File, Computer Laptop iPhone Window Phone me RAR File ko Kaise Open Karen, iPhone में RAR फाइल को ओपन करें.



YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT