इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Real Estate Service

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing

सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर – Online Property Dealing  सबकुछ बिकता है यहाँ ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलिंग पर आप...

Interviews ki Taiyari | साक्षात्कार की तैयारी | Preparation for Interview

साक्षात्कार

इंटरव्यू या साक्षात्कार का नाम सुनते ही हर व्यक्ति के दिल में एक घबराहट और तनाव पैदा होने लगता है और यदि व्यक्ति पहली बार इंटरव्यू दे रहा है तो ये स्वाभाविक भी होता है. किन्तु अगर इंटरव्यू देने से पहले उसके लिए अच्छी तैयारी कर ली जाये तो आप इंटरव्यू में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते हो. 


साक्षात्कार क्या है?

कहा जाता है कि इंटरव्यू आवेदन भरने वाले व्यक्ति की योग्यता के सही आंकलन के लिए लिया जाता है. आवेदक का साक्षात्कार कुछ प्रशिक्षित व्यक्ति लेते है जिन्होंने अपने जीवन में कई अनुभवों को महसूस किया हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Interviews ki Taiyari
Interviews ki Taiyari

इंटरव्यू में जो बाते होती है वे प्रश्न उत्तर के रूप में होती है, जिनके माध्यम से आवेदक या प्रत्याशी की बुद्धिमत्ता, व्यवहार, प्रतिक्रिया, आत्मविश्वास, दृढ़ निश्चय, सकारात्मकता, उद्देश्य, रूचि, निर्णय लेने की क्षमता, पृष्ठभूमि और उसकी योग्यताओं को आँका जाता है. देखा जाता है आवेदक अपने जवाब ईमानदारी से दे रहा है या फिर ताल मटोल कर रहा है. इसमें व्यक्ति के सामान्य ज्ञान को जांचने के लिए वर्तमान की हलचल, राजनितिक, सामाजिक भौगोलिक और आवेदन संबंधी नौकरी से कि जुड़े कुछ सवाल किये जाते है. 


इंटरव्यू की तैयारी :

साक्षात्कार को किसी भी नौकरी को पाने के लिए बहुत जरूरी प्रक्रिया माना जाता है और इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए कुछ खास बांटो को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है जो निम्नलिखित है – CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Preparation for Interview
Preparation for Interview

-    संस्था की जानकारी : साक्षात्कार देने जा रहे व्यक्ति को उस संस्था के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहियें जिसके लिए वो इंटरव्यू देने जा रहा है. इसके लिए वो इन्टरनेट वेबसाइट और अख़बार से संस्था के उद्देश्य, उनके कार्य और उनके लक्ष्य के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकता है. 


-    नौकरी की जानकारी : कई बार देखा गया है कि व्यक्ति ने जिस नौकरी के लिए आवेदन भरा है उसे उस नौकरी के बारे में ही कोई ज्ञान नही होता. इसका इंटरव्यू में गलत परिणाम निकलता है और इंटरव्यू लेने वाले उसे कुछ समय में ही भर का रास्ता दिखा देते है. तो आप अपने साथ ऐसा न होने दें इसके लिए आप उस जॉब के बारे में भी अच्छी जानकर प्राप्त कर लें जिसके लिए अपने आवेदन भरा है. 


-    हालिया समाचारों की जानकारी : इंटरव्यू में आवेदक की जागरूकता और उसकी समाज के प्रति सजगता को देखा जाता है, उसके लिए हालिया बातो और हलचलों का ज्ञान होना जरूरी है. इसलिए आवेदक को इंटरव्यू देने जाने से पहले कम से कम कुछ दिनों तक समाचारों, अखबारों में से ताजा जानकारियों को प्राप्त कर लेना चाहियें. वैसे समाचार और न्यूज़ चेंनेल देखना व्यक्ति के लिए ज्ञानवर्धन के लिए हमेशा ही अच्छा होता है.


-    सामान्य ज्ञान की जानकारी : साक्षात्कार में आवेदक से कुछ सामान्य ज्ञान से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे जाते है, जो किसी नगर, प्रदेश, संविधान, इतिहास, समाज या धर्म आदि से जुड़े होते है. इन प्रश्नों से आवेदक के अपने देश और देश के इतिहास से जुड़े ज्ञान को जांचा जाता है. साथ ही इससे आवेदक की देश के प्रति भावना का भी पता चलता है.
 
साक्षात्कार की तैयारी
साक्षात्कार की तैयारी

 Interviews ki Taiyari, साक्षात्कार की तैयारी, Preparation for Interview, What is Interview, Sakshatkar kya hai, साक्षात्कार क्या है, How to Preparation for Interview.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT