इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

SUBSCRIBE FOR ALL SCIENCE EXPERIMENTS. KIDS AND YOUNG STUDENTS CAN LEARN BETTER FROM THESE PRACTICAL EXPERIMENTS OF SCIENCE:


https://www.youtube.com/channel/UCcXJEycifFbZEOS2PHNAZ9Q

विज्ञानं की सभी ज्ञानवर्धक प्रक्टिकाल्स के लिए अभी सब्सक्राइब करें दिए गये इस चैनल को

Man ki Shakti Kaise Badhayen | मन की शक्ति को कैसे बढायें | How to Increase Mind Power

मन की शक्ति प्रबल कैसे करें
अगर आप अपने मन की शक्ति को प्रबल करना चाहते है या इस प्रकार कहे की आप अपनी इच्छा शक्ति मजबूत बनाना चाहते है तो इसमें आपकी मदद के लिए एक योगशक्ति आपकी मदद कर सकती है. इस योगशक्ति को पाने के लिए हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जोकि इस प्रकार है. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
मन की शक्ति को कैसे बढायें
मन की शक्ति को कैसे बढायें
प्राणायाम करें :
यह योग सुबह उठकर किया जाता है. सुबह उठकर नित्य क्रिया से निपटकर थोड़ी देर आराम से बैठो. अब थोड़ी देर तक आँखें बंद करके ध्यान केन्द्रित करो. अब आपको बारी बारी से अपने नासिका छिद्र बंद करके श्वास लेना और छोड़ना है. इसके लिए आप सबसे पहले अपनी दाहिने नासिका छिद्र बंद करनी होगी और बायीं नासिका से श्वास छोड़ना है. इसे करने के बाद बायीं नासिका बंद करके दाई नासिका से साँस छोड़कर थोड़ी देर ऐसे ही करते रहना है. इस प्रक्रिया में नासिका से निकले वाले स्वर को चन्द्र स्वर कहते है और नाड़ी को चन्द्र नाड़ी के नाम से जाना जाता है. आपको अपनी इच्छा शक्ति जितनी बढ़नी है या मजबूत करनी है आको इस चन्द्र नाड़ी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ेगा. इससे मन की दृढ़ता बढती है. साथ ही यह व्यक्ति को संकल्पवान बनाने में सहायक है. इस नाड़ी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करके आप इतने संकल्पवान बन जायेंगे कि जो आप करना चाहते है करके ही दम लेंगे. यानी की काम कितना ही मेहनती हो या कठिन हो आपके संकल्प से पूरा हो ही जायेगा. इस प्रक्रिया को सुबह केवल ५ मिनट करने से ही आप निश्चित ही बहुत लाभ पाएंगे. केवल ५ मिनट सुबह उठकर दाहिनी और बायीं निसिका से बार बार करने से आप अवश्य ही अपनी इच्छा शक्ति मजबूत करने में कामयाब होंगे.

इस योग का असर आपको विचारो पर भी होगा साथ ही आपकी सात्विकता का भी आपको पता चलेगा. जितनी आपकी सात्विकता होगी आपके विचार भी उसी के अनुरूप सात्विक होंगे और साथ ही आप उसका भरपूर लाभ उठा सकेंगे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Man ki Shakti Kaise Badhayen
Man ki Shakti Kaise Badhayen
ॐ उच्चारण :
ॐ को सम्पूर्ण ब्रह्मांड का प्रतीक माना जाता है. बहुत सी आकाशगंगा इसी से जुडी है. ब्रहमांड का अर्थ होता है फैलाव, अर्थात ॐ शब्द अनंत और अनादि फैलाव का प्रतीक है. इस शब्द का निर्माण तीन वर्णों से हुआ है जो त्रिदेवो ( ब्रह्मा, विष्णु और महेश ) के प्रतिक है ( ॐ = अ, उ, म ). ये तीन वर्ण तीन लोको ( भू लोक, भुव लोक और स्वर्ग लोक ) को भी दर्शाते है.

ॐ उच्चारण विधि :
क्योकि ॐ शब्द का महत्व बहुत बड़ा है तो इसके उच्चारण के लिए भी एक विधि को अपनाना पड़ता है जो निम्नलिखित है –

इसके लिए आप प्रातः जल्दी उठकर अपने सभी नित्य कर्मो से मुक्त हो जाएँ और पद्मासन, अर्धपद्मासन, सुखासन या वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएँ. इसके बाद आप इसका 5, 7, 10, और 21 बार उच्चारण करें. आप ॐ शब्द का उच्चारण जोर से किन्तु धीरे धीरे करें. आप चाहो तो प्रतिदिन ॐ शब्द के उच्चारण के लिए एक माला भी जप सकते हो. ध्यान रहे कि आप ॐ शब्द के उच्चारण में पवित्रता का जरुर ध्यान रखें.

ॐ उच्चारण के लाभ :

ॐ का उच्चारण मन और शरीर दोनों को एकाग्रता प्रदान करता है. साथ ही इससे दिल की धड़कन और  रक्तसंचार भी व्यवस्थित होता है. ये मानसिक बिमारियों को दूर करके कार्य करने की शक्ति देता है. और मन की शक्ति को बढ़ाकर स्वभाव को नर्म बनता है.
How to Increase Mind Power
How to Increase Mind Power
Man ki Shakti Kaise Badhayen, मन की शक्ति कैसे बढायें, How to Increase Mind Power, Mansik Shakti Badhane ke Tarike, Steps to Improve Mind Power, Improve Concentration, Pranayam Om Uccharan ke Laabh, मानसिक शक्ति बढायें.


YOU MAY ALSO LIKE  

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT